The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रेलवे में एक साल के बच्चे का फुल टिकट लगेगा? सच जानिए

दावा है कि अब 1 साल के बच्चे का भी रेल में फुल टिकट लगेगा.

post-main-image
वायरल दावे का स्क्रीनशॉट
दावा

देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे से हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं. सफर करने वालों में बच्चे-बूढ़े, महिलाएं सभी शामिल हैं और अब बच्चों को लेकर सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है. दावा है कि अब रेलवे में एक साल के बच्चे का भी फुल टिकट लगेगा.

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

1 साल के बच्चों पर फ़ुल रेल टिकट लगानेवाली भाजपा सरकार का शुक्र मनाइए कि उसने ये नहीं कहा कि गर्भवती महिला से रेल में अतिरिक्त टिकट वसूला जाएगा. रेल अब ग़रीबों की नहीं रही. अब जनता भाजपा की फ़ुल टिकट काटेगी.  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट लिख 1-5 साल के बच्चों के लिए फुल टिकट वाले किराये का दावा किया है.

राहुल गांधी के फेसबुक पेज पर मौजूद पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

दैनिक जागरण की वेबसाइट ने इस दावे को प्रमुखता से अपनी रिपोर्ट में जगह दी और अब दैनिक जागरण की खबर का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है. 
आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने वायरल स्क्रीनशॉट ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

दैनिक जागरण के अलावा zee news ने भी अपनी अंग्रेजी वेबसाइट पर इसी दावे के साथ रिपोर्ट पब्लिश की थी. हालांकि रिपोर्ट पब्लिश होने के कुछ देर बाद दैनिक जागरण और zee news दोनों ने अपनी रिपोर्ट की हेडिंग बदल दी.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो दावा भ्रामक निकला. 5 साल से कम उम्र वाले बच्चे अभी भी रेल में बिना किसी किराये के यात्रा कर सकते हैं.

वायरल दावे से जुड़ी जानकारी सर्च करने के दौरान हमें PIB Fact Check का एक ट्वीट मिला. 17 अगस्त, 2022 को ट्वीट करते हुए PIB Fact Check ने ज़ी न्यूज़ की खबर को भ्रामक बताया और 5 साल से छोटे बच्चों के लिए किराया देने वाली बात को वैकल्पिक बताया.

आगे पीआईबी ने अपनी वेबसाइट पर इस दावे को लेकर प्रेस रिलीज भी जारी की है. प्रेस रिलीज के मुताबिक,

ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग संबंधी नियम में कोई बदलाव नहीं हैं.

यात्रियों के लिए टिकट खरीदना और 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ बुक करना वैकल्पिक है.

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त यात्रा की अनुमति है, अगर कोई बर्थ बुक नहीं है.

इस प्रेस रिलीज में रेलवे के 6 मार्च, 2020 के एक सर्कुलर का जिक्र है. कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें ये सर्कुलर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर मिला. सर्कुलर में बच्चों के ट्रेन में यात्रा करने और उनके किराया संबंधी कुछ निर्देशों का जिक्र है. सर्कुलर की माने तो, 

- पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टिकट खरीदने की बाध्यता नहीं है.
- यदि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए स्वैच्छिक आधार पर सीट मांगी जाएगी तो 1) पूरा किराया लिया जायेगा; 2) अगर बच्चा दिव्यांग है तो रेलवे के नियमों के मुताबिक किराए में छूट दी जाएगी.

बच्चों के लिए रेलवे का ये नियम आरक्षित और अनारक्षित दोनों तरह की श्रेणियों में लागू होता है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए रेलवे में फुल टिकट को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ. यह एक वैकल्पिक सुविधा है. अगर आपको अपने बच्चे के लिए सीट चाहिए, तो पूरा किराया दीजिए और अगर आप किराया नहीं देना चाहते हैं तो बिना किराए के भी आपका बच्चा आपके साथ सफर कर सकता है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: 'लाल सिंह चड्ढा' से जोड़कर फिल्म न देखने वाला आमिर खान का बयान वायरल