The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राजू श्रीवास्तव की डेथ पर सुनील ग्रोवर, कृष्णा, भारती, वरुण ग्रोवर जैसे कॉमेडियंस ने क्या कहा?

हिंदी-इंग्लिश, पुरानी और नई, कॉमेडी के सभी फॉर्म से वास्ता रखने वाले लोगों ने दुख जताया है.

post-main-image
राजू श्रीवास्तव का 58 साल की उम्र में निधन हुआ है.

राजू श्रीवास्तव के निधन से बहुतों का नुकसान हुआ है. रोज़मर्रा की चकचक से दूर होकर कुछ खुशी भरे पलों का नुकसान. लोगों की हंसी का नुकसान. वो लोग, जिनके लिए गजोधर भईया सिर्फ एक किरदार नहीं था. लेकिन सबसे ज़्यादा बड़ा नुकसान हुआ है एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का. अगर नुकसान को कम या ज़्यादा से नापा जा सकता हो तो. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ने अपना एक दिग्गज सदस्य खो दिया. उनकी डेथ की खबर आने के बाद कॉमेडी क्लब से वास्ता रखने वालों ने उन्हें अपने-अपने तरीके से श्रद्धांजलि दी. 

राजपाल यादव ने उन्हें याद करते हुए लिखा,

इस क्षति को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. आप बहुत जल्दी हम सबको छोड़कर चले गए. मेरे भाई, आपको मिस किया जाएगा. मैं इस पर यकीन नहीं कर सकता. 

कॉमेडियन भारती सिंह ने लिखा,

मेरे पसंदीदा राजू श्रीवास्तव जी की न्यूज़ सुनकर शॉक्ड हूं. उनके परिवार के साथ मेरी पूरी संवेदनाएं हैं. 

कृष्णा अभिषेक ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा,

ये बहुत दुखद है. मैं राजू भाई के लिए प्रार्थना कर रहा था. मैं उन्हें 18 साल की उम्र से जानता था. जब मैं डायरेक्शन में असिस्टेंट था. वो मेरी पहली फिल्म थी और राजू श्रीवास्तव उसके एक्टर्स में से थे. उन्हीं दिनों से हमारी बातचीत शुरू हो गई. आगे हम दोनों ने साथ फिल्मों में भी काम किया. कॉमेडी शोज़ भी किए. 

‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ ने राजू श्रीवास्तव के टैलेंट को घर-घर पहुंचाने का काम किया था. उस शो पर जज रहे शेखर सुमन ने लिखा,

राजू सबसे फनी आदमी थे. हम सब उन्हें हमेशा मिस करेंगे. मुझे ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ समेत ऐसे कई शोज़ को जज करने का सौभाग्य मिला, जो राजू को नई ऊंचाइयों तक ले गए. वो यूनीक थे. लॉन्ग लिव राजू!

‘द कपिल शर्मा शो’ के एक्टर और कॉमेडियन किकू शारदा ने लिखा,

इस देश का बड़ा नुकसान हुआ है. एक उम्दा कलाकार, एक महान इंसान और एक खूबसूरत आत्मा. आपको मिस करूंगा राजू भाई. 

कॉमेडियन और लिरिसिस्ट वरुण ग्रोवर ने लिखा,

90 के दशक में लखनऊ दूरदर्शन का सबसे बड़ा सितारा थे राजू भाई. रोज़मर्रा की मुश्किलों से जूझते किरदारों में से हास्य ढूंढने में उनसे बेहतर कोई नहीं था. उन्होंने हास्य-व्यंग्य को कवि सम्मेलन और मिमिक्री के पंडाल से निकाला और हिंदी के पहले स्टैंड अप कॉमेडियन बने. श्रद्धांजलि. 

सुनील ग्रोवर ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा,

रेस्ट इन पीस राजू श्रीवास्तव जी. उन्होंने पूरे देश को हंसाया. दुख की बात है कि वो इतनी जल्दी चले गए. उनके परिवार और दोस्तों के साथ मेरी संवेदनाएं. 

स्टैंड अप कॉमेडियन अतुल खत्री ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा,

आप बहुत सारे लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत थे. जब भी आप स्टेज पर जाते, वो चमक उठता. आपकी प्रेसेंज़ ऐसी थी कि आपको देखते ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती थी. आपको मिस किया जाएगा. इंडियन स्टैंड अप कॉमेडी का बड़ा नुकसान हुआ है. 

मल्लिका दुआ ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा,

रेस्ट इन पीस राजू श्रीवास्तव. हंसाने के लिए शुक्रिया. हमारे स्कूल के दिनों का अच्छा फेज़ था वो. आपके परिवार को हिम्मत मिले. 

स्टैंड अप कॉमेडी में करियर सेट करने के साथ-साथ राजू फिल्मों में भी छोटे-बड़े रोल्स करते थे. उन्होंने 'तेज़ाब', 'मैंने प्यार किया', 'बाज़ीगर' जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल्स किए. 'बॉम्बे टु गोवा' में वो बाकायदा एक्टर के तौर पर दिखाई दिए थे.

वीडियो: राजू श्रीवास्तव का सॉलिड कॉमेडी शो: