The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"मैं पैसों के लिए पिक्चर बनाता हूं, क्रिटिकल अक्लेम के लिेए नहीं"- एस.एस. राजामौली

BAFTA में स्नब किए जाने से राजामौली थोड़े ख़फा लगे. क्योंकि फिल्म को इस अवॉर्ड में कोई नॉमिनेशन नहीं मिला.

post-main-image
एक फोटोशूट के दौरान एस.एस. राजामौली.

SS Rajamouli अपनी फिल्म RRR की वजह से इंटरनेशनल सर्किट में चर्चा में हैं. उनकी पिक्चर कई छोटे-बड़े अवॉर्ड्स जीत रही है. गोल्डन ग्लोब्स हथियाया. क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड्स जीते. BAFTA (British Academy of Film and Television Arts) से भी बड़ी उम्मीदें थीं. मगर गुरुवार को इस अवॉर्ड के लिए फाइनल नॉमिनेशंस घोषित किए गए. उसमें RRR का नाम शामिल नहीं था. RRR बेस्ट फिल्म नॉट इन इंग्लिश लैंग्वेज कैटेगरी की लॉन्ग लिस्ट में थी. मगर नॉमिनेशन में जगह नहीं बना पाई. अवॉर्ड्स में हिट एंड मिस के बाद राजामौली ने ये कह दिया है कि वो सिर्फ पैसे के लिए फिल्में बनाते हैं.

अब RRR का अंतिम पड़ाव ऑस्कर रहता है. वो भी 24 जनवरी तक क्लियर हो जाएगा. उसी दिन ऑस्कर के फाइनल नॉमिनेशंस अनाउंस होने हैं. खैर, BAFTA में स्नब किए जाने के बाद राजामौली ने हॉलीवुड रिपोर्टर को एक इंटरव्यू दिया. इसमें उन्होंने जो कहा, उससे पता चलता है कि वो इससे नाखुश हैं. उन्होंने कहा-

''मैं पैसे के लिए फिल्में बनाता हूं. मैं ऑडियंस के लिए फिल्में बनाता हूं. मैं क्रिटिकल अक्लेम के लिए फिल्में नहीं बनाता. RRR एक कमर्शियल फिल्म है. और अगर मेरी फिल्म बढ़िया पैसे कमाती है, तो मुझे खुशी होती है. अवॉर्ड्स मिल गए, तो ठीक. ये (अवॉर्ड्स) मेरी यूनिट के लिए होता है, जो इतनी मेहनत से फिल्में बनाते हैं.''

बीते दिनों राजामौली ने RRR की जगह 'छेल्लो शो' को इंडिया की ओर से ऑफिशियली ऑस्कर में भेजने पर बात की थी. उनका कहना था कि ज़ाहिर तौर पर फिल्म फेडरेशन के इस फैसले से वो निराश थे. क्योंकि उन्हें ये लग रहा था कि ऑस्कर जीतने के चांसेज़ 'छेल्लो शो' से ज़्यादा RRR के हैं. मगर वो 'छेल्लो शो' के लिए भी खुश हैं. क्योंकि वो भी एक इंडियन फिल्म है.  

RRR को BAFTA के लिए Best Film Not In The English Language कैटेगरी की लॉन्ग लिस्ट में रखा गया था. मगर नॉमिनेट नहीं किया गया. हालांकि BAFTA में इंडिया के अवॉर्ड जीतने की उम्मीदें अभी ज़िंदा हैं. Shaunak Sen की डॉक्यूमेंट्री All That Breathes ने Best Documentary category में नामांकन पाया है. इसे ऑस्कर्स में भी बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है.

BAFTA अवॉर्ड्स की घोषणा 19 फरवरी, 2023 को होने वाले इवेंट में की जाएगी. ये अवॉर्ड फंक्शन लंदन के रॉयल फेस्टिवल हॉल में आयोजित किया जाएगा.  

वीडियो: RRR डायरेक्टर एसएस राजामौली ने ऋतिक रोशन को प्रभास से जोड़कर एक बयान दिया था