The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सलमान खान के नए गाने से मेकर्स ने दो चीज़ें छिपा ली, आपने पकड़ी क्या?

सबसे पहले फिल्म का गाना 'नइयो लगदा' रिलीज़ हुआ था, जिसे डिकोड करने के लिए वैज्ञानिक अभी भी अपना सिर धुन रहे हैं.

post-main-image
सलमान खान से लोगों का सवाल है कि क्या वो अपने गानों की कोरियोग्राफी देखते हैं.

Salman Khan की फिल्म Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan का नया गाना रिलीज़ हुआ है. नाम है Jee Rahe The Hum (Falling in Love). इससे पहले इस फिल्म से दो और गाने आ चुके हैं, ‘नइयो लगदा’ और ‘बिल्ली बिल्ली’. दोनों गानों इंटरनेट विमर्श का विषय बने. मीम बने. सलमान भाई ने जिम मिस होने पर पैरों की स्ट्रेचिंग करना सिखा डाला. अब नए गाने में सलमान भाई की टक्कर है– फिज़िक्स और संगीत से. 

सलमान खान ने ही ऑटोट्यून के साथ मिलकर ये गाना गाया भी है. हालांकि ऑटोट्यून का नाम क्रेडिट्स में कहीं नहीं दिखता. हैरानी सिर्फ इस बात पर ही नहीं. आप यूट्यूब पर पब्लिश किए गए गाने के क्रेडिट्स पढ़ने जाएंगे, तो उसमें अमाल मलिक का नाम मिलेगा. जिन्होंने म्यूज़िक कम्पोज़ किया. शब्बीर अहमद ने गाने के बोल लिखे. शब्बीर सलमान की पहले आई फिल्में ‘बजरंगी भाईजान’ और ‘राधे’ के लिए भी गाने लिख चुके हैं. उन्होंने पिछले साल आई KGF: Chapter 2 के लिए भी हिंदी गाने लिखे थे. 

गाने के क्रेडिट्स से एक और नाम छुपाया गया. वो है उसके कोरियोग्राफर का. वो कोरियोग्राफर जिसने सलमान खान को ऐसे अविश्वसनीय स्टेप दिए. इन्हें डांस स्टेप तो नहीं ही कहा जा सकता. एक जगह सलमान खान माइकल जैक्सन वाला स्टेप करते हैं. लेकिन भाई माइकल जैक्सन से एक कदम आगे निकले. उन्होंने पूजा हेगड़े के साथ एंटी-ग्रैविटी टाइप स्टेप किया. माफ कीजिएगा लेकिन मुझे जितनी सैलरी मिलती है, उसमें मैं इस स्टेप को समझा तो नहीं सकता. जिस तरह सलमान खान की विचित्र डांस स्टेप ईजाद करने की ज़िद रही है, उसे देखकर लगता है कि ये स्टेप भी उन्होंने ही बनाए हैं. 

‘जी रहे थे हम’ हल्का-फुल्का सा लगने वाला रोमांटिक गाना है. बहुत सारे मेनस्ट्रीम गानों के वीडियो में एक्टिंग की ज़्यादा गुंजाइश नहीं रहती. लेकिन यहां एक्टिंग को लेकर मज़बूत काम हुआ है. फिल्म में ऐसा होगा या नहीं, ये कह पाना अभी मुमकिन नहीं. मगर गाने में तो हुआ है. खासतौर पर पूजा हेगड़े और राघव जुयाल की ओर से. सलमान पूजा के इर्द-गिर्द ही पूरे गाने को परफॉर्म करते हैं. पहली बात तो गाने के लिरिक्स पढिए:

जी रहे थे हम यूं ही बेवजह, तुम जो मिल गई तो हम जीने लगे. 

इन पर अपने एक्स्प्रेशन कंट्रोल में रखे, वो हुई हिम्मत की बात. उसके बाद सलमान खान जो अजीब स्टेप करते हैं, उनके साथ पूजा बराबर रिदम बनाकर रखती हैं. ऐसा लगता है कि वो गाने को इन्जॉय कर रही हैं. लोगों को ये यकीन दिला पाने में उन्होंने क्या कमाल एक्टिंग की है. दूसरा नंबर आता है राघव जुयाल का. सलमान का किरदार पूजा को इम्प्रेस करने के लिए एक स्टेप करता है. जहां वो खड़ा होकर अपने जूते ज़मीन पर घिसने लगता है. सलमान ये स्टेप कर रहे हैं. सामने पूजा हेगड़े हंस रही हैं. उनके पीछे खड़े हैं सिद्धार्थ निगम, जस्सी गिल और राघव जुयाल. ये तीनों लोग सलमान के डांस को खिलखिलाकर इन्जॉय कर रहे हैं. राघव ने भी इस एक्ट में कितनी मेहनत की होगी. वो खुद एक कमाल के डांसर हैं. अपने सामने ऐसा स्टेप होते हुए देख रहे हैं. सिर्फ देख ही नहीं रहे बल्कि उस पर खुश होने को भी मजबूर हैं. ऐसी क्या मजबूरी रही होगी, इंटरनेट वॉन्ट्स टू नो.

सलमान खान के इस गाने में चौंकाने वाली कोई भी बात नहीं. उन्होंने अपना टेम्पलेट इतनी बार दोहरा लिया है कि हैरानी नहीं होती. पता है कि क्या-कुछ होने वाला है. लेकिन इन गानों का एक साइड इफेक्ट है. दिमाग में अटक जाते हैं. जब तक मेरी सीट ऑफिस से बाहर नहीं कर दी जाती, तब तक शायद ‘जी रहे थे हम’ गुनगुनाता रहूंगा. 

वीडियो: सलमान खान ने 'बिल्ली बिल्ली' गाने में ऐसा डांस किया, आप माथा पकड़ लेंगे