The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

असली और 'नकली अमूल' बटर में कनफ्यूज हैं? ये खबर पढ़ लीजिए

एक वायरल वीडियो में असली और 'नकली' अमूल बटर की बात की जा रही है.

post-main-image
वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स.
दावा

मक्खन की याद सताए तो अमूल बटर याद आए. लेकिन अगर कोई आपसे पूछे कि असली अमूल बटर (Amul Butter) और नकली अमूल बटर में फर्क क्या है? हो सकता है आपमें से कई लोग सोच में पड़ जाएं, क्योंकि बटर लगाने से पहले इतना कौन सोचता है! लेकिन थोड़ा रुकिए, ठहरिए और एक वीडियो देखिए.

एक फेसबुक पेज है 'The press Eye kashmir'. इस पेज का अमूल बटर पर बनाया वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में एक व्यक्ति ने प्लेट में अमूल बटर के दो डिब्बे रखे हैं. व्यक्ति का दावा है कि दोनों में से एक अमूल बटर असली है और एक नकली. इस दावे का आधार है कि नकली वाले बटर पर ग्रीन डॉट बना है और असली पर नहीं है. वीडियो बनाने वाला व्यक्ति आगे कहता है कि असली बटर पर भारत सरकार की मुहर है, जबकि चाइनीज (व्यक्ति के अनुसार नकली) बटर पर भारत सरकार की सील नहीं है. पूरे वीडियो में ऐसे ही मनगढ़ंत दावे किए जा रहे हैं.

 वैसे तो इस वीडियो को 4 नवंबर, 2022 को फेसबुक पर शेयर किया गया था. लेकिन अभी ये वीडियो एकदम से वायरल होने लगा.

पड़ताल

वीडियो जब वायरल हुआ तो अमूल की तरफ से भी सफाई आई. अमूल ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे- ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बयान जारी करते हुए लिखा,

'आपकी जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि अमूल बटर को चीन में बना डुप्लीकेट बटर बताकर व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक फर्जी मेसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है. हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि वीडियो में दिखाए गए अमूल बटर के दोनों पैकेट असली हैं और अमूल द्वारा भारत में बनाए गए हैं. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की सलाह के अनुसार, सभी नए डेयरी उत्पादों को पैक के सामने शाकाहारी लोगो दिखाना जरूरी है.

वीडियो क्लिपिंग अमूल बटर के पुराने पैक और नए पैक के बीच तुलना दिखाती है और इसका उपयोग गलत सूचना बनाने और उपभोक्ताओं के बीच भय और चिंता फैलाने के लिए किया गया है. इस फर्जी खबर को बनाने में शामिल श्रीनगर के लोगों को कानूनी नोटिस जारी किया गया है. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया इस संदेश को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें और उन्हें जागरूक करें.'

अब सवाल है कि कौन सच बोल रहा है? अमूल या वायरल वीडियो? जवाब है अमूल. कैसे? हम बताते हैं. अमूल ने कहा कि वीडियो में अमूल बटर की पुरानी पैकिंग दिखाई जा रही है. इसकी जांच के लिए हमने अमूल की वेबसाइट के आर्काइव को खंगाला. 24 मई, 2022 को आर्काइव किए गए वेबसाइट के पेज पर अमूल बटर के बिना ग्रीन डॉट वाले पैकेट को देखा जा सकता है.

अमूल की वेबसाइट पर बिना ग्रीन डॉट वाला बटर का पैकेट.

अब अमूल वेबसाइट पर नए बटर के पैकेट को देखिए. इस पैकेट पर आपको साफ-साफ ग्रीन डॉट नजर आएगा.

अमूल बटर का ग्रीन डॉट वाला पैकेट.

यानी अगर आपके अमूल बटर पैकेट पर ग्रीन डॉट है, तो डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. बटर असली है और इसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

वीडियो: लल्लनटॉप पहुंचा अमूल के सबसे बड़े प्लांट के अंदर, देखकर आंखें खुली रह गईं