The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

RRR का कमाल, दूसरे ऑस्कर कहे जाने वाले Golden Globe अवॉर्ड में हथियाए दो नॉमिनेशन

RRR को बेस्ट नॉन-इंग्लिश फिल्म और गाने 'नाटु नाटु' को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में मिला नॉमिनेशन.

post-main-image
RRR के गाने 'नाटु नाटु' के एक सीन में राम चरण और NTR जूनियर.

SS Rajamouli की RRR ने बड़ा कारनाम कर दिया है. ये फिल्म Golden Globe Awards 2023 में दो कैटेगरी में नॉमिनेट हुई है. RRR को बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज फिल्म के लिए नॉमिनेट किया गया. इसके अलावा फिल्म के गाने Natu Natu को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नामित किया गया है.

गोल्डन ग्लोब को ऑस्कर के बाद दूसरे सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स में गिना जाता है. इसे हॉलीवुड फॉरेन प्रेस असोसिएशन आयोजित करता है. पिछले कुछ सालों से ये अवॉर्ड शो रेसिज़्म और सेक्सिज़्म के आरोप झेल रहा है. जिसकी वजह से इसे टॉम क्रूज़ समेत कई टॉप स्टार्स ने बॉयकॉट कर रखा था. इन आरोपों के बाद ब्रॉडकास्ट पार्टनर NBC ने भी इस अवॉर्ड शो को टीवी पर दिखाने से इन्कार कर दिया था. तमाम मुश्किलों को पार करने के बाद गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2023 में मेनस्ट्रीम तरीके से अपनी वापसी करने जा रहा है.

इंडिया ने इस अवॉर्ड में RRR के अलावा 'कांतारा', 'छेल्लो शो' और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' जैसी फिल्मों को एंट्री के तौर पर भेजा था. मगर RRR वो इकलौती फिल्म रही जो टॉप फाइव में शामिल हो पाई. RRR को ये अवॉर्ड जीतने के लिए दुनिया की 4 फिल्मों को मात देनी होगी. ये चार फिल्में हैं-

1) जर्मनी की एंटी-वॉर मूवी- All Quiet On The Western Front
2) आर्जेंटिना में बनी हिस्टॉरिकल ड्रामा- Argentina   
3) कोरियन रोमैंटिक मिस्ट्री फिल्म- Decision To Leave  
4) फ्रांस की कमिंग ऑफ एज ड्रामा- Close

ये सभी फिल्में बेस्ट नॉन-इंग्लिश फिल्म कैटेगरी में नामित की गई हैं. 'नाटु-नाटु' को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है. उम्मीद है कि ये गाना ऑस्कर में भी अवॉर्ड जीत सकता है.

RRR को पछाड़कर 'छेल्लो शो' इंडिया ओर से ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री के तौर पर भेजी गई थी. मगर RRR अब भी ऑस्कर की रेस में है. ये फिल्म इंडीपेंडेंट तरीके से ऑस्कर में शामिल हुई है. For Your Consideration सेक्शन के तहत. कुल 14 कैटेगरी में. यानी अब लोगों के वोट के आधार पर तय होगा कि ये फिल्म ऑस्कर जीतती है या नहीं.  इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से इस फिल्म के लिए वोटिंग करने की अपील की जा रही है. RRR के डायरेक्टर राजामौली पिछले काफी समय से अपनी फिल्म की ऑस्कर लॉबिइंग के लिए अमेरिका में थे. जहां RRR के कई प्रीमियर हुए.  

RRR में NTR Jr., राम चरण, अजय देवगन, आलिया भट्ट और श्रिया सरन ने लीड रोल्स किए थे. इस फिल्म ने दुनियाभर से 1200 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कमाई. 

खैर, Golden Globe Awards 10 जनवरी, 2023 को लॉज एंजेलिस में आयोजित होना है. इसे भारत में सुबह 11 बजे से देखा जा सकेगा. इस अवॉर्ड शो को पॉपुलर कॉमेडियन जेरॉड कारमाइकल होस्ट करने वाले हैं.  

अभी भी ऑस्कर की रेस से बाहर नहीं हुई है RRR