The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बुर्ज खलीफा पर पठान का ट्रेलर चला लेकिन क्या ऐसा पहली बार हुआ?

पठान और बुर्ज खलीफा को लेकर किए जा रहे दावे का सच जानिए.

post-main-image
वायरल दावे का स्क्रीनशॉट
दावा

15 जनवरी को खबर आई कि पठान फिल्म (Pathaan) का ट्रेलर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) पर दिखाया गया. बुर्ज खलीफा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस बारे में ट्वीट कर जानकारी भी दी गई थी. इसके बाद पठान को लेकर एक दावा खूब वायरल है. दावा है कि इतिहास में पहली बार बुर्ज खलीफा पर किसी फिल्म का ट्रेलर दिखाया गया है.

फेसबुक यूज़र अंजलि कुमारी ने पोस्ट कर लिखा,

इतिहास में पहली बार बुर्ज खलीफा पर किसी मूवी का ट्रेलर दिखाया गया है, वो भी किंग खान की पठान. ये देश के लिए गर्व की बात है लेकिन देशद्रोहियों का धुआं धुआं तो होना ही है.

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.


कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने बुर्ज खलीफा पर पठान के ट्रेलर का वीडियो शेयर कर ऐसे ही दावे किए हैं.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप'  की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. पठान से पहले भी कई फिल्मों के ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर चल चुके हैं. 
कुछ कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में भी जानकारी मिली, जिनका प्रमोशन पठान से पहले बुर्ज खलीफा पर किया गया था. 
18 नवंबर, 2022 को एक्टर वरुण धवन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया था. पोस्ट में वरुण ने जानकारी दी थी कि उनकी फिल्म 'भेड़िया' का ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाया गया है.

एक और बॉलीवुड फिल्म '83' का ट्रेलर दिसंबर, 2021 में बुर्ज खलीफा पर दिखाया गया था. तब रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण भी मौके पर मौजूद थे. 
नवंबर, 2021 में डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'लड़की: एंटर द गर्ल ड्रैगन' का ट्रेलर भी बुर्ज खलीफा पर दिखाया गया था. घटना का वीडियो राम गोपाल वर्मा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था. 

इसके अलावा कमल हासन की तमिल फिल्म 'विक्रम' और मलयालम फिल्म 'कुरूप' का ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाया चुका है. 
भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी फिल्मों के प्रमोशन भी 'पठान' से पहले बुर्ज खलीफा पर हो चुके हैं. इस लिस्ट में 'फास्ट एंड फ्यूरियस 9' और 'ब्लैक ऐडम' जैसी हॉलीवुड फिल्में शामिल हैं.

नतीजा

हमारी पड़ताल में पठान और बुर्ज खलीफा को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ. पठान फिल्म का ट्रेलर बुर्ज खलीफा पर दिखाए जाने वाला पहला ट्रेलर नहीं है. इससे पहले भी बुर्ज खलीफा को लेकर अलग-अलग तरह के दावे वायरल हो चुके हैं और इनकी पड़ताल लल्लनटॉप ने की थी. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: 'पठान' में सलमान खान की एंट्री पर छिड़ी बहस, पहले स्कार्फ आएगा या ब्रेसलेट!