The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऑस्कर 2023 की ये 10 खास बातें पता हैं आपको?

दीपिका और जैकलीन वाली बात तो आप सुबह से पढ़ रहे हैं. पर इवेंट के आखिर में एक बड़ी मज़ेदार घटना हुई. वो क्या थी, पढ़ लीजिए.

post-main-image
ऑस्कर में भारत ने इस बरस गदर काट दी है

Oscars 2023 अवॉर्ड्स अनाउंस हो चुके हैं. भारतीय सिनेमाई इतिहास के लिए ये खास दिन है. दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड्स में दो इंडियन पिक्चरों ने ऑस्कर जीता. ये सब लॉस एंजिलिस में तड़के हुए ऑस्कर इवेंट्स में अनाउंस किया गया. वहां और क्या-क्या हुआ, आपको फटाफट 10 पॉइंट्स में बताए देते हैं.

1. भारत के लिए दो अच्छी और एक बुरी खबर आई. बुरी पहले बता देते हैं. इंडिया को ऑस्कर में तीन नॉमिनेशन मिले थे. पहला नॉमिनेशन 'बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म' कैटगरी में 'ऑल दैट ब्रीद्स' का था. पर इस कैटगरी में हम खाली हाथ रहे. 'नवल्नी' ने डॉक्यूमेंट्री फीचर का अवॉर्ड अपने नाम कर लिया.

2. अब पहली अच्छी खबर. दूसरा इंडियन नॉमिनेशन था बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटगरी में 'द एलीफैंट व्हिस्परर्स' का. इस फिल्म ने गर्दा उड़ाते हुए भारत को दिलाया पहला ऑस्कर. 'द एलीफैंट व्हिस्परर्स' को डायरेक्ट किया है कार्तिकी गोन्ज़ाल्वेस ने. इसकी स्क्रिप्ट पर कार्तिकी के साथ गरिमा पुरा पटियालवी ने मिलकर काम किया है. इससे पहले इंडिया की तरफ से इस कैटेगरी में 'द हाउस दैट आनंदा बिल्ट' (1969) और 'एन एनकाउंटर विद फेसेज़' (1979) जैसी डॉक्यूमेंट्री नॉमिनेट हुई थीं. मगर वो अवॉर्ड नहीं जीत सकीं. 

3. अब दूसरी अच्छी खबर जो ऑस्कर से आई. इसने हमें नाचने पर मजबूर कर दिया. RRR के गाने Naatu Naatu ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटगरी में ऑस्कर जीत लिया. इस गाने को एम.एम. कीरवानी ने कंपोज़ किया है. इसके लिरिक्स लिखे थे चंद्रबोस ने. गाने को गाया था राहुल सिपलीगंज और काल भैरव ने. 'नाटु नाटु' को कोरियोग्राफ किया था प्रेम रक्षित ने.

4. RRR का गाना 'नाटु-नाटु' जिस बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटगरी में कंपीट कर रहा था, उसमें एक और भारतीय डायरेक्टर की फिल्म का गाना था. वो डायरेक्टर हैं 'पार्च्ड' बनाने वाली लीना यादव. दरअसल एक एंथोलॉजी बनी 'टेल इट लाइक अ वुमन'. इसे यूएस, इटली, जापान समेत दुनिया की कुल सात फ़ीमेल फिल्ममेकर्स ने मिलकर बनाया है. इसी में 'शेयरिंग अ राइड' नाम की शॉर्ट फिल्म है, जिसकी डायरेक्टर लीना यादव हैं. इसमें जैकलीन फर्नांडीस और अंजलि लांबा ने काम भी किया है. इसी का गाना 'अप्लॉज' बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटगरी में नॉमिनेटेड था. इस गाने के कुछ हिस्सों में जैकलीन दिखाई देती हैं. इसीलिए कहा जा है, 'नाटु-नाटु' ने उस गाने को हराया, जिसमें जैकलीन दिखती हैं.

4. 'नाटु नाटु' ने सिर्फ अवॉर्ड ही नहीं जीता. ऑस्कर्स में इसे परफॉर्म भी किया गया. इस गाने को ऑस्कर के म्यूज़िक डायरेक्टर रीकी माइनर के साथ एम.एम. कीरवानी ने मिलकर कंडक्ट किया. लोग तो स्टेज पर राम चरण और जूनियर NTR को देखना चाह रहे थे. पर उनकी जगह इसके सिंगर्स राहुल सिपलीगंज और काल भैरव ने 'नाचो-नाचो' पर डांस किया. उनका साथ दिया, लॉस एंजेलिस के एक डांस ग्रुप ने.

5. 'नाटु नाटु' के परफॉर्मेंस से पहले इसको इन्ट्रोड्यूस करने आई दीपिका पादुकोण. कहा जा रहा था, वो किसी अवॉर्ड को प्रेजेंट करने आएंगी. पर ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने गाने को इन्ट्रोड्यूस करते हुए कहा: Do You Know Natu. Beacuse If you don't, you about to. 1980 के ऑस्कर इवेंट में मॉडल Persis Khambatta पहली भारतीय थीं, जो ऑस्कर के स्टेज पर  पहुंची थीं.  इसके बाद 2016 में प्रियंका चोपड़ा ने अवॉर्ड प्रेजेंट किया और अब दीपिका पादुकोण 'नाटु नाटु' को इन्ट्रोड्यूस करने ऑस्कर स्टेज पर थीं.

7. पूरे इवेंट में जिस एक फिल्म का जलवा रहा, वो थी 'एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल ऐट वंस'. फिल्म को 11 नॉमिनेशन मिले थे. 11 में से इस पिक्चर ने कुल सात अवॉर्ड हथिया लिए. दो सबसे बड़े अवॉर्ड बेस्ट पिक्चर और बेस्ट डायरेक्शन के अवॉर्ड भी इसी के हिस्से आए.

8. मार्टिन मैकडोना उनकी नई फिल्म The Banshees of Inisherin को इस बार के ऑस्कर अवॉर्ड में नौ कैटगरी में नॉमिनेशन मिले. बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्टर और बेस्ट डायरेक्टर जैसी प्रमुख कैटेगरी इसमें शामिल थीं. नौ कैटेगरी में नाम होने के बावजूद फिल्म को एक भी ऑस्कर नहीं मिला. ये चौंकाने वाला था. मिनी ऑस्कर कहे जाने वाले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में फिल्म ने बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड जीता था.

9. 94वें ऑस्कर में विल स्मिथ ने क्रिस रॉक को थप्पड़ रसीद दिया था. क्यों? ये आप यहां पढ़ सकते हैं. मुद्दा ये है कि इसी थप्पड़ कांड की वजह से विल स्मिथ को ऑस्कर्स से बैन कर दिया गया था. उन्हें अवॉर्ड प्रेजेंट करने ऑस्कर के स्टेज पर आना था. पर बैन की वजह से उन्हें रिप्लेस किया ऐक्टर हेली बेरी ने. हेली बेस्ट ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड प्रेजेंट करने स्टेज पर आई थीं जेसिका चैस्टेन के साथ.

 

10. कॉमेडियन जिमी किमेल इस बरस ऑस्कर्स होस्ट कर रहे थे. उन्होंने ऑस्कर इवेंट क्लोज किया. सबको गुडबाय कहा. हमें लगा बात-बात पर मौज लेने वाले किमेल इतनी शांति से कैसे चले गए? पर बैक स्टेज जाते समय उन्होंने मौज ले ही ली. एक बोर्ड पर लिखा था: Number of Oscars Telecasts Without Incident और इसके नीचे ज़ीरो का अंक था. जिमी आए और उन्होंने इस नंबर को ज़ीरो से बदलकर एक कर दिया. इसे पिछले साल हुए क्रिस रॉक और विल स्मिथ के थप्पड़ कांड से जोड़कर देखा जा रहा है. आपके ज्ञान में हमने आज बहुत जोड़ दिया है. अब चलते हैं. बाय-बाय.

वीडियो: 'नाटु नाटु' ने ऑस्कर 2023 में लेडी गागा और रिहाना जैसों को हराकर जीता अवॉर्ड

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स