The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'डॉन 3' में काम नहीं करेंगे शाहरुख खान

शाहरुख खान का मानना है कि वो जिस तरह की फिल्मों में काम करना चाहते हैं, 'डॉन 3' उसमें फिट नहीं होती. अब इस एक्टर के साथ बन सकती है 'डॉन 3'.

post-main-image
'डॉन 2' के एक सीन में शाहरुख खान. दूसरी तरफ फिल्म के प्रमोशन के दौरान फरहान के साथ शाहरुख.

Shahrukh Khan Don 3 में काम नहीं करेंगे. खबरें हैं कि शाहरुख आगे जिस तरह की फिल्में करना चाहते हैं, उसमें 'डॉन 3' फिट नहीं होती. इस बारे में Farhan Akhtar और शाहरुख की कई बार लंबी बातचीत हो चुकी है. मगर फाइनली शाहरुख ने इस प्रोजेक्ट से अलग होने का फैसला कर लिया है. अब 'डॉन 3' को किसी नए एक्टर के साथ बनाया जाएगा. फिल्म की स्क्रिप्ट में उसी हिसाब से बदलाव किए जा रहे हैं.

एक्सेल एंटरटेनमेंट के रितेश सिधवानी ने पिछले दिनों ये कंफर्म किया था कि फरहान 'डॉन 3' की स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं. जैसे ही वो पूरी होगी, फिल्म से जुड़ी आधिकारिक घोषणा की जाएगी. अब पिंकविला में छपी एक रिपोर्ट की मानें, तो शाहरुख ने इस फ्रैंचाइज़ की तीसरी किस्त का हिस्सा बनने से इन्कार कर दिया है. पैंडेमिक के दौरान फरहान और रितेश ने शाहरुख के साथ 'डॉन 3' की स्क्रिप्ट को लेकर कई मीटिंग्स की थीं. उसी हिसाब से स्क्रिप्ट बनाई जा रही थी. हाल में भी इस फिल्म को लेकर उनकी कुछ बातचीत हुई थी. मगर शाहरुख ने साफ कर दिया कि वो इस फ्रैंचाइज़ का हिस्सा बनने के लिए कुछ खास इच्छुक नहीं हैं.

शाहरुख खान ऐसी कमर्शियल फिल्मों में काम करना चाहते हैं, जो दुनियाभर की ऑडियंस को आकर्षित करे. और 'डॉन 3' इस खांचे में फिट नहीं होती. इसलिए अगले कुछ सालों तक वो ये फिल्म नहीं करना चाहते. उन्होंने अपनी ये बात एक्सेल एंटरटेनमेंट तक पहुंचा दी है.

shahrukh khan, farhan akhtar
‘डॉन 2’ के प्रमोशन के दौरान फरहान अख्तर के साथ शाहरुख खान.

'डॉन' फ्रैंचाइज़ को एक बिलांग ऊपर ले जाने के लिए फरहान ने बड़ा यूनिक आइडिया तैयार किया था. वो चाहते थे कि इस फिल्म में तीन पीढ़ियों के 'डॉन' नज़र आए. इसलिए इस फिल्म में शाहरुख के साथ अमिताभ बच्चन और नए दौर के एक एक्टर को कास्ट करने की प्लानिंग थी. ताकि शाहरुख के अलग होने के बाद 'डॉन' सीरीज़ को तीसरे एक्टर के साथ नई जेनरेशन के लिए मुफीद बनाया जा सके. मगर इसी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि शाहरुख को लगा कि 'डॉन' यूनिवर्स को इस तरह का मोड़ देना, थोड़ा अजीब लगेगा. इसलिए शाहरुख ने कहा कि वो इस फ्रैंचाइज़ से अलग होना चाहते हैं.

अब फरहान अख्तर 'डॉन' की स्क्रिप्ट को रीबूट कर रहे हैं. अब इस फिल्म को नए एक्टर के साथ बनाया जाएगा. इस नए एक्टर का नाम नहीं बताया गया है. मगर कहा जा रहा है कि इस नए दौर के एक्टर ने एक्सेल एंटरटेनमेंट के साथ पिछले 10 सालों में दो फिल्मों पर काम किया है. मगर उस एक्टर को लगता है कि शाहरुख के जूतों में पांव डालना इतना आसान नहीं रहेगा. उन्होंने जो किया वो कोई और एक्टर नहीं कर पाएगा. इसलिए उस एक्टर की भी कुछ शंकाएं हैं. अगर वो एक्टर ये चैलेंज लेता है, तो 'डॉन रीबूट' पर काम शुरू होगा.

don 2, shahrukh khan,
‘डॉन 2’ के एक सीन मे्ं शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा.d

पिछले 10 सालों में तीन-चार एक्टर्स ने एक्सेल के साथ दो या उससे ज़्यादा फिल्मों में काम किया है. पहले हैं आमिर खान. मगर उन्हें नए दौर का एक्टर नहीं कहा जा सकता. दूसरे हैं ऋतिक रौशन, जिन्होंने इस प्रोडक्शन की 'लक्ष्य' और 'ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा' में काम किया. ऋतिक ने 'डॉन 2' में कैमियो भी किया था. तीसरे एक्टर हैं रणवीर सिंह. रणवीर ने एक्सेल की 'दिल धड़कने दो' और 'गली बॉय' में काम किया. चौथे एक्टर हैं सिद्धांत चतुर्वेदी. सिद्धांत 'गली बॉय' और 'फोन भूत' जैसी फिल्मों के अलावा इस प्रोडक्शन की सीरीज़ 'इंसाइड एज' में भी काम किया है. ऐसे में वो एक्टर रणवीर सिंह हो सकते हैं, जिन्हें 'डॉन रीबूट' से जोड़ने की तैयारी चल रही है.

फिलवक्त तो 'डॉन रीबूट' दूर की कौड़ी लग रही है. फरहान अभी अपनी दूसरी फिल्म 'जी ले ज़रा' को लेकर व्यस्त हैं. इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा, कटरीना कैफ और आलिया भट्ट लीड रोल्स करने वाली हैं. फिल्म की लिखाई का काम पूरा हो चुका है. बताया जा रहा है कि नवंबर से इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो सकती है. 'जी ले ज़रा' को 2024 के आखिर तक सिनेमाघरों में उतारने की तैयारी है. 

जहां तक शाहरुख खान का सवाल है, तो वो अभी 'जवान' कर रहे हैं. राजकुमार हिरानी की 'डंकी' में काम कर रहे हैं. खबरें हैं कि शाहरुख की अगली फिल्म संजय लीला भंसाली के साथ हो सकती है. ये संभवत: वही फिल्म होगी, जो भंसाली सलमान के साथ बनाने जा रहे थे. मगर ऐन वक्त पर फिल्म रुक गई. इसके अलावा शाहरुख और सलमान Tiger VS Pathaan पर काम करेंगे. 

वीडियो: शाहरुख खान की पठान 1971 के बाद बांग्लादेश में रिलीज़ होने वाली पहली हिंदी फिल्म बन गई