The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या सच में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इस्लाम को सबसे प्यारा बताया?

फुटबॉल क्लब अल नस्र से जुड़ने के बाद रोनाल्डो चर्चा में हैं.

post-main-image
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर.
दावा

क्रिस्टियानो रोनाल्डो. पुर्तगाल की फुटबॉल टीम के कप्तान हैं और हाल ही में सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब 'अल-नस्र' से जुड़ने के कारण चर्चा में आए थे. अल-नस्र अब 2025 तक हर साल लगभग 1800 करोड़ रुपए देगा. मीडिया रिपोर्ट्स में इसे फुटबॉल की दुनिया में सबसे महंगा करार बताया जा रहा है. 
अब रोनाल्डो को लेकर कुछ दावे सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. पहले दावे में कहा जा रहा है कि रोनाल्डो ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें इस्लाम से सबसे ज्यादा प्यार है. दावे के साथ रोनाल्डो और एक महिला की तस्वीर भी शेयर की जा रही है.

फेसबुक यूज़र यूसुफ खान ने वायरल तस्वीर शेयर कर लिखा,

सऊदी अरब की इस मुसलमान महिला ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो से एक सवाल पूछा. रोनाल्डो आप सबसे ज्यादा किससे प्यार करते हो, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कहा, मैं इस्लाम से प्यार करता हूं। #अलहमदुलिल्ला

यूसुफ के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

कई और फेसबुक यूज़र्स ने वायरल तस्वीर को इसी दावे के साथ शेयर किया है.

दूसरे दावे में रोनाल्डो की एक इंस्टाग्राम लाइव वीडियो दिखाई दे रही है. वीडियो के आधार पर दावा है कि रोनाल्डो ने अल-नस्र से जुड़ने के बाद इंशाअल्लाह बोला. ट्विटर हैंडल @KYSTAR ने वायरल वीडियो को ट्वीट किया है और पड़ताल लिखे जाने तक इस पर 5 लाख से ज्यादा व्यूज़ आ चुके हैं. (आर्काइव)

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावों का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावे भ्रामक साबित हुए. 
पहले दावे में शेयर हो रही तस्वीर को सबसे पहले हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजा. सर्च से हमें वायरल तस्वीर ट्विटर अकाउंट CristianoXtra पर मिली. ट्वीट 28 जनवरी, 2022 को किया गया था और इसकी लोकेशन दुबई बताई गई है.

यहां से क्लू लेकर हमने सर्च किया तो Expo 2020 Dubai के ट्विटर अकाउंट पर वायरल फोटो से जुड़ा वीडियो मिला. इस वीडियो को ट्विटर पर 28 जनवरी 2022 को ट्वीट किया गया था.


थोड़ा और सर्च करने पर हमें वायरल तस्वीर दुबई एक्सपो की वेबसाइट virtualexpodubai.com पर मिली. यह तस्वीर एक इंटरव्यू की है, जिसे 28 जनवरी 2022 को दुबई एक्सपो के दौरान खींचा गया था. 18 मिनट के इस इंटरव्यू को virtualexpodubai.com पर अपलोड किया गया है. रोनाल्डो का इंटरव्यू ले रहीं महिला का नाम Marjan Faraidooni है, जो कि दुबई एक्सपो 2022 में चीफ एक्सपीरियंस ऑफिसर थीं.

इस पूरे इंटरव्यू में रोनाल्डो ने इस्लाम को सबसे ज्यादा प्यार करने की बात नहीं कही है.

अब दूसरे दावे की पड़ताल करते हैं. रोनाल्डो के इंशाअल्लाह वाले वीडियो को हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजा. सर्च से हमें वायरल वीडियो फेसबुक पेज Süper Lig International पर मिली. 7 अक्टूबर 2020 को शेयर किए गए इस वीडियो का कैप्शन है,

Cristiano Ronaldo: "Khabib is gonna Win InshAllah."

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

यहां से क्लू लेकर हमने वीडियो के बारे में सर्च करने पर हमें इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. ब्रिटेन की वेबसाइट The Sun में छपी रिपोर्ट के मुताबिक,

 रोनाल्डो ने रूस के मार्शल आर्ट खिलाड़ी खबीब नुर्मागोमेदोव को उनके मुकाबले से पहले शुभकामनाएं दी थीं. 

मतलब साफ है कि रोनाल्डो के इंशाअल्लाह बोलने वाला वीडियो अल-नस्र से जुड़ने के पहले का है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में रोनाल्डो को लेकर किए जा रहे दावे भ्रामक साबित हुए. रोनाल्डो ने न तो अपने इंटरव्यू में इस्लाम को सबसे प्यारा बताया है और न ही अल-नस्र फुटबॉल क्लब से जुड़ने के बाद इंशाअल्लाह बोला है.

विराट कोहली ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए जो कहा, वो दिल खुश कर देगा!