The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मस्जिद पर पाकिस्तानी झंडा फहराने का सच ये निकला!

दावा है कि मस्जिद पर पाकिस्तानी झंडा फहराया गया था.

post-main-image
वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स.
दावा

सोशल मीडिया पर एक मस्जिद गिराने का वीडियो वायरल है. वीडियो में मस्जिद पर बुलडोजर चलता हुआ दिखाई दे रहा है. वीडियो के आधार पर दावा है कि यूपी के प्रयागराज में एक मस्जिद पर पाकिस्तान का झंडा फहराया तो योगी सरकार ने मस्जिद पर बुलडोजर चला दिया.

खुद को बीजेपी नेता बताने वाले महेश कुमार ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

योगी बाबा के राज्य में, सैदाबाद प्रयागराज (उ0प्र) मस्जिद पर पाकिस्तान का झंडा लहराने पर योगी जी ने मस्जिद ही उखड़वादी..जय हो बाबाजी की जय हो.

एक और ट्विटर यूज़र आनंद कुमार ने लिखा, (आर्काइव)

ऐसा चमत्कार तो सिर्फ हमारे योगी बाबा ही दिखाते हैं जय हो योगी बाबा की. इनकी गलती सिर्फ इतनी थी इन्होंने मस्जिद में पाकिस्तान का झंडा लगा दिया था.

फेसबुक पर भी ये वीडियो जमकर वायरल है.

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल दावे का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला.
कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर मस्जिद के बारे में सर्च किया तो हमें घटना से जुड़े ट्वीट्स मिले. ट्विटर यूज़र ज़ाकिर अली त्यागी ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा,

इलाहाबाद के हंडिया में सैदाबाद शाही मस्जिद का निर्माण शेरशाह सूरी के समय हुआ था, जिसे अब GT रोड चौड़ीकरण के लिए PWD के अधिकारियों की मौज़ूदगी में बुलडोजर चला गिरा दिया गया है, ज्ञात रहे मस्जिद के साथ दिलों को भी तोड़ा जा रहा है जिसकी भरपाई नही हो सकती!

घटना को लेकर दैनिक भास्कर ने अपनी वेबसाइट पर 6 दिन पहले रिपोर्ट पब्लिश की थी. रिपोर्ट के मुताबिक,

हंडिया तहसील के अंतर्गत आने वाले सैदाबाद बाजार मे सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग की जमीन पर शेरशाह सूरी के समय मे बनी शाही मस्जिद को कड़ी प्रशासनिक सुरक्षा बल और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में जमीदोज कर दी गई, इस दौरान स्थानीय लोगो की आंखों में आंसू देखने को मिला.
लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रयागराज से हल्दिया जीटी रोड का चौड़ीकरण किया जा रहा है जिसको लेकर शाही मस्जिद को पहले ही नोटिस दिया गया था लेकिन शाही मस्जिद को बचाने के लिए स्थानीय लोगों ने उच्च न्यायालय में गुहार लगाई थी जहां से निराशा हाथ लगने के बाद सिविल न्यायालय की शरण ली है, जहां सुनवाई चल रही है.

दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट.

वीडियो जब वायरल हुआ तो प्रयागराज पुलिस ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर सफाई दी है. प्रयागराज पुलिस ने लिखा, 

लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रयागराज-हंडिया मुख्य मार्ग का चौड़ीकरण किया जा रहा है. थाना क्षेत्र हंडिया के कस्बा सैदाबाद में निर्मित शाही मस्जिद सड़क चौड़ीकरण के मार्ग में स्थित थी . मस्जिद कमेटी के सदस्यों द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ हुई वार्ता के पश्चात बनी आम सहमति से दिनांक 09.01.2023 को मस्जिद को हटाया गया. स्थिति पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है.

अब बात वीडियो में दिख रहे झंडे की. वीडियो में दिख रहा झंडा इस्लाम से जुड़ा हुआ है. इस्लामी झंडे और पाकिस्तान के झंडे में कुछ बुनियादी फर्क हैं. जैसे, पाकिस्तान के झंडे में सफेद पट्टी होती है जबकि इस्लामी झंडे में ऐसी कोई पट्टी नहीं है.

प्रयागराज की मस्जिद पर मौजूद झंडा                                                                                                                                                                                                              पाकिस्तानी झंडा
नतीजा 

कुल मिलाकर प्रयागराज की मस्जिद को लेकर जो दावा किया जा रहा है, वो भ्रामक है. मस्जिद पर पाकिस्तानी झंडा फहराने की बात फर्जी है. प्रशासन की तरफ से मस्जिद तोड़ने का प्रमुख कारण सड़क चौड़ीकरण बताया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस वीडियो पर भयंकर बवाल क्यों मचा?