The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'पठान' का सलमान-शाहरुख वाला एक्शन सीक्वेंस, कार्टून से उठाया हुआ है

'पठान' में शाहरुख और सलमान का ट्रेन वाले पूरे सीक्वेंस की ओरिजिनल वाली क्लिप वायरल हो रही है. हेलिकॉप्टर ब्लास्ट होने से लेकर गिरती ट्रेन से दौड़ लगाना. समूचा नकल.

post-main-image
'पठान' के ट्रेन वाले सीक्वेंस में दौड़ते सलमान और शाहरुख. दूसरी तरफ 'जैकी चैन ऐडवेंचर्स' का एक सीन.

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक कार्टून शो की क्लिप चल रही है. बताया जा रहा है कि Pathaan में Shahrukh Khan और Salman Khan वाला एक्शन सीक्वेंस इसी कार्टून से कॉपी किया गया है. हालांकि ये 'पठान' का पहला या इकलौता सीन नहीं है, जो किसी विदेशी फिल्म से कॉपी किया गया है. उस बारे में ज़्यादा जानने के लिए आप नीचे लगा वीडियो देख सकते हैं-

खैर, ये जो कार्टून क्लिप वायरल हो रही है, वो 'जैकी चैन ऐडवेंचर्स' (Jackie Chan Adventures) नाम के अमेरिकन शो से उठाई गई है. इस शो में एक हिस्सा है 'शीप टैलिस्मान' (Sheep Talisman) उसमें डिट्टो ऐसा ही एक्शन सीक्वेंस हैं. मगर उसमें नायक सिर्फ एक है. ये अलबेली कार्टून सीरीज़ थी. क्योंकि इसका किरदार एक्शन सुपरस्टार जैकी चैन से प्रेरित था. कई बार इस शो पर जैकी चैन खुद भी दिखाई दिए थे. मगर वो शो के कॉन्सेप्ट और फॉरमैट के साथ गूंथा होता था.  

'जैकी चैन ऐडवेंचर्स' का पहला एपिसोड 9 सितंबर, 2000 में टीवी पर दिखाया गया. पांच सीज़न और 95 एपिसोड्स के बाद 8 जुलाई, 2005 को ये शो खत्म हुआ. ओरिजिनली ये शो Kids WB नाम के चैनल पर आता था. मगर बाद में इसे कार्टून नेटवर्क पर भी री-रन किया गया. 

'पठान' में शाहरुख और सलमान का ट्रेन वाला पूरा एक्शन सीक्वेंस इसी क्लिप से लिया गया है. हेलिकॉप्टर ब्लास्ट होने से लेकर गिरती ट्रेन से दौड़ लगाना. समूचा.  

मगर ये ऐसा कुछ नहीं है, जो फिल्मों में पहली बार हो रहा है. कई भारतीय और विदेशी फिल्मों में कार्टून और एनिमे शोज़ से सीन्स कॉपी किए जाते हैं. 'द मैट्रिक्स' से लेकर ''अवतार', 'इंसेप्शन', 'रेक्विम फॉर अ ड्रीम' और 'मैन ऑफ स्टील'. पिछले दिनों 'दबंग' से सलमान खान का एक एक्शन सीक्वेंस वायरल हो रहा था, जो रॉबर्ट डाउन जूनियर की 2009 में आई 'शरलॉक होम्स' से टेपी हुई थी. सब लोग करते हैं, इसका मतलब बिल्कुल नहीं है कि वो सही है. है तो वो साहित्यिक चोरी ही.

खैर, अब 'टाइगर 3' आ रही है. इसमें शाहरुख खान कैमियो होगा. इसकी शूटिंग अगले कुछ दिनों में शुरू होनी है. इसके लिए सलमान और शाहरुख साथ शूट करेंगे. बताया जा रहा है कि इस सीन को तैयार करने में यशराज फिल्म्स ने 35 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. वो चाहते हैं कि इसे 'पठान' से बेहतर और बिगर बनाया जाए.

'टाइगर 3' में सलमान के साथ कटरीना कैफ और इमरानी हाशमी भी काम कर रहे हैं. पिक्चर को डायरेक्ट किया है मनीष शर्मा ने. 'टाइगर 3' YRF स्पाय यूनिवर्स की पांचवीं फिल्म होगी. ये फिल्म दीवाली के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है. 

वीडियो: 'टाइगर 3' में सलमान खान और शाहरूख खान वाले सीक्वेंस को तीन एक्शन डायरेक्टर्स मिलकर बनाएंगे