The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

साउथ की 6 सुपर-डुपर हिट फिल्में, जिनके हिंदी रीमेक भयंकर फ्लॉप साबित हुए

इन फिल्मों को बड़े ज़ोर-शोर से बनाया गया था, लेकिन इनका रॉकेट लॉन्च होते ही क्रैश हो गया.

post-main-image
ऋतिक रौशन से लेकर अक्षय कुमार सबने फ्लॉप रीमेक्स दिए हैं

बॉलीवुड हमेशा से साउथ की फिल्मों का रीमेक बनाता रहा है. 'वांटेड' और 'गजनी' जैसी पिक्चरें भयानक हिट भी साबित हुईं. लेकिन ऐसे रीमेक भी आए, जो साउथ में तो खूब हिट हुए. पर हिंदी पट्टी ने उन्हें नकार दिया. कार्तिक आर्यन की 'शहज़ादा' और अक्षय कुमार की 'सेल्फी' उसी का उदाहरण हैं. ये दोनों 'अला वैकुंठपुरामुलू' और ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ का रीमेक हैं. जो ओरिजिनल काफी हिट रही थीं. दरअसल ये एक फॉर्मूला बन गया है. जो भी साउथ में हिट हो, उसे हिंदी में बना दो. पर हमेशा ज़रूरी नहीं कि जो साउथ की जनता पसंद करे, हिंदी ऑडियंस भी उसे सराहे. चलिए, आपको पिछले कुछ सालों में आई साउथ की हिट पिक्चरों के बारे में बताते हैं, जिनके रीमेक बॉलीवुड में फ्लॉप हो गए.

1. जिगरथंडा (बच्चन पांडे)

डायरेक्टर: कार्तिक सुब्बाराज
कास्ट: सिद्धार्थ, बॉबी सिम्हा, लक्ष्मी मेनन

अक्षय कुमार की 2022 में आई फिल्म 'बच्चन पांडे' को दर्शकों ने नकार दिया. ये 2014 में आई तमिल फिल्म 'जिगरथंडा' का रीमेक थी. ये साउथ की एक पॉपुलर फिल्म है. कहानी है एक शॉर्ट फिल्म डायरेक्टर की, जिसे एक फीचर फिल्म बनानी है. वो गैंगस्टर पर फिल्म बनाने निकलता है. इस दौरान उसे जो मुसीबतें आती हैं, 'जिगरथंडा' उसी बारे में है. 'रंग दे बसंती' वाले सिद्धार्थ, बॉबी सिम्हा और लक्ष्मी मेनन लीड रोल में हैं. इसे 'महान' बनाने वाले डायरेक्टर कार्तिक सुब्बाराज ने बनाया है. 'जिगरथंडा डबल' के नाम से अब इसका सीक्वल भी आने वाला है.

2. विक्रम वेधा (विक्रम वेधा)

डायरेक्टर: पुष्कर-गायत्री
कास्ट: विजय सेतुपति, आर. माधवन, श्रद्धा श्रीनाथ

ऋतिक रौशन और सैफ अली खान स्टारर 'विक्रम वेधा' का खूब हल्ला कटा. कहा गया ये बॉलीवुड का सूखा खत्म करेगी. पर फिल्म उस हिसाब से चली नहीं. ये 2017 में आई एक तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म का रीमेक है. उस मूवी का नाम भी 'विक्रम वेधा' था. ये कहानी है विक्रम और वेधा की. विक्रम जो कि एक पुलिस ऑफिसर है, स्मगलर वेधा को पकड़ने के मिशन पर है. इसमें विजय सेतुपति, आर माधवन और श्रद्धा श्रीनाथ लीड रोल में थे. पुष्कर-गायत्री ने फिल्म को लिखा और डायरेक्ट किया है.

3. जर्सी (जर्सी)

डायरेक्टर: गौतम तिन्नानूरी 
कास्ट: नानी, श्रद्धा श्रीनाथ

'कबीर सिंह' की सफलता के बाद शाहिद कपूर एक और साउथ की रीमेक 'जर्सी' के साथ लौटे. पर इस पिक्चर को हिंदी पट्टी ने सिरे से नकार दिया. शाहिद वाली फिल्म तेलुगु स्पोर्ट्स ड्रामा 'जर्सी' का रीमेक थी. ये एक टैलेंटेड, मगर असफल क्रिकेटर की कहानी है. उसे नेशनल टीम का हिस्सा होना था. अब वो अपना सपना बेटे के जरिए पूरा करना चाहता है. इसमें नानी और श्रद्धा श्रीनाथ मुख्य भूमिकाओं में हैं.

4. कांचना (लक्ष्मी)

डायरेक्टर: राघव लॉरेंस 
कास्ट: राघव लॉरेंस , आर सरतकुमार, सरला

अक्षय कुमार 2020 में 'लक्ष्मी' नाम से एक हॉरर कॉमेडी फिल्म लेकर आए. पिक्चर बुरी तरह पिटी. पर ये जिस तमिल पिक्चर का रीमेक थी, वो साउथ में बढ़िया चली थी. ये कहानी है कैमरामैन राघव की. वो भूतों से डरता है. पर एक भुतहे घर में उसे शूट करना पड़ता है. फिर आत्माओं का खतरनाक नृत्य होता है. 'कांचना' में राघव लॉरेंस , आर सरतकुमार और सरला लीड रोल में हैं. राघव लॉरेंस ने ही इसे बनाया है.

5. आरएक्स 100 (तड़प)

डायरेक्टर: अजय भूपति 
कास्ट: कार्तिकेय, पायल राजपूत

सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने 'तड़प' फिल्म से फ्लॉप डेब्यू किया. ये 2018 में आई एक हिट तेलुगु फिल्म 'आरएक्स 100' का रीमेक है. ये शिवा और नेता की बेटी इंदु की कहानी है. दोनों प्रेम में पड़ते हैं. पर परिस्थितियां उन्हें अलग करती हैं और शिवा वॉयलेंट हो जाता है. अजय भूपति इसके डायरेक्टर हैं. कार्तिकेय और पायल राजपूत ने लीड रोल प्ले किए हैं.

6. ओक्काड़ू (तेवर)

डायरेक्टर: गुणाशेखर
कास्ट: महेश बाबू, भूमिका चावला, प्रकाश राज

अर्जुन कपूर और मनोज बाजपेयी की 2015 में 'तेवर' नाम से एक बे-तेवर फिल्म आई. मस्त पिटी हुई पिक्चर. ये 2003 में आई तेलुगु फिल्म 'ओक्काड़ू' का रीमेक थी. इसमें कबड्डी प्लेयर अजय अनचाही शादी से एक लड़की को बचाता है और उसे अपने घर में छिपा लेता है. इसके बाद जो घमासान होता है, उसी बारे में ये पूरी फिल्म है. महेश बाबू, भूमिका चावला और प्रकाश राज लीड रोल में हैं. गुणाशेखर इसके डायरेक्टर हैं.

वीडियो: ये साउथ की 10 फिल्में 2023 में भौकाल काटेंगी