The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दुबई के जिले का नाम 'हिंद सिटी' रखने पर नाचने वालों को ये स्टोरी दुखी करेगी

आओ-आओ सच बताएंगे.

post-main-image
(बाएं) दुबई के शासक शेख मोहम्मद. (दाएं) अबु धाबी. (फाइल फोटो- इंडिया टुडे.)

सुना है अरब की जमीन पर 'हिंद' का नाम गूंज रहा है. संयुक्त अरब अमीरात, जिसे दुनिया UAE के नाम से ज्यादा जानती है, की सरकार ने वहां के एक जिले अल मिन्हाद का नाम 'हिंद सिटी' कर दिया है. UAE के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ऐसा करने के निर्देश जारी किए हैं. कहा है कि दुबई के अल मिन्हाद जिले और उसके आसपास के इलाकों को संयुक्त रूप से ‘हिंद सिटी’ कहा जाएगा. जिले को चार अलग-अलग जोन में बांटा गया है. उनके नाम भी हिंद से होंगे. जैसे पहले जोन का नाम होगा 'हिंद 1'. इसी तरह 'हिंद 2', 'हिंद 3' और 'हिंद 4'.

ये सनातन धर्म की जीत?

जब से ये खबर हिंदुस्तान की फजा में तारी हुई है लोगों की खुशी का कोई पार नहीं है. ट्विटर पर रिएक्शन देखकर लग रहा है शायद कहीं कुछ लोग मारे खुशी के नाच भी रहे हों. इस खुशी में इजाफा किया बीजेपी नेता और सांसद सुधांशु त्रिवेदी के एक वायरल ट्वीट ने. इसमें उन्होंने UAE सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा… लिखा क्या तंज ही कस दिया,

"UAE के उपराष्ट्रपति राशिद अल मकतूम ने अल मिन्हाद जिले का नाम हिंद सिटी कर दिया है. नाम बदले जाने के इस नए अध्याय पर भारत में नाम बदलने पर विलाप करने वालों की कुंठा के लिए

सुख अपमानित करता सा
जब व्यंग्य हँसी हँसता है 
मैं व्याकुल खड़ा देखता
ये कैसी परवशता है."

सुधांशु त्रिवेदी का ट्वीट देखकर कुछ लोगों ने समझ लिया है कि हिंद सिटी के रूप में UAE की सरकार ने एक तरह से हिंदू धर्म, हिंदू इतिहास और हिंदू संस्कृति की श्रेष्ठता को स्वीकार किया है. कुछ रिएक्शन देखिए.

बृजेश पटेल नाम के यूजर लिखते हैं,

"एजुकेशन का हिंदूकरण करना बहुत जरूरी है, हिंदू को असली हिंदू बनाने के लिए."

जुगल किशोर नाम के शख्स ने लिखा,

"बहुत सराहनीय. जय हिंदुत्व, जय मोदीराज."

एक और ट्विटर यूजर मंजुल शुक्ला लिखते हैं,

"ये भारत की सनातन संस्कृति, मूल्यों व वसुधैव कुटुम्बकम के नीति वाक्य की वैश्विक पटल पर स्वीकृति का सशक्त प्रमाण है."

ऐसे और भी कॉमेंट आपको सोशल मीडिया पर मिल जाएंगे.

लेकिन बहुत भारी मन के साथ कहना पड़ रहा है कि दुबई के अल मिन्हाद जिले का नाम 'हिंद सिटी' करना हिंदू या सनातन संस्कृति के महत्व को स्वीकार करना नहीं है. मेन बात पर आने से पहले कुछ और बताते हैं. दुनियाभर की भाषाओं में ऐसे कई शब्द मिल जाएंगे जो लगभग एक जैसी ध्वनि या उच्चारण के साथ बोले जाते हैं, लेकिन उनके मतलब अलग-अलग होते हैं. मिसाल के लिए अंग्रेजी में Gift शब्द का मतलब है ‘तोहफा’. लेकिन जर्मन और नॉर्वियन भाषा में इसका मतलब है ‘जहर’, जबकि स्वीडिश भाषा में इसका अर्थ ‘शादीशुदा’ है.

एक और उदाहरण लेते हैं. Panna का मतलब इटैलियन और अंग्रेजी में होता है ‘खाने वाली मीठी क्रीम’. लेकिन फिनलैंड में बोले जाने वाली फिनिश भाषा में इसका मतलब है ‘Put’, यानी रखना. और अपने यहां हिंदुस्तानी में पन्ना का मतलब एक बहुमूल्य रत्न और पृष्ठ होता है. राजीनामा का हिंदी में अर्थ होता है समझौता पर नेपाली में इसका अर्थ त्यागपत्र होता है.

इसी तरह हिंद का मतलब हर जगह हिंदू से जुड़ा नहीं होता. अरबी भाषा में हिंद शब्द का मतलब किसी को बहादुर या हिम्मती बताने के लिए किया जाता है. ऊंटों के समूह के लिए इस शब्द का इस्तेमाल होता है. वहां महिलाओं के नाम भी हिंद शब्द से रखे जाते रहे हैं. बहुत पहले से लेकर आजतक. पैगंबर मोहम्मद के समय की कई महिलाओं के नामों में हिंद शब्द शामिल था. मसलन उनकी एक सहाबा (वे लोग जो पैगंबर मोहम्मद के साथ रहे या उनके काल के मुसलमान जिन्होंने उनसे उपदेश मिला) का नाम था हिंद बिंत अम्र इब्न हरम. यानी अम्र बिन हरम की बेटी. संतान के नाम के साथ पिता का नाम लिए जाने की परंपरा रही है.

पैगंबर मोहम्मद ने कई युद्धों में भाग लिया. उनमें से एक था बदर का युद्ध. इस लड़ाई में मुसलमानों की सेना ने मक्का के एक शक्तिशाली व्यक्ति अबू सूफियान नाम की सेना को हराया था. हिंद बिंत उतबा नाम की महिला अबू सूफियान की पत्नी थी. बाद में दोनों ने इस्लाम कबूल कर लिया था. इस्लाम धर्म में हिंद बिंत उतबा का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है, उस समय हुए युद्धों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए.

इतिहास के और पन्ने ना पलटते हुए आज पर वापस आ जाते हैं. हिंद सिटी को सनातन धर्म से जोड़ने वालों को बता दें कि खुद शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पहली बीवी का नाम ‘हिंद’ है. पूरा नाम है हिंद बिंत मकतूम बिन जुमा अल मकतूम. अप्रैल 1979 में उनकी दुबई शासक से शादी हुई थी. दोनों के 12 बच्चे हैं. शेख मोहम्मद की और भी बीवियां हैं और उनकी कई बेटियों के नाम 'हिंद' से हैं.

वीडियो: दुनियादारी: दुबई के PM और प्रिंसिस हया की डिवोर्स डील का पूरा तिया-पांचा समझ लीजिए