The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"चापलूस, भ्रष्ट अवॉर्ड्स के खिलाफ हूं", ये कहते हुए विवेक अग्निहोत्री ने फिल्मफेयर का बॉयकॉट किया

विवेक ने कहा है कि वो अवॉर्ड जीतने पर भी नहीं लेंगे. उनकी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को फिल्मफेयर में 8 नॉमिनेशन मिले थे.

post-main-image
विवेक ने कहा कि एक पैरेलल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री खड़ी हो रही है.

हाल ही में Filmfare Awards के नॉमिनीज़ अनाउंस किये गए. 27 अप्रैल को मुंबई के कंवेंशन सेंटर में ये ऑर्गनाइज़ किये जाएंगे. सलमान खान अवॉर्ड शो को होस्ट करेंगे. फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में इस बार The Kashmir Files को सात कैटेगरीज़ में आठ नॉमिनेशन मिले. हालांकि फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने अवॉर्ड्स पर अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लंबा-चौड़ा नोट लिखा. कहा कि वो ऐसे एंटी-सिनेमा और अनैतिक अवॉर्ड सेरेमनी का हिस्सा नहीं बनना चाहते. 

फिल्मफेयर ने नॉमिनीज़ अनाउंस करते हुए फिल्मों के पोस्टर शेयर किए थे. जैसे ‘ऐन एक्शन हीरो’ के राइटर नीरज यादव को बेस्ट स्क्रीनप्ले की कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला. ये अनाउंस किया गया फिल्म के पोस्टर के साथ. जहां नीरज के नाम के ऊपर आयुष्मान नज़र आ रहे हैं. विवेक अग्निहोत्री को इस बात पर आपत्ति हुई. कि राइटर/डायरेक्टर की जगह स्टार की फोटो क्यों है. विवेक ने फिल्मफेयर नॉमिनेशन का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा,

"मुझे मीडिया से पता चला कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सात कैटेगरीज़ में नॉमिनेशन मिले हैं. मैं ऐसे एंटी-सिनेमा अवॉर्ड का पार्ट बनने से मना करता हूं. उसकी वजह है:

फिल्मफेयर के मुताबिक स्टार के अलावा किसी का चेहरा नहीं है. कोई मैटर ही नहीं करता. फिल्मफेयर की चापलूस और अनैतिक दुनिया में मास्टर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली और सूरज बड़जात्या के कोई चेहरे ही नहीं हैं. संजय भंसाली आलिया भट्ट जैसे दिखते हैं. सूरज अमिताभ बच्चन जैसे दिखते हैं. अनीस बज़्मी कार्तिक आर्यन जैसे दिखते हैं. ऐसा नहीं है कि एक फिल्ममेकर की डिग्निटी फिल्मफेयर अवॉर्ड्स से ही आती है लेकिन ये अपमानजनक सिस्टम बंद होना चाहिए. 

विवेक ने आगे लिखा कि वो बॉलीवुड के ऐसे चापलूस और भ्रष्ट सिस्टम के खिलाफ विरोध दर्ज करवाने के लिए अपना कोई अवॉर्ड नहीं लेंगे. आगे लिखा,

मैं ऐसे सिस्टम का पार्ट बनने से इनकार करता हूं जो राइटर्स, डायरेक्टर्स और बाकी क्रू मेम्बर्स को स्टार्स के गुलाम की तरह ट्रीट करता है. जो अवॉर्ड जीतेंगे उनको मेरी शुभकामनाएं. और जो नहीं जीतेंगे उनको और भी ज़्यादा शुभकामनाएं. अच्छी बात ये है कि मैं अकेला नहीं. धीरे-धीरे एक पैरलल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री खड़ी हो रही है. 

उन्होंने अपने पोस्ट के एंड में दुष्यंत कुमार को कोट किया,

सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं,
मेरी कोशिश है कि ये सूरत बदलनी चाहिए. 
मेरे सीने में नहीं तो तेरे सीने में सही,
हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए. 

बता दें कि फिल्मफेयर अवॉर्ड्स की सात कैटेगरीज़ में आठ नॉमिनेशन मिले हैं. इनमें से बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट मेल एक्टर इन लीडिंग रोल, बेस्ट मेल एक्टर इन सपोर्टिंग रोल, बेस्ट स्क्रीनप्ले शामिल हैं.                                  

वीडियो: कहा गया कि प्रभास पुष्पा फेम सुकुमार की फिल्म करेंगे,विवेक अग्निहोत्री प्रोड्यूस करेंगे, सच जानिए