The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सनी देओल की कातिल कुटाई वाली वो 6 फिल्में, जिनमें वो मारना शुरू करता तो मार ही डालता

एक पिक्चर में तो सनी देओल उड़-उड़ के मारता है.

post-main-image
सनी देओल मरकहे बैल की तरह मारता है

सनी देओल. एक ऐसा हीरो, जो मारना शुरू करता तो मार ही डालता. ऐसी कातिल कुटाई कि स्क्रीन के बाहर भी उसकी धमक महसूस की जा सके. ऐसा हीरो जो पहले लतियाता, फिर घुसियाता, तब भी कोई कसर रह जाती तो पटक के पीटता. जब वो अपना फौलादी हाथ लेकर जुटता, गुंडे छोड़ देने की दुहाई देते. 90 के दशक में सनी देओल का कहर था. पेश-ए-खिदमत हैं, ऐसी ही कुछ कहर बरपाती फिल्में. पर इस लिस्ट में हमने ‘गदर’, ‘बॉर्डर’, ‘घायल’ और ‘घातक’ जैसी कल्ट फिल्में नहीं रखी हैं. हम आपको इन फिल्मों से इतर एक यात्रा पर लिए चल रहे हैं. मारधाड़ यात्रा. 

1) नरसिम्हा 
डायरेक्टर: एन चंद्रा
कास्ट: सनी देओल, ओम पुरी, जॉनी लीवर, डिम्पल कपाड़िया

‘नरसिम्हा’ में सनी देओल

1991 में आई सनी देओल की मारक फिल्म 'नरसिम्हा'. सनी का किरदार पहले बापजी के लिए लोगों को मारता है. फिर आगे चलकर बाप जी को ही कूटता है. माने कूटता कम है, उठा-उठाके फेंकता ज़्यादा है. वो पूरी पिक्चर में एक तलवार लिए रहता है. उस तलवार को भाले की तरह भोंकता है. इसमें सनी के साथ ओम पुरी, जॉनी लीवर, डिम्पल कपाड़िया और उर्मिला मातोंडकर मुख्य भूमिकाओं में हैं. एन चंद्रा ने इसे डायरेक्ट किया है.

2) अजय
डायरेक्टर: सुनील दर्शन
कास्ट: सनी देओल, करिश्मा कपूर, मोहनीश बहल

1996 में आई ऐसी फिल्म जिसमें सनी देओल उड़-उड़के मारता है. महाभारत में भीम बने प्रवीण सोबती के पेट में अपना सिर घुसेड़ देता है. फिर भी जब मामला बच जाता है, तो सनी गदा लेकर जुट जाते हैं. क्लाइमैक्स में वो घोड़े पर बंदूक लेकर आते हैं और सबकी लंका लगा देते हैं. ये कहानी है अजय और मनोरमा की. उनको हो जाता है प्रेम. पर मनोरमा के चाचा इस रिश्ते को अस्वीकार करते हैं और अजय से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं. इसमें सनी के साथ करिश्मा कपूर और मोहनीश बहल मुख्य भूमिकाओं में हैं. 'जानवर' बनाने वाले सुनील दर्शन ने पिक्चर डायरेक्ट की है.

3) विष्णु-देवा
डायरेक्टर: के. पप्पू
कास्ट: सनी देओल, आदित्य पंचोली, संगीता बिजलानी, नीलम

1991 में आई एक और फिल्म 'विष्णु-देवा'. इसमें भी खूब मार-धाड़ है. सनी देओल आखिर में कार से आते हैं और गुंडों की ऐसी-तैसी कर देते हैं. ये कहानी है विष्णु और देवा नाम के दो भाइयों की. वो दोनों किसी कारणवश अलग हो जाते हैं. एक बन जाता है गैंगस्टर और दूसरा पुलिस वाला. सनी के साथ आदित्य पंचोली, संगीता बिजलानी और नीलम लीड रोल्स में हैं. फिल्म के डायरेक्टर हैं के. पप्पू.

4) चैंपियन
डायरेक्टर: पदम कुमार
कास्ट: सनी देओल, मनीषा कोइराला, राहुल देव

साल 2000 में आई भौकाली पिक्चर ‘चैंपियन’. सनी देओल मुरैठा बांधकर कब्रिस्तान में बड़े बालों वाले विलेन को ऐसा कूटता है कि वो उठता नहीं, उठ जाता है. इसमें सनी ने पुलिस ऑफिसर राजीव का रोल निभाया है. उसे एक अमीर बच्चे की सिक्योरिटी का काम सौंपा जाता है. उसके माता-पिता की विमान दुर्घटना में मौत हो चुकी है. इसमें उनके अपोज़िट मनीषा कोइराला हैं. राहुल देव विलेन बने हैं. 'चैंपियन' डायरेक्ट की है पदम कुमार ने.

5) इंडियन
डायरेक्टर: एन. महाराजन
कास्ट: सनी देओल, शिल्पा शेट्टी, राज बब्बर

'इंडियन में सनी देओल'

'इंडियन', सनी देओल की एक और फिल्म, जिसमें वो पुलिस अफसर बने हैं. इसका एक सीन बहुत फेमस है. इसमें वो एक नेता को कमरे में पटककर मारते हैं. इसके बाद उसे कपड़े पहनाकर मस्त कंधे पर हाथ रखे हुए बाहर आते हैं. 'इंडियन' में कई जाबड़ फाइटिंग सीक्वेंस हैं. ऐक्शन से भरपूर इस फिल्म में एक पुलिस अफसर राज, आतंकवादी वसीम खान को गिरफ्तार करता है. पर कुछ उसके ही डिपार्टमेंट के लोग उससे मिले हुए होते हैं. इसमें सनी के अलावा शिल्पा शेट्टी, राज बब्बर और डैनी मुख्य भूमिकाओं में हैं.

6) कहर
डायरेक्टर: राजकुमार कोहली
कास्ट: सनी देओल, सुनील शेट्टी, अरमान कोहली, सोनाली बेंद्रे

इस फिल्म में भले ही सनी देओल ने खुद उतना एक्शन न किया हो. पर सुनील शेट्टी और अरमान कोहली ने फिल्म में गदर काटा है. एक से एक भयंकर सीन हैं. हेलीकॉप्टर से लटक के मार-कुटाई होती है. ये कहानी है एक ईमानदार पुलिस अफसर अमर की. उसे अपने ही दोस्त के खिलाफ जांच करनी पड़ती है. और यहां पैदा होता है धर्म संकट. फिल्म को डायरेक्ट किया है राजकुमार कोहली ने. इसलिए इस फिल्म में उनके बेटे अरमान कोहली एक तरह से लीड रोल में हैं. सनी देओल, सुनील शेट्टी, सोनाली बेंद्रे और परेश रावल ने अहम किरदार निभाए हैं.

वीडियो: सनी देओल की गदर 2 में मेकर्स पुरानी फिल्म के म्यूजिक को भुनाना चाह रहे हैं?