The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में AAP को भारी दिखाते हुए एडिटेड वीडियो ट्वीट किया

केजरीवाल ने वीडियो ट्वीट कर थोड़ी देर बाद डिलीट कर दिया.

post-main-image
अरविंद केजरीवाल के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.
दावा

19 अक्टूबर की शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात चुनाव को लेकर एक ट्वीट किया और थोड़ी देर बाद डिलीट कर दिया. केजरीवाल के ट्वीट के साथ एक वीडियो था, जिसके साथ कैप्शन लिखा था, (आर्काइव)

गुजरात के मूड को समझने के लिए इस वीडियो ज़रूर देखें-

केजरीवाल का ट्वीट.

लेकिन जनता कुछ देख-समझ पाती उससे पहले ही केजरीवाल अपना ट्वीट डिलीट कर चुके थे. केजरीवाल के ट्वीट में ABP न्यूज़ की एक रिपोर्ट थी जिसमें बताया गया है कि इस बार गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने घुटने टेक दिए हैं. मुकाबला सिर्फ बीजेपी और आम आदमी पार्टी के  बीच है. 2 मिनट 20 सेकेंड की इस रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि आम आदमी पार्टी के बढ़ते वर्चस्व के चलते मोदी का प्रभाव भी फेल हो रहा है और बीजेपी डर रही है कि कहीं केजरीवाल उनका मजबूत किला न ढहा दें.

केजरीवाल के इस ट्वीट को दिल्ली सरकार में APMC चेयरमैन आदिल अहमद खान ने ट्वीट किया था. आदिल के ट्वीट में सिर्फ केजरीवाल के ट्वीट का लिंक दिखाई दे रहा है क्योंकि केजरीवाल अपना ट्वीट डिलीट कर चुके हैं. (आर्काइव)

आदिल अहमद का ट्वीट.

आदिल के अलावा कई और आप समर्थकों ने फेसबुक और ट्विटर पर इसी वीडियो को शेयर कर गुजरात में आम आदमी का बढ़ता प्रभाव बताया है.

पड़ताल 


'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे की पड़ताल की तो अरविंद केजरीवाल के ट्वीट वाला वीडियो एडिटेड निकला. असल में ABP न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में केजरीवाल के IB वाले दावे की पड़ताल की है लेकिन केजरीवाल वाले वीडियो में उस हिस्से से छेड़छाड़ की गई है.

सबसे पहले हमने ABP न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो को खोजा. सर्च से हमें वायरल वीडियो के असली वर्जन वाली रिपोर्ट मिली. 12 मिनट 29 सेकेंड की इस रिपोर्ट को ABP न्यूज़ ने 16 अक्टूबर 2022 को अपने चैनल पर अपलोड किया था. 
दरअसल, कुछ दिन पहले अरविंद केजरीवाल ने गुजरात चुनाव को लेकर एक दावा किया था. केजरीवाल ने कहा था कि IB की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है. ABP न्यूज़ ने केजरीवाल के इसी दावे की सच्चाई जानने के लिए गुजरात में ग्राउंड रिपोर्ट की थी. इस दौरान चैनल ने गुजरात के वोटर्स से बात भी की थी.

असली वीडियो के जिस हिस्से में केजरीवाल के IB से जुड़े बयान पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं, एडिटेड वीडियो में उस हिस्से को हटाकर गुजरात की लड़ाई बीजेपी बनाम AAP बताई गई. एडिटेड वीडियो में कांग्रेस को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया है. 
एक और बात केजरीवाल ने जिस वीडियो को ट्वीट किया है उसमें अशुद्ध हिन्दी लिखी है. जैसे संवाददाता की जगह संवादाता लिख दिया गया है.

ABP न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में आप की टोपी और गले में आप का पटका डाले लोगों की राय जानी है लेकिन एडिटेड वीडियो में ऐसा नहीं है. एडिटेड वीडियो में तीन लोगों की बाइट इस्तेमाल की गई है, जो सादे कपड़ो में हैं. संभवत: ऐसा इसलिए किया गया होगा ताकि देखने वालों को लगे कि रिपोर्ट में सिर्फ आम लोगों की राय ली जा रही है, समर्थकों की नहीं.

नतीजा

कुल मिलाकर केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के समर्थकों ने जिस वीडियो को शेयर किया है वो एडिटेड है. ABP ने जो रिपोर्ट तैयारी की है उसमें केजरीवाल के IB वाले दावे पर सवाल उठाए जा रहे हैं. जबकि केजरीवाल वाले वीडियो में गुजरात में AAP का बढ़ता दबदबा बताया जा रहा है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

केजरीवाल ने जिस तस्वीर को गुजरात की बता शेयर किया, वो कहां की निकली?