The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कल से 'पठान' प्राइम पर, अब तक का टोटल कलेक्शन कितने करोड़ रहा?

50 दिन दुनियाभर के सिनेमाघरों में चलने के बाद अब 'पठान' ओटीटी पर आ रही है.

post-main-image
'पठान' ने कमाई के नए रिकॉर्ड बना डाले थे.

‘पठान’ (Pathan) का कल से ओटीटी डेब्यू होने वाला है. 22 मार्च से फिल्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर देखी जा सकेगी. ‘पठान’ सिनेमाघरों में 25 जनवरी को रिलीज़ हुई थी. फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई की. पुराने रिकॉर्ड तोड़े और नए अपने नाम किए. शाहरुख, दीपिका और जॉन अब्राहम की फिल्म ने सिनेमाघरों में अपने 50 दिन भी पूरे किए.

आजकल किसी भी फिल्म के लिए बॉक्स ऑफिस पर 50 दिन पूरे कर लेना बड़ी बात है. गुज़रे वक्त की कहानी कुछ और थी. जब फिल्में 25 हफ्ते, 50 हफ्ते तक बेरोकटोक चला करती थीं. मल्टीप्लेक्स कल्चर आने के बाद चीज़ें बदली. इंडियन एक्सप्रेस की खबर ने अनुमान लगाया कि ‘पठान’ को करीब 3.30 करोड़ का फुटफॉल मिलेगा. फुटफॉल यानी किसी भी फिल्म की कितनी टिकट बिकीं. फुटफॉल कैल्क्युलेट करने का कोई तय पैमाना नहीं. न ही इस मामले में कोई फिक्स आंकड़ा दे सकता है. ‘पठान’ ने दुनियाभर में 1000 करोड़ रुपए से ज़्यादा पैसे पीटे. 

बॉलीवुड हंगामा ने ‘पठान’ के पहले 51 दिनों की कमाई को ट्रैक किया. उसके मुताबिक फिल्म ने इंडिया में 540.88 करोड़ रुपए की कमाई की. ट्रेड वेबसाईट Sacnilk ने फिल्म के 54 दिनों का बिज़नेस कैल्क्युलेट किया. उनकी रिपोर्ट के अनुसार ‘पठान’ ने 541.71 करोड़ रुपए की कमाई की. फिल्म के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो वो 1049 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है. कमाई का ऐसा आतंक मचाने के बाद अब ‘पठान’ ओटीटी पर आने को तैयार है.

‘पठान’ 2023 की सबसे बड़ी इंडियन फिल्मों में से एक है. पहली बार शाहरुख खान एक फुल फ्लेज्ड एक्शन फिल्म में आ रहे थे. चार साल के लंबे गैप के बाद उनका प्रॉपर रोल था. वर्ना इस बीच वो ‘ब्रह्मास्त्र’ और ‘लाल सिंह चड्ढा’ जैसी फिल्मों में कैमियो करते दिखे थे. ज़ाहिर था कि फिल्म के स्ट्रीमिंग राइट्स भी किसी हल्की रकम पर तो नहीं बिकने वाले थे. मीडिया रिपोर्ट्स में दावे किए गए कि अमेज़न प्राइम वीडियो ने फिल्म के राइट्स 100-200 करोड़ रुपए में खरीदे. इस अमाउंट को किसी भी ऑफिशियल सोर्स ने कंफर्म तो नहीं किया. मगर ये संभावना पूरी तरह जताई जा सकती है कि फिल्म के राइट्स भारी-भरकम नंबर में ही बेचे गए हैं. 

‘पठान’ की जबर कामयाबी के बाद यश राज फिल्म्स के प्लान में भी तब्दीली आई. YRF स्पाई यूनिवर्स पर जोरोशोरों से काम किया जाएगा. ‘वॉर 2’ अनाउंस की जा चुकी है. साथ ही YRF ‘पठान वर्सेज़ टाइगर’ फिल्म भी प्लान कर रहा है. जहां शाहरुख का ‘पठान’ और सलमान खान का ‘टाइगर’ आपस में भिड़ेंगे. ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ को इस फिल्म की प्रेरणा बताया जा रहा है.               

वीडियो: 'जवान' से शाहरुख का 6 सेकंड का सीन लीक हुआ, पब्लिक बोली पठान को खा जाएगी