The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान में आई बाढ़ के लिए अनिल कपूर ने 5 करोड़ रुपए दान किए?

दावा है कि अनिल कपूर ने 5 करोड़ रुपए देकर पाकिस्तान की मदद की है.

post-main-image
वायरल दावे का स्क्रीनशॉट.
दावा

सोशल मीडिया पर एक्टर अनिल कपूर को लेकर एक दावा वायरल है. दावे में अनिल कपूर का पाकिस्तान कनेक्शन बताया जा रहा है. दावा है कि अनिल कपूर ने पाकिस्तान में बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए 5 करोड़ रुपए दिए हैं. 
ट्विटर यूज़र 'सत्य ही सनातन' ने ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव

पाकिस्तान में आई बाढ़ के लिए अनिल कपूर ने  5 करोड़ रुपये दान किये. काश ! भारत के किसी मन्दिर में दे देता तो क्या दिक्कत थी.

ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

फेसबुक यूज़र 'Hindu Hindu Anjali' ने अनिल कपूर की फोटो शेयर कर लिखा, (अक्षरश:)

पाकिस्तान में आई बाढ़ के लिए अनिल कपूर ने  5 करोड़ रूपये दान किये. कास भारत के उत्तराखंड, बिहार में दे देता जहां लाखों लोग बेघर हो जाते हैं हर साल.
आज की स्थिति देखकर समझ में आता है, महाराणा ने घास की रोटी ऐसे ही नहीं खाई थी और आज के युवा इन्हें अपना आदर्श मानते हैं #बॉलीवुड_बहिष्कार

Hindu Anjali के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स लगातार इस तरह के दावे कर रहे हैं.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. अनिल कपूर के पाकिस्तान के लिए कोई भी दान नहीं किया है.

सबसे पहले हमने वायरल दावे से जुड़ीं मीडिया रिपोर्ट्स को इंटरनेट पर खोजा. सर्च से हमें न तो कोई ऐसा इंटरव्यू और न ही ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट मिली, जिसमें अनिल कपूर की पाकिस्तान के लिए किसी भी तरह की मदद का जिक्र हो. बीते कुछ दिनों में पाकिस्तान में बाढ़ एक त्रासदी बनी हुई है और अगर बॉलीवुड की तरफ से पाकिस्तान को कोई मदद दी जाती तो खबरें जरूर बनतीं. लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं हुआ.

इसके बाद हमने अनिल कपूर के सोशल मीडिया अकाउंट्स को स्कैन किया. अनिल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट पर वायरल दावे से जुड़ी कोई भी सामग्री पोस्ट नहीं की है. अनिल कपूर का आखिरी ट्वीट चुप फिल्म का ट्रेलर है जबकि इंस्टाग्राम पर अनिल ने 25 अगस्त और फेसबुक पर आखिरी बार 17 जून को पोस्ट लिखा था.


पाकिस्तान में बाढ़ से बुरे हालात

पाकिस्तान में बाढ़ एक गंभीर समस्या बनी हुई है. इस साल बाढ़ के चलते पाकिस्तान का करीब एक तिहाई हिस्सा जलमग्न है. पाकिस्तानी अखबार DAWN के मुताबिक, बाढ़ के कारण पाकिस्तान में अब तक हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं और घायलों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच चुकी है. बाढ़ की चपेट में आने से सिंध और दक्षिणी पंजाब का इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. बाढ़ का शिकार हुए लोगों के लिए पीएम मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया था. इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मोदी का शुक्रिया अदा किया था.

नतीजा

कुल मिलाकर अनिल कपूर को लेकर जो दावे किया जा रहा है वो गलत है. अनिल कपूर ने पाकिस्तान को मदद के लिए किसी भी तरह की कोई धनराशि उपलब्ध नहीं कराई है. वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी बॉलीवुड सेलेब्रिटी को मदद के नाम पर पाकिस्तान से जोड़ा जा रहा हो. इससे पहले शाहरुख खान को लेकर अलग-अलग मौकों पर पाकिस्तान की 45 करोड़ रुपए से मदद करने वाला दावा वायरल हो चुका है, जिसका - 'दी लल्लनटॉप' ने किया था.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: कश्मीर में पत्थरबाज को सेना द्वारा बम से उड़ाने का सच