The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमेरिका में राहुल गांधी के इवेंट में राष्ट्रगान का अपमान क्या सच में हुआ?

राहुल गांधी को सुनने आए लोगों का वीडियो वायरल पर...

post-main-image
राहुल गांधी के नाम से एक और वीडियो वायरल (Twitter)
दावा :

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) फिलहाल अमेरिका के दौरे पर हैं. जहां उन्होने 31 मई को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के प्रवासी लोगों के साथ बातचीत की. इसी दौरान 31 मई से ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें राष्ट्रगान के दौरान लोग बातें करते और बैठे हुए नजर आ रहे हैं. दावा किया गया कि ये राहुल गांधी के इवेंट का है. 

पहले जानते हैं कि वीडियो में क्या है? तो इस वायरल वीडियो में एक हॉल में काफी लोग मौजूद हैं. इस दौरान कुछ बच्चे मंच पर नजर आ रहे हैं. और राष्ट्रगान बजता सुनाई दे रहा है. इस दौरान वहां मौजूद कई लोग खड़े होकर आपस में बात करते तो कई लोग बैठे हुए नजर आ रहे हैं. प्रीती गांधी नाम की एक बीजेपी कार्यकर्ता (ट्विटर बायो के हवाले से) ने 26 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया. जिसमें उन्होंने लिखा,

‘अमेरिका में राहुल गांधी ने जिन लोगों को संबोधित किया वो राष्ट्रगान के लिए खड़े भी नहीं हुए.’

इनके इस ट्वीट को बीजेपी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने भी रिट्वीट किया. इसके साथ उन्होंने लिखा,

‘कार्यक्रम स्थल का आधा हिस्सा खाली है. जो लोग वहां मौजूद हैं, वह राष्ट्रगान का अनादर करते हुए जेब में हाथ डालकर इधर-उधर घूम रहे हैं. इस टूर के कुछ हिस्सों को MCNJ और ICNA ने कॉर्डिनेट किया है, जो कट्टरपंथी इस्लामवादी/पाकिस्तानी लिंक वाले संगठन हैं. इनका पाकिस्तान समर्थक नैरेटिव को आगे बढ़ाने का लंबा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. क्या इसके बारे में कांग्रेस और राहुल गांधी को पता है?’

इनके अलावा भी कई और लोगों ने इस वीडियो को अपने अकाउंट से ट्वीट किया. हालांकि इन वीडियो में राहुल गांधी कहीं भी दिखाई नहीं दिए.

 

पड़ताल

'इंडिया टुडे' के विकास भदौरिया ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो ये दावा आधा सही और आधा गलत निकला. सही इसलिए क्योंकि वीडियो उसी इवेंट का था. और गलत क्यों, ये आपको बताते हैं. दरअसल ट्विटर पर एक कीवर्ड सर्च करने पर इसी से जुड़ा हुआ एक 45 सेकेंड का वीडियो मिला. जिसमें राष्ट्रगान बजने के साथ ही कई लोग खड़े होते हुए दिखाई दिए. हालांकि इस दौरान मंच पर मौजूद एक महिला ने लोगों से बैठने का इशारा किया.

हालांकि कुछ सेकेंड बाद नेशनल एंथम को बीच में ही रोक दिया गया और मंच पर मौजूद महिला ने सबको बताया कि ये सिर्फ एक रिहर्सल था. उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, 

“मैं यहां कई सारे देशभक्तों को देख सकती हूं. मैं वास्तव में इसकी प्रशंसा करता हूं. लेकिन प्लीज़ बैठ जाइये. यह केवल एक माइक चेक है. इसके लिए माफ करें." 

इसके साथ ही हमने इवेंट का जब पूरा वीडियो देखा तो आखिरी में बच्चों ने राष्ट्रगान गाया. जिस दौरान मंच पर राहुल गांधी मंच पर खड़े नजर आए. 

नतीजा

कुल मिलाकर वीडियो में नेशनल एंथम के दौरान लोगों के नहीं खड़े होने का दावा सही नहीं है. चूंकि जो वीडियो वायरल हो रहा है वो इवेंट शुरू होने से पहले के रिहर्सल का है. इसमें नेशनल एंथम के दौरान खड़े हुए लोगों को भी बिठा दिया गया था. 

वीडियो: पड़ताल: सत्यपाल मलिक नाम के अकाउंट से पोस्ट हुए पुलवामा हमले से पहले के वीडियो की असली कहानी