The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

टॉम क्रूज़ की 'MI-7' का ट्रेलर आया, लोग 'पठान' को याद करने लगे; क्या सीन कॉपी किया गया?

'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग: पार्ट 1' का ट्रेलर देख शाहरुख खान फैन्स का कहना है कि शाहरुख ट्रेंड शुरू करते हैं, दुनिया उसे फॉलो करती है.

post-main-image
'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग पार्ट 1' और 'पठान' के सीन्स के तुलनात्मक स्क्रीनशॉट्स.

Mission Impossible: Dead Reckoning- Part 1 का नया ट्रेलर आया है. Tom Cruise की इस फिल्म का ट्रेलर आते ही Shahrukh Khan फैन्स सक्रिय हो गए. उनका कहना है कि 'मिशन इम्पॉसिबल' की नई किस्त में टॉम क्रूज़ ने Pathaan फिल्म से Salman Khan और Shahrukh Khan वाले ट्रेन सीक्वेंस की नकल की है. अब Pathaan और 'मिशन इम्पॉसिबल' वाले सीन्स की तुलना के स्क्रीनशॉट्स इंटरनेट पर चल रहे हैं.

पिछले दिनों इंटरनेट पर एक कार्टून क्लिप चल निकली. ये क्लिप 'जैकी चैन ऐडवेंचर्स' (Jackie Chan Adventures) नाम के अमेरिकन टीवी शो की थी. कहा गया कि 'पठान' में जो शाहरुख और सलमान वाला ट्रेन सीक्वेंस था, वो इसी कार्टून शो से कॉपी किया गया था. मगर फैन्स ये मानने को तैयार नहीं थे. अब 'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग: पार्ट 1' का ट्रेलर आया है. इसमें टॉम क्रूज़ कमोबेश वैसे ही स्टंट करते दिख रहे हैं. इस पर शाहरुख खान फैन्स का कहना है कि शाहरुख ट्रेंड शुरू करते हैं और दुनिया उसे फॉलो करती है.  

अब कुछ बातें. 

* अव्वल तो 'पठान' में एक नहीं, कई सीन्स विदेशी फिल्मों से उठाए गए थे. इसमें शाहरुख-सलमान वाला ट्रेन सीक्वेंस भी शामिल था. 

* दूसरी बात ये कि सितंबर 2021 में 'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग: पार्ट 1' की शूटिंग खत्म हो चुकी थी. जबकि 'पठान' 25 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी.

* तीसरी बात, शाहरुख खान ने तकरीबन पूरी 'पठान' फिल्म हरे परदे पर शूट की है. बाद में उन सीन्स के पीछे VFX की मदद से विज़ुअल्स जोड़े गए. 

* इंडिया में अमूमन सुपरस्टार्स खतरनाक एक्शन सीक्वेंसेज़ की शूटिंग या तो ग्रीन स्क्रीन पर करते हैं, या इन सीन्स को उनके स्टंट डबल पर फिल्माया जाता है. बाद में उनके चेहरे पर स्टार का चेहरा चस्पा कर दिया जाता है. 

* टॉम क्रूज़ अपने सारे स्टंट्स खुद करते हैं. और अपने 90 प्रतिशत से ज़्यादा सीन्स रियल लोकेशंस पर शूट करते हैं. सुरक्षा उपकरणों के साथ. चाहे वो एयरोप्लेन पर लटकने वाला सीक्वेंस हो या मोटरसाइकिल लेकर खाई में कूदने वाला सीक्वेंस.

इससे साबित ये होता है कि 'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग: पार्ट 1' का सीक्वेंस भी उसी कार्टून से उठाया गया हो, जहां से 'पठान' वाला सीक्वेंस. फर्क बस ये है कि वो सारे धमाके, धर-पकड़ और ट्रेन पर लटकने जैसी हरकतें टॉम क्रूज़ ने असलियत में और खुद से शूट की हैं. वो चाहकर भी 'पठान' के सीन की नकल नहीं कर सकते थे क्योंकि जब पठान थिएटर्स में उतरी उसके सवा साल पहले ही 'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग: पार्ट 1' की शूटिंग पूरी हो चुकी थी.

'मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग: पार्ट 1' इस सीरीज़ की सातवीं फिल्म है. इसमें टॉम क्रूज़ के साथ हेली एटवेल, साइमन पेग, रेबेका फरग्यूसन, वैनेसा कर्बि और पॉम क्लेमेंटिफ जैसे एक्टर्स ने काम किया है. मिशन इम्पॉसिबल सीरीज़ की पिछली दो फिल्में 'रोग नेशन' और 'फॉलआउट' डायरेक्ट कर चुके क्रिस्टफर मैक्वैरी ने 'डेड रेकनिंग पार्ट 1' भी डायरेक्ट किया है. ये फिल्म 12 जुलाई, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड है. 

वीडियो: मैटिनी शो: टॉम क्रूज़ इस बार 'मिशन इंपॉसिबल 7' में क्या करने वाले हैं?