The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जब शाहरुख ने 'सत्या' फेम जेडी चक्रवर्ती को कहा- 'मैं आपकी फिल्म का वन टु का फोर' कर दूंगा'

शाहरुख मज़ाक कर रहे थे, मगर जेडी चक्रवर्ती को उनका मज़ाक चुभ गया था.

post-main-image
फिल्म 'सत्या' के एक सीन में मनोज बाजपेयी और जेडी चक्रवर्ती. दूसरी तरफ एक इवेंट के दौरान शाहरुख खान.

साल 1998 में राम गोपाल वर्मा की एक फिल्म आई थी. नाम था 'सत्या'. मनोज बाजपेयी, उर्मिला मातोंडकर, परेश रावल, शेफाली शाह, सौरभ शुक्ला जैसी धुआंधार कास्ट. इस गैंगस्टर ड्रामा को 24 साल पूरे हो चुके हैं. मगर प्रभाव बरकरार है. कोई हिंदी गैंगस्टर फिल्म अब तक ‘सत्या’ के आसपास नहीं पहुंच पाई है. इस फिल्म में सत्या का टाइटल कैरेक्टर प्ले किया था एक्टर जेडी चक्रवर्ती ने. जेडी इन दिनों फिल्म ‘एक था विलन रिटर्न्स’ में नज़र आ रहे हैं. उन्होंने हालिया इंटरव्यू में 'सत्या’ से जुड़ा अपना अनुभव शेयर किया.

जब शाहरुख खान का किया मज़ाक जेडी को चुभ गया

टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में जेडी ने बताया कि फिल्म की रिलीज़ से एक दिन पहले मणि रत्नम ने उन्हें फोन किया. दोनों अच्छे दोस्त थे. मणि ने 'सत्या' फिल्म की तारीफ की और जेडी को बधाई दी. उसके बाद कहा,

''कोई तुमसे बात करना चाहता है.''

और फोन का रिसीवर उस दूसरे शख्स को थमा दिया. दूसरी ओर से आवाज़ आई,

''सलाम वालेकुम''

जेडी ने भी वालेकुम अस्सलाम कहकर जवाब दिया. और पूछा कि कौन बोल रहा है.

‘सत्या’ फिल्म के एक सीन में मनोज बाजपेयी, जेडी चक्रवर्ती.

जवाब मिला,

''फर्क नहीं पड़ता कौन बोल रहा है. बस इस बात का जवाब दीजिए कि अगर 'सत्या' फ्लॉप हो जाती है, तो क्या लगता है हमें क्या करना चाहिए?

जेडी ने फिर से पूछा, 

''आप बोल कौन रहे हैं?''

जवाब मिला

''शाहरुख खान.''

जेडी बताते हैं कि उनकी बातें सुनकर जेडी असहज हो गए थे. उन्होंने शाहरुख से कहा कि वो उनके जितने टैलेंटेड और इंटेलिजेंट नहीं हैं. तो शाहरुख ही बताएं कि ‘सत्या’ फ्लॉप हुई तो क्या करना चाहिए?

शाहरुख ने कहा,

''सत्या में जो जेडी चक्रवर्ती है ना, उसको निकालकर फिल्म में शाहरुख खान को डाल दो. अगर आप मुझे फिल्म में डालोगे तो मैं फिल्म का वन टु का फोर कर दूंगा.''  

ज़ाहिर है शाहरुख मज़ाक कर रहे थे. मगर उनका ये मज़ाक जेडी को पसंद नहीं आया. हालांकि बाद में शाहरुख ने जेडी के किरदार और उनकी परफॉरमेंस की खूब तारीफ की. इतने सब के बाद भी शाहरुख के मज़ाक करने का ढंग जेडी को चुभ गया था.

जेडी बताते हैं कि जिस तरह शाहरुख ने उन्हें कॉम्प्लीमेंट दिया उससे वो बहुत खुश थे. उस वक्त शाहरुख, मणि रत्नम के साथ 'दिल से' की शूटिंग कर रहे थे. फिल्म ‘सत्या’ का एक सीन.
102 डिग्री बुखार में पड़े जेडी को मिला 'सत्या' का रोल

जेडी ने ये भी बताया कि उन्हें 'सत्या' का रोल कैसे मिला. जेडी, साल 1989 ने राम गोपाल वर्मा को असिस्ट कर रहे थे. उनकी पहली फिल्म थी 'शिवा'. साल 1997 में जेडी अपनी बहन के घर यूएस गए थे. जिस दिन वो यूएस पहुंचे, उसी दिन रामू ने उन्हें फोन किया और उनसे अगले दिन लौट आने को कहा. जेडी ने अगली फ्लाइट पकड़ी और इंडिया वापस लौट आए. राम गोपाल वर्मा से जब वो मिले तो उन्होंने बढ़िया, टिप-टॉप जींस-शर्ट पहनी थी. जेडी को इस गेटअप में देखकर रामू को उनके अंदर सत्या का कैरेक्टर नहीं दिखा.

‘सत्या’ के किरदार में जेडी चक्रवर्ती.

बाद में जेडी मुंबई से हैदराबाद लौट गए. इस भागदौड़ की वजह से उनकी तबीयत बिगड़ गई. उन्हें बुखार आने लगा. जब रामू को ये बात पता चली, तो वो जेडी मिलने उनके घर पहुंचे. उस वक्त जेडी को 102 डिग्री बुखार था. कमज़ोरी और थकान से उनका चेहरा भी उतरा हुआ था. जैसे ही रामू ने जेडी को देखा वो उछल पड़े. उन्होंने कहा,

''मुझे मेरा सत्या मिल गया.''

और ऐसे जेडी को कल्ट फिल्म में 'सत्या' का किरदार निभाने का मौका मिल गया.

जेडी चक्रवर्ती साउथ इंडस्ट्री से आते हैं. उनका असली नाम नगुलापति श्रीनिवास चक्रवर्ती है. जेडी ने बतौर लीड साल 1993 में आई तमिल फिल्म 'मनी' में काम किया. इसके अलावा वो 'प्रेम कैदी', 'दुर्गा', 'वास्तु शास्त्र', 'डरना ज़रूरी है', 'दरवाज़ा बंद रखो', 'आग' और 'भूत रिटर्न्स' जैसी फिल्मों में भी दिखाई दिए. 

वीडियो: पॉर्न स्टार मिया रामगोपाल वर्मा की फिल्म God, Sex and Truth में लीड एक्टर हैं