The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सुब्रमण्यम स्वामी ने अक्षय कुमार की 'राम सेतु' को जो धमकी दी थी, वो पूरी कर दी

सुब्रमण्यम स्वामी चाहते हैं कि 'राम सेतु' के मेकर्स उनका नाम फिल्म में इस्तेमाल करें और उन्हें क्रेडिट दिया जाए.

post-main-image
'राम सेतु' के एक सीन में अक्षय कुमार और जैकलीन फर्नांडिस. दूसरी तरफ बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी.

जुलाई 2022 में बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने अक्षय कुमार को धमकी दी थी. उनकी फिल्म 'राम सेतु' के खिलाफ लीगल नोटिस भेजने की. उन्होंने अपनी धमकी पर अमल करते हुए 'राम सेतु' की टीम के आठ लोगों को लीगल नोटिस भेज दिया है. क्योंकि वो उन्हें intellectual property rights के बारे में सबक सिखाना चाहते हैं. इसमें अक्षय कुमार, जैकलीन फर्नांडिस और नुसरत भरुचा समेत फिल्म के मेकर्स भी शामिल हैं.

पूर्व राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा-

''मुंबई सिनेमावालों की झूठ फैलाने और गबन करने की बुरी आदत है. इसलिए उन्हें इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स का मतलब सिखाने की ज़रूरत है. मैंने अपने वकील सत्या सबरवाल के माध्यम से सिने एक्टर अक्षय कुमार और 8 अन्य लोगों के खिलाफ राम सेतु सागा के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में कानूनी नोटिस भेजा है.''

ANI की रिपोर्ट में बताया गया कि एडवोकेट सत्या सबरवाल के माध्यम से भेजे गए लीगल नोटिस में क्या लिखा गया. इस नोटिस में लिखा गया कि 2007 में सुब्रमण्यम स्वामी ने राम सेतु के बचाव में सुप्रीम कोर्ट के सामने सेतुसमुद्रम शिप चैनल प्रोजेक्ट के खिलाफ जिरह की थी. इसमें वो सफल रहे. तत्कालीन केंद्र सरकार राम सेतु को तोड़कर वो प्रोजेक्ट शुरू करना चाहती थी. मगर राम सेतु को हिंदु अपना पवित्र स्थल मानते हैं. 31 अगस्त, 2007 को सुप्रीम कोर्ट ने राम सेतु को तोड़ने या नुकसान पहुंचाने की किसी भी योजना पर रोक लगा दी. ये रोक आस्था और पूजा की संवैधानिक अनिवार्यता के आधार पर लगाई गई थी.

सत्या सबरवाल के हाथों भेजे गए इस नोटिस में आगे लिखा गया-

''मेरे मुवक्किल को पता लगा कि 'राम सेतु' नाम की एक फिल्म बनी है, जो 24 अक्टूबर को रिलीज़ होने वाली है. पिछली सरकारों द्वारा राम सेतु को गिराने के खिलाफ कोर्ट में हुई कार्यवाही इस पूरे प्रकरण का अभिन्न हिस्सा है. अगर फिल्म में ये चीज़ दिखाई गई है, तो अदालती कार्यवाही करने वाले मेरे क्लाइंट का भी इस फिल्म में योगदान है. इसलिए मेरे मुवक्किल को फिल्म में तथ्यों के सही चित्रण के साथ मूल याचिकाकर्ता के तौर पर पहचान मिलनी चाहिए.''

बेसिकली, सुब्रमण्यम स्वामी चाहते हैं कि 'राम सेतु' के मेकर्स उनका नाम फिल्म में इस्तेमाल करें. उन्होंने राम सेतु के लिए जो लड़ाई लड़ी है, उसे फिल्म में सही तरह से जगह दी जाए. उन्होंने नोटिस में ये भी मांग की है कि फिल्म या स्क्रिप्ट में जहां भी राम सेतु का ज़िक्र आता है, वो उन्हें दिखाया जाए. ताकि वो चेक कर सकें कि तथ्यों को गलत से तरीके से तो पेश नहीं किया जा रहा. साथ ही उन्होंने राम सेतु मामले में अपने योगदान के बदले फिल्म के ओपनिंग क्रेडिट रोल पर क्रेडिट की भी मांग की है. नोटिस के मुताबिक उनकी अगली मांग ये है कि फिल्म की फाइनल स्क्रिप्ट उन्हें भेजी जाए. और रिलीज़ से पहले अक्षय की ये फिल्म उन्हें दिखाई जाए.    

'राम सेतु' एक्शन एडवेंचर फिल्म है. इस फिल्म में ये जानने की कोशिश की जाएगी कि राम सेतु असल में है या मिथक. फिल्म में अक्षय कुमार आर्कियोलॉजिस्ट का रोल कर रहे हैं, जो इस रहस्य से पर्दा उठाएगा. उनके साथ इस फिल्म में जैकलीन फर्नांडिस, नुसरत भरुचा और 'बाहुबली' के कटप्पा सत्यदेव भी नज़र आने वाले हैं. 'राम सेतु' को अभिषेक शर्मा ने डायरेक्ट किया है. अभिषेक को 'तेरे बिन लादेन' और 'परमाणु' जैसी फिल्में डायरेक्ट करने के लिए जाना जाता है. 'राम सेतु' 24 अक्टूबर, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड है. 

वीडियो देखें: तीन फ्लॉप फिल्में दे चुके अक्षय को, रतसासन का हिंदी रीमेक वापस गेम में ला पाएगा?