The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंडिया में किसने शुरू किया 'मम्बल रैप', MC स्टैन या Yo Yo हनी सिंह?

2014 में हनी सिंह ने Chal Mere Ghar नाम का एक गाना बनाया था. अचानक से इस वीडियो के कमेंट बॉक्स में मम्बल रैप क्रांति चालू हो गई है.

post-main-image
एक फोटोशूट के दौरान एमसी स्टैन, दूसरी तरफ 'सेटन' गाने में यो यो हनी सिंह.

MC Stan और Yo Yo Honey Singh के फैंस आपस में भिड़े रहते हैं. वजह? कुछ लोगों का कहना है कि हिप-हॉप की विधा Mumble rap को इंडिया में एमसी स्टैन लेकर आए. जबकि कुछ लोग इसका क्रेडिट Yo Yo हनी सिंह को देते हैं. क्योंकि 2014  में हनी सिंह ने Chal Mere Ghar नाम का एक गाना बनाया था. अचानक से इस वीडियो के कमेंट बॉक्स में मम्बल रैप क्रांति चालू हो गई है. यहां लोग स्टैन फैंस को आइना दिखा रहे हैं.

# ये Mumble rap क्या होता है?

Mumble अंग्रेज़ी शब्द है. इसका मतलब होता है- बुदबुदाना. इससे मम्बल रैप का मतलब काफी हद तक साफ हो जाता है. कुछ गानों में सिंगर लोग बुदबुदाते हुए रैप करते हैं. सुनने वालों को लिरिक्स समझ नहीं आते. राइमिंग भी काफी बुनियादी होती है. ये हिप-हॉप नाम के म्यूज़िक फॉर्म का ही सब-जॉनर बताया जाता है. मगर इसे पारंपरिक हिप-हॉप म्यूज़िक नहीं माना जाता.

'मम्बल रैप' जो टर्म है, इसे 2014 में माइकल ह्यूज़ नाम के जर्नलिस्ट ने पहली बार इस्तेमाल किया था. माइकल Loaded Lux नाम के रैपर का इंटरव्यू ले रहे थे. उन्होंने लोडेड लक्स से भी इस बारे में सवाल पूछे. मगर ये टर्म पॉपुलर तब हुआ, जब एक इंटरव्यू में दिग्गज रैपर विज़ खलीफा ने इस पर बात कर ली. पहले मम्बल रैप को डेरोगेटरी टर्म माना जाता था. इसका इस्तेमाल रैपर्स की बेइज्ज़ती करने के लिए किया जाता था. इस बारे में विज़ खलीफा ने बात करते हुए Ebro in the Morning नाम के एक शो में कहा-

''ये कोई बेइज्ज़ती वाली बात नहीं है. उन्हें (रेगुलर) रैप नहीं करना है. अभी तो ये कूल चीज़ है. मगर समय के साथ ये इवॉल्व होगा.''  

(“It ain’t no disrespect to the lil homies, they don’t want to rap. It’s cool for now; it’s going to evolve.”)

# किसने शुरू किया Mumble rap?

एग्जै़क्टली ये बताना थोड़ा मुश्किल है कि इस रैप फॉर्म को सबसे पहले किसने शुरू किया. हालांकि इस स्टाइल में गुच्ची मेन (Gucci Mane) और चीफ कीफ (Chief Keef) जैसे रैपर्स शुरू से गाते रहे हैं. मगर फ्यूचर (Future) के 2012 में आए गाने 'टोनी मोंटाना' (Tony Montana) को पहला मम्बल रैप सॉन्ग माना जाता है. इसके अलावा इस स्टाइल में यंग ठग (Young Thug), हिप हॉप ग्रुप मिगोज़ (Migos) जैसे परफॉर्मर्स इस विधा के प्रोपोनेंट माने जाते हैं.

डिज़ाइनर (Desiigner) नाम के अमेरिकन रैपर हैं. उन्होंने 2016 में Panda नाम का गाना बनाया. ये गाना मम्बल रैप स्टाइल में गाया गया था. भयंकर पॉपुलर हुआ. बिलबोर्ड नाम की अमेरिकन मैग्ज़ीन और वेबसाइट है, जो म्यूज़िक के बारे में बात करती है. रिव्यू से लेकर रेटिंग सब देती है. वेस्ट में किसी म्यूज़िक की सफलता बिलबोर्ड के रिपोर्ट्स से ही तय होती है. 'पांडा' सॉन्ग बिलबोर्ड चार्ट पर टॉप फाइव में पहुंचा. इसे 59वें ग्रैमी अवॉर्ड्स में बेस्ट रैप परफॉरमेंस के लिए नॉमिनेट किया गया. मई 2016 में इस गाने का म्यूज़िक वीडियो आया. इसे बेस्ट हिप हॉप वीडियो के लिए MTV वीडियो म्यूज़िक अवॉर्ड्स में नॉमिनेट किया गया.

सारी वाहवाही तो ठीक है. मगर इस गाने के मम्बल रैप वाले लिरिक्स किसी को समझ ही नहीं आए. बाद में डिज़ाइनर ने 'पांडा' गाने के लिरिक्स समझाते हुए एक वीडियो बनाया.  

तमाम पॉपुलैरिटी के बावजूद जे ज़ी ( Jay Z), स्नूप डॉग (Snoop Dogg) और एमिनेम (Eminem) जैसे सीनियर रैपर्स मम्बल रैप को शुद्ध रैपिंग नहीं मानते.  

# MC Stan vs Yo Yo Honey Singh क्या है?

MC स्टैन पुणे से आते हैं. असली नाम अल्ताफ तड़वी. बचपन गुज़रा स्लम में. 2018 में इनका पहला गाना आया 'वटा' (Wata). अंडरग्राउंड हिप हॉप कल्चर से तो इंडिया में पहले से चल रहा था. मगर बहुत फल-फूल नहीं रहा था. 2019 में ज़ोया अख्तर की 'गली बॉय' के बाद इंडिया में हिप हॉप सीन ब्लो अप हो गया. MC स्टैन को लोगों ने जानना शुरू किया, जब इन्होंने 'समझ मेरी बात को' नाम के रैप सॉन्ग में डिवाइन और एमिवे बंटाई जैसे रैपर्स को डिस किया. मार्च 2021 में स्टैन ने 'स्नेक' (Snake) नाम का गाना बनाया. इस गाने को स्टैन फैंस इंडिया का पहला मम्बल रैप सॉन्ग मानते हैं. उसके बाद स्टैन ने 'इंसान' नाम का एल्बम निकाला. जिसका स्टाइल भी मम्बल रैप ही था.

बीते दिनों यो यो हनी सिंह अपने गाने 'कन्ना विच वालियां' के एक प्रमोशनल इवेंट में पहुंचे थे. यहां एक रिपोर्टर ने उनसे मम्बल रैप के बारे में बात की. रिपोर्टर ने खुद ही हनी को बताया कि आज कल इंडिया में मम्बल रैप को लाने का क्रेडिट स्टैन को दिया जाता है. जबकि यो यो ने 2014 में ही 'चल मेरे घर' नाम का गाना बनाया था. जो कि मम्बल रैप ही था. हनी इस बात से हैरान हुए कि किसी को उनका ये गाना कैसे याद है. क्योंकि 'चल मेरे घर' हनी सिंह के नहीं चले हुए गानों में से था.

उसके बाद से लगातार ये बहस चल रही है कि इंडिया में मम्बल रैप कौन लाया? MC स्टैन या यो यो हनी सिंह. हमने आपको सारी राम कहानी बता दी. अब आप खुद डिसाइड करें. 

वीडियो: मैटिनी शो: ये 'डाफ्ट पंक' कौन सा बैंड है, जिसके अलग होने पर पूरी दुनिया में हल्ला मच गया है?