The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राजामौली ऐसी एजेंसी से क्यों जुड़े हैं, जिस पर रेपिस्ट के साथ काम करने और उसका बचाव करने का आरोप है?

RRR की रिलीज़ के बाद SS Rajamouli CAA नाम की एजेंसी के साथ जुड़े हैं. उसको लेकर विवाद शुरू हो गया.

post-main-image
RRR के प्रमोशन के दौरान राम चरण और NTR जूनियर के साथ राजामौली.

RRR की रिलीज़ के बाद SS Rajamouli CAA (Creative Artists Agency) नाम की अमेरिका बेस्ड टैलेंट एजेंसी के साथ जुड़े हैं. इन एजेंसियों काम होता है किसी आर्टिस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा काम दिलाना. बढ़िया फीस का जुगाड़ करना और उन्हें प्रमोट करना. मगर इस कंपनी पर भयंकर इल्ज़ाम लग चुके हैं. जिसे अब राजामौली के साथ जोड़कर देखा जा रहा है.

RRR को इंडिया के साथ दुनियाभर में खूब पसंद किया गया. फिल्म ने 1000 करोड़ रुपए से ऊपर की कमाई की. जब नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई, तो 10 हफ्तों तक दुनियाभर में टॉप ट्रेंडिंग मूवी बनी रही. ये पहला मौका था, जब किसी गैर-अंग्रेज़ी भाषी फिल्म ने ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ये कारनामा किया हो. मगर जब ऑस्कर्स की बारी आई, तो RRR को दरकिनार कर दिया गया. इंडिया की ओर Chhello Show को ऑफिशियल एंट्री के तौर पर भेजा गया. दुनियाभर में इस फैसले की आलोचना हुई. मगर अब राजमौली की आलोचना हो रही है. CAA के साथ जुड़ने पर.

# CAA के साथ Rajamouli के जुड़ने पर विवाद क्यों?

CAA यानी Creative Artists Agency अमेरिका की सबसे प्रभावशाली टैलेंट एजेंसी है. इसके साथ टॉम हैंक्स, स्टीवन स्पीलबर्ग, ज़ेंडाया, रीज़ विदरस्पून समेत कई तगड़े नाम जुड़े हुए हैं. इन नामों के अलावा इस एजेंसी के साथ एक बड़ा विवाद भी जुड़ा हुआ है. विवाद है इस एजेंसी से जुड़े एक फिल्म प्रोड्यूसर को लेकर. नाम- हार्वी वाइंस्टीन. 'किल बिल', 'जैंगो अनचेन्ड', 'गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क' और 'शेक्सपीयर इन लव' समेत कई फिल्मों पर पैसा लगाने वाला शख्स. ये वही हार्वी वाइंस्टीन हैं, जिन पर कई महिलाओं के यौन शोषण और रेप के आरोप लगे. और सिद्ध भी हुए. फिलहाल हार्वी जेल में हैं.

हार्वी वाइंस्टीन CAA के क्लाइंट थे. दिसंबर 2017 में खबर आई कि हार्वी वाइंस्टीन से जुड़े कई मामलों को ढंकने यानी कवर अप करने में इस एजेंसी का हाथ था. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक CAA के 8 एजेंट्स को पता था कि हार्वी वाइंस्टीन महिलाओं को हैरस करता है. बावजूद इसके वो एजेंसी, वाइंस्टीन के साथ बिज़नेस करती रही. कई हीरोइन्स को वाइंस्टीन के पास भेजती रही.

रेप केस की सुनवाई के लिए कोर्ट जाता हार्वी वाइंस्टीन.

अमेरिकी सिंगर और एक्ट्रेस कर्टनी लव ने 2005 में एक इंटरव्यू दिया. इसमें उन्होंने नई हीरोइनों को सलाह देते हुए कहा था-

''अगर हार्वी वाइंस्टीन फोर सीज़ंस होटल में होने वाली प्राइवेट पार्टी में आपको बुलाए, तो मत जाइए.''

इस बयान के बाद CAA ने कर्टनी लव को बैन कर दिया. 'किल बिल' फेम एक्ट्रेस उमा थर्मन भी पहले CAA की क्लाइंट थीं. 2017 में उन्होंने ये एजेंसी छोड़ दी. इसके अगले दिन उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट की मदद से हार्वी की हरकतों का खुलासा किया. साथ ही इस एजेंसी पर हार्वी वाइंस्टीन की हरकतों में संलिप्त होने की भी बात कही.

# इस सबसे राजामौली का क्या लेना-देना?

प्रत्यक्ष रूप से इस सबसे एस.एस. राजमौली का कोई कनेक्शन नहीं है. मगर कहा जा रहा है कि राजामौली को CAA का इतिहास पता था. अगर नहीं पता, तो ये और हैरानी की बात है. आप एक इंटरनेशनल टैलेंट एजेंसी से जुड़ रहे हैं और उसके बारे में आपको नहीं पता. अगर आपको उस एजेंसी के बारे में सबकुछ पता था और बावजूद इसके आपने उसके साथ जुड़ने का फैसला लिया, तो सवाल तो उठेंगे ही.

वीडियो देखें: फिल्म रिव्यू- RRR