The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऑटो वाले के घर खाना खाने के बाद केजरीवाल चार्टर प्लेन से दिल्ली लौटे?

केजरीवाल की प्लेन में बैठे हुए तस्वीर वायरल है.

post-main-image
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर.
दावा

12 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) गुजरात के दौरे पर थे. इस दौरान केजरीवाल ने अहमदाबाद में ऑटो ड्राइवर्स (Auto Drivers) के साथ एक टॉउनहाल में हिस्सा लिया था. टॉउनहाल का उद्देश्य केजरीवाल की पार्टी और ऑटो ड्राइवर्स के बीच संवाद स्थापित करना था. इस दौरान विक्रम दंताणी नाम के ऑटो चालक ने केजरीवाल को अपने घर पर डिनर के लिए आमंत्रित किया. इसके बाद केजरीवाल पार्टी के गुजरात (Gujarat) प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया और इसुदान गढ़वी के साथ विक्रम के घर खाना खाने पहुंचे थे. 
अब अरविंद केजरीवाल की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर में केजरीवाल किसी प्लेन में बैठे दिख रहे हैं और उनके बगल में एक महिला खड़ी है. दावा है कि गुजरात में ऑटो स्टंट करने के बाद केजरीवाल चार्टर प्लेन से दिल्ली लौटे. कुछ लोगों ने ये तस्वीर ऑटो वाले के यहां खाना खाने से पहले गुजरात जाने की बताकर भी शेयर की है.

फेसबुक पेज 'पूछता है भारत' ने वायरल तस्वीर शेयर कर लिखा, 

दिल्ली से गुजरात चार्टर प्लेन में जाता है फिर गुजरात में ऑटो से जाके गरीबी का ढोंग करता है? इससे पता चलता है किस तरह ये दिल्ली की जनता को बेवकूफ बनाता होगा?

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.


बीजेपी नेता Dr. Amrita Rathod ने वायरल तस्वीर ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

गुजरात ऑटो स्टंट के बाद केजरीवाल जी चार्टर प्लेन से दिल्ली वापस लौटते हैं।

ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

ट्विटर अकाउंट Kreately.in ने तस्वीर ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

इनके अलावा कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने ऐसे ही दावे शेयर किए हैं.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. केजरीवाल की प्लेन में सफर करते हुए तस्वीर पुरानी है.

सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स को खोजा. सर्च से हमें एक भी ऐसी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें तस्वीर को अरविंद केजरीवाल के गुजरात दौरे का बताया गया हो. 
इसके बाद हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली. रिवर्स इमेज करने पर हमें बूम हिन्दी पर पब्लिश हुई 14 सितंबर, 2022 की रिपोर्ट मिली. बूम ने अपनी रिपोर्ट में तस्वीर को इंस्टाग्राम अकाउंट कनिका प्रभाकर देब से जुड़ा पाया है. 
हालांकि तस्वीर वायरल होने के बाद महिला ने फोटो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से हटा दी है लेकिन आर्काइव में केजरीवाल संग कनिका प्रभाकर देब को देखा जा सकता है. कनिका ने ये तस्वीर 3 महीने पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड की थी.

कनिका के डिलीट हुए पोस्ट के आर्काइव का स्क्रीनशॉट.

कनिका की इंस्टाग्राम प्रोफाइल खंगालने पर पता चला कि वह एक वीआईपी फ्लाइट अटेंडेंट हैं. केजरीवाल के अलावा कनिका ने कई जाने-माने लोगों के साथ तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड की है. इस लिस्ट में तमिल सिनेमा के अभिनेता अजीथ कुमार और अभिनेता रणवीर सिंह का नाम शामिल है.

रणवीर सिंह के साथ कनिका की तस्वीर.

हमने इंस्टाग्राम के जरिए कनिका प्रभाकर देब से संपर्क करने की कोशिश की है. जैसे ही उनकी तरफ से कोई जवाब आता है, उसे स्टोरी में शामिल किया जाएगा.

साल के अंत में गुजरात विधानसभा चुनाव

जानकारी के लिए आपको बाद दें कि इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं. अब तक राज्य में जो समीकरण रहे हैं, उसके हिसाब से कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला होता आया है. लेकिन अब आम आदमी पार्टी भी पूरे दम-खम के साथ चुनावी मैदान में है और अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और भगवंत मान जैसे दिग्गज नेता गुजरात चुनाव के लिए कैंपेन कर रहे हैं.

नतीजा 

कुल मिलाकर केजरीवाल की प्लेन वाली जिस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है, वो पुरानी है. हालांकि हम स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि तस्वीर कब की है और किस जगह की है. लेकिन एक बात तो तय है कि इसका केजरीवाल के हालिया गुजरात दौरे से कोई संबंध नहीं है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.