The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'किसी का भाई किसी की जान' ने 40 करोड़ रुपए प्रॉफिट कमाया, मगर सलमान की फीस कहां गई?

सलमान खान एक फिल्म के लिए 100 करोड़ रुपए से ऊपर की फीस लेते हैं. मगर 'किसी का भाई किसी की जान' के बजट में उनकी फीस शामिल नहीं है. तो प्रॉफिट कैसे हुआ?

post-main-image
'किसी का भाई किसी की जान' के एक सीन में सलमान खान.

Salman Khan की फिल्म Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan सिनेमाघरों से उतर चुकी है. फिल्म को लोगों ने कुछ खास पसंद नहीं किया. बावजूद इसके KBKJ ने दुनियाभर से 172 करोड़ रुपए से ऊपर की कमाई की. मगर ये सलमान के कद और स्टारडम के लिहाज से कमज़ोर कमाई मानी गई. बावजूद इसके इस फिल्म प्रोड्यूसरों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हुई है. इस फिल्म का पूरा गणित हम आपको नीचे समझाते हैं.

# बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक 'किसी का भाई किसी की जान' को 132.5  करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया. इसमें प्रोडक्शन से लेकर प्रमोशन बजट सबकुछ शामिल था. 
# इस फिल्म ने देसी टिकट खिड़की से 110.53 करोड़ रुपए कलेक्ट किए. इसमें से 49.73 करोड़ रुपए डिस्ट्रिब्यूटर ले गए. बचे- 60.80 करोड़ रुपए.
# विदेशी टिकट खिड़की से KBKJ की कमाई रही 50.86 करोड़ रुपए. इसमें से 22.88 करोड़ रुपए डिस्ट्रिब्यूटर्स के खाते में गए. बचे- 27.98 करोड़ रुपए. 
# फिल्म के डिजिटल, म्यूज़िक और सैटेलाइट राइट्स 100 करोड़ रुपए में बिके.

* बजट और अन्य खर्चे निकालकर फिल्म की टोटल कमाई बनती है- 188.78 करोड़ रुपए ग्रॉस. नेट कलेक्शन 172.61 करोड़ रुपए
* इसमें से फिल्म का बजट घटा दें, तो मेकर्स को 40 करोड़ रुपए से कुछ ऊपर का प्रॉफिट हुआ.

मगर अपने को ये ध्यान रखना पड़ेगा कि इस फिल्म के बजट में सलमान खान की फीस शामिल नहीं है. सलमान एक फिल्म के लिए 100 करोड़ रुपए से ऊपर चार्ज करते हैं. मगर ये उनके खुद के प्रोडक्शन की फिल्म थी, इसलिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली. फिल्म का जो प्रॉफिट है, वही उनकी फीस हो गई. यानी 40 करोड़ रुपए.

इसका मतलब ये हुआ कि भले आप कागज़ पर ये दिखा दें कि 'किसी का भाई किसी की जान' ने 40 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया. मगर सलमान की फीस वाले 60 करोड़ रुपए तो वापस नहीं आए. ये तो नुकसान ही हुआ न.

खैर, 'किसी का भाई किसी की जान' में सलमान के साथ पूजा हेगड़े, शहनाज़ गिल, सिद्धार्थ निगम, राघव जुयाल, जस्सी गिल, पलक तिवारी, वेंकटेश, भूमिका चावला और जगतपति बाबू जैसे एक्टर्स ने काम किया था. इस फिल्म को फरहाद सामजी ने डायरेक्ट किया था. 

वीडियो: सलमान खान ने टाइगर 3 के बाद ब्रेक लेने का फैसला किया था, नो एंट्री सीक्वल से वापसी हो सकती है