The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गृह मंत्री अमित शाह ने दूध को ग्राम में बताकर सही किया या गलत?

अमित शाह का दूध को ग्राम में बताने वाला वीडियो वायरल है.

post-main-image
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.
दावा

आप दूध खरीदते समय दुकानदार से दूध लीटर में मांगते हैं या ग्राम में. ज्यादातर लोगों का जवाब होगा लीटर में लेकिन कुछ लोग ग्राम में भी जवाब दे सकते हैं. ये सवाल इसलिए क्योंकि अब कांग्रेस ये सवाल केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह से पूछ रही है. अमित शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल है. 14 सेकेंड के वीडियो में शाह कह रहे हैं, 

'कोऑपरेटिव डेयरी के कारण आज 2021 में 40 ग्राम से बढ़कर 155 ग्राम दूध उत्पादन हो रहा है, ये बहुत बड़ी स्थिति है'

कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक मीडिया प्लेटफॉर्म INC TV ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

गृह मंत्री श्री अमित शाह दूध को लीटर में मापने के बजाय ग्राम में मापते हुए.

INC TV के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

कांग्रेस के नेशनल मीडिया पैनलिस्ट सुरेन्द्र राजपूत ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

आदरणीय  शुभ्रास्था जी जी ये लीजिये श्री अमित शाह दूध ग्राम में माप रहे हैं लीटर या मिली लीटर में नहीं!
हिम्मत हो हौंसला हो तो कहिये इन्हें भी बेवक़ूफ़ और बार बार सार्वजनिक मंच पर बेवक़ूफ़ कहिये जैसे आपने हमारे नेता को कहने की हिमाक़त की थी.
इंतज़ार है.

सुरेन्द्र राजपूत के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष एस. सेंगर ने वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

राहुल गांधी आटा लीटर में तौलते हैं और अमित  शाह जी दूध ग्राम में. दोनों पार्टी के पास अपने अपने पप्पू हैं.

आप नेता के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

ट्विटर से इतर फेसबुक पर भी अमित शाह का ये वीडियो जमकर वायरल है.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह की दूध को ग्राम में बताने वाली बात सही निकली. 

सबसे पहले हमने वायरल हो रहे वीडियो के लंबे वर्जन को यूट्यूब पर खोजा. सर्च से हमें वायरल वीडियो अमित शाह के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला. 12 सितंबर, 2022 को अमित शाह यूपी ने ग्रेटर नोएडा में World Dairy Summit-2022 के दौरान स्पीच दी थी. इसी स्पीच के एक हिस्से को वायरल किया जा रहा है. कुल 32 मिनट 38  सेकेंड के वीडियो में 25 मिनट 8 सेकेंड के बाद अमित शाह कहते हैं,

'आंकड़ों में देखें तो 1969-70 में प्रति व्यक्ति 40 ग्राम दूध उपलब्ध था, भारत के अंदर. कोऑपरेटिव डेयरी के कारण आज 2021 में 40 ग्राम से बढ़कर 155 ग्राम दूध उत्पादन हो रहा है. ये बहुत बड़ी स्थिति है.'

इसके बाद हमने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की वेबसाइट पर राज्यवार प्रतिव्यक्ति दूध की उपलब्धता के आंकड़ों को चेक किया. इन आंकड़ों में भी प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता को ग्राम प्रति दिन के हिसाब से दिखाया गया है.

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के आंकड़े.

इसके अलावा मीडिया संस्थानों जैसे Economics Times, Business Standard और CNBC TV18 ने भी अपनी खबरों में प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता को ग्राम प्रति दिन के हिसाब से बताया है.

साथ ही Economic Survey 2021-2022 में भी प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता को ग्राम में ही बताया गया है. एक बात और अमित शाह ने दूध के उत्पादन में 155 ग्राम प्रति दिन वाले आंकड़े का सोर्स नहीं बताया है लेकिन इकोनॉमिक सर्वे 2021-2022 में साल 2021 तक भारत में प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता 427 ग्राम  प्रति दिन बताई है.

नतीजा 

कुल मिलाकर अमित शाह का दूध को ग्राम में बताने वाला बयान एडिट कर शेयर किया जा रहा है. अपने पूरे बयान में दूध को ग्राम में बताने से पहले अमित शाह ने प्रति व्यक्ति दूध उत्पादन का जिक्र किया था, जिसे वायरल बयान में नहीं लिया गया. प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता बताने के लिए ग्राम का ही इस्तेमाल किया जाता है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: नरेंद्र मोदी, अमित शाह नहीं, BJP गुजरात जीती तो उसके पीछे ये 16 लोग होंगे