The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बांग्लादेश में शाहरुख की 'पठान' रिलीज़ हुई, पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर तोड़फोड़ मचा दी!

1971 के बाद पहली बार बांग्लादेश में कोई हिंदी फिल्म रिलीज़ हुई है.

post-main-image
'पठान' के बांग्लादेश में हाउसफुल शोज़ चल रहे थे. फोटो - इंडिया टुडे

Shah Rukh Khan की फिल्म Pathaan 12 मई को बांग्लादेश में रिलीज़ हुई. बीती 22 मार्च को ‘पठान’ अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई थी. बावजूद इसके फिल्म को बांग्लादेश में तगड़ी ओपनिंग मिली. बताया जा रहा है कि रिलीज़ होने से पहले ही फिल्म के शो हाउसफुल हो गए थे. बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक ‘पठान’ ने बांग्लादेश में पहले दिन 25 लाख टाका कमाए. हिंदुस्तानी रुपए में ये होते हैं 19.13 लाख. 

‘पठान’ को बांग्लादेश में रिलीज़ करने वाले डिस्ट्रिब्यूटर सतदीप साहा ने बताया,

हमने ‘पठान’ को बांग्लादेश में 41 सिनेमाघरों में रिलीज़ किया. फिल्म को इस साल की सबसे बड़ी ओपनिंग में से एक मिली है. 

सतदीप ने बताया कि ‘पठान’ ने Ant-Man and the Wasp: Quantumania और Guardians of The Galaxy Vol.3 जैसी बड़ी हॉलीवुड फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया. 12 मई को सोशल मीडिया पर सिनेमाघरों के कुछ वीडियो शेयर किए जा रहे थे. जहां लोग भीड़ में ‘झूमे जो पठान’ पर नाच रहे थे. दो वजहों से ‘पठान’ की ये रिलीज़ खास है. पहला तो शाहरुख की इस फिल्म को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता थी. दूसरा कि ये पिछले 50 सालों में बांग्लादेश में रिलीज़ होने वाली पहली हिंदी फिल्म है. 

साल 1971 की जंग के बाद बांग्लादेश बना. वहां इंडिया से आने वाली फिल्मों पर रोक लगा दी गई. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश के लोकल डायरेक्टर्स की लॉबी थी. वो लोग नहीं चाहते थे कि उनके यहां हिंदी फिल्में रिलीज़ हों. डर था कि उनके मार्केट पर कब्ज़ा हो जाएगा. इसके चलते हिंदी फिल्मों पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया. हालांकि साल 2015 में चीज़ें बदलने का फैसला लिया गया. Wanted और 3 Idiots को स्क्रीन किया गया. इस बात पर बांग्लादेशी एक्टर्स खफा हो गए. उन्होंने विरोध किया. मजबूरी में आकर सिनेमाघरों को वो दोनों फिल्में हटानी पड़ी. 

बांग्लादेशी सरकार ने बीते अप्रैल घोषणा की कि वो लोग हर साल इंडिया और पड़ोसी देशों से 10 फिल्में दिखाएंगे. ‘पठान’ से इसकी शुरुआत हो चुकी है. उम्मीद है कि इससे चरमरा रही बांग्लादेश की थिएटर इंडस्ट्री को भी हिम्मत मिलेगी. बताया जा रहा है कि इंडिया की फिल्मों के रिलीज़ होने से बांग्लादेश में 200 से 300 नए सिनेमाघर खुल सकते हैं. हालांकि कुछ बांग्लादेशी फिल्ममेकर इस सरकारी फैसले से खुश नहीं. उनका कहना है कि वो इसके खिलाफ विरोध करते रहेंगे. अपनी बात रखते हुए वो मेक्सिको की फिल्म इंडस्ट्री का हवाला देते हैं. कि वहां हॉलीवुड फिल्मों के लिए मार्केट खोला गया और लोकल फिल्में खत्म हो गईं.                
 

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख, दीपिका की पठान बांग्लादेश में रिलीज़, हज़ारों टिकट बिके, शोज़ हाउसफुल.