The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'पठान' को लेकर तारिक़ फ़तह ने झूठ फैलाया, पाकिस्तान के वायरल वीडियो का सच ये निकला!

25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी पठान.

post-main-image
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.
दावा

'पठान' फिल्म के बेशरम 'रंग' पर नाचे पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी. इस दावे के साथ लड़की के साथ एक लड़के का नाचते हुए ये वीडियो भयंकर वायरल है. वीडियो के बैकग्राउंट में पठान का बेशरम रंग गाना बज रहा है. 

पाकिस्तान मूल के कनाडाई लेखक तारिक़ फ़तह ने 22 जनवरी की सुबह वायरल वीडियो ट्वीट कर तंज कसा, (आर्काइव)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी वह कर रहे हैं, जो वह सबसे अच्छा करते हैं.

तारिक़ फ़तह के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

हालांकि थोड़ी देर बाद तारिक़ फ़तह ने बिना किसी सफाई के अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

ट्विटर अकाउंड @imPraveenUniyal ने इस वीडियो को 21 जनवरी की सुबह अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया था और देखते ही देखते वीडियो वायरल हो गया. (आर्काइव)

इसके अलावा खुद को पत्रकार बताने वाले रोहन दुआ ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ ट्वीट किया है. (आर्काइव)

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो दावा गलत निकला. पठान के बेशरम रंग पर थिरकने वाले युवक का नाम मेहरोज बेग है न कि बिलावल भुट्टो ज़रदारी. मेहरोज के साथ दिख रही लड़की पाकिस्तानी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर इनाया खान है.

वीडियो को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजने पर हमें वायरल वीडियो इंस्टाग्राम अकाउंट inayakhan0fficial पर मिला. अकाउंट पर मिली जानकारी के मुताबिक, लड़की का नाम इनाया खान है और जिस लड़के के इंस्टा अकाउंट mehrozbaigofficial को टैग किया गया है, उसका नाम मेहरोज बेग है.

मेहरोज ने अपने इंस्टा अकाउंट पर यूट्यूब चैनल का भी जिक्र किया है. इस यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो को 13 जनवरी को अपलोड किया गया था. 

साथ ही इनाया खान ने  भी वायरल वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है. इस वीडियो के अलावा बॉलीवुड गानों पर डांस के और भी वीडियो इनाया के यूट्यूब चैनल पर मौजूद हैं.

घटना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने इंस्टाग्राम अकाउंड के जरिए मेहरोज बेग से संपर्क किया. उन्होंने बताया, 

''वीडियो में मैं खुद डांस करते हुए दिख रहा हूं. ये वीडियो मेरी दोस्त और पाकिस्तानी ड्रामा एक्ट्रेस इनाया खान की बहन की शादी के मौके पर किए गए डांस का है. ये शादी आठ जनवरी को कराची के ‘सनसेट क्लब’ में हुई थी. मुझे नहीं पता कि ये डांस इतना वायरल क्यों हो गया. शायद लोगों को मैं बिलावल भुट्टो की तरह लग रहा था इसलिए ऐसा हुआ हो.''

आगे मेहरोज बताते हैं,

''मैं अभी कराची की इकरा यूनिवर्सिटी में मीडिया साइंस का स्टूडेंट हूं और डांस को मैं एक हॉबी के तौर पर लेता हूं.''

वैसे ये कोई पहला मौका नहीं है जब मेहरोज के डांस का वीडियो वायरल हुआ हो. इससे पहले भी साल 2018 में उनका लोंग लाची गाने पर एक डांस इंटरनेट पर जमकर वायरल हुआ था. इस दौरान भारतीय मीडिया में उन्हें उनके डांस के लिए कवरेज भी मिली थी.

नतीजा

 कुल मिलाकर 'बेशरम रंग' पर नाचते हुए जिस शख्स को पाकिस्तान का विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी बताया जा रहा है वो असल में कराची के मेहरोज बेग हैं. 25 साल के मेहरोज मीडिया साइंस के स्टूडेंट हैं और डांस को एक शौक की तरह लेते हैं.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: पड़ताल: पठान के गाने पर बिलावल भुट्टो' के डांस का वीडियो वायरल, पूरी सच्चाई ये रही!