The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राहुल की गलत फोटो डालकर बताया कार्ल मार्क्स, असलियत ये है

राहुल गांधी की लच्छेदार दाढ़ी वाली फोटो उन पर तंज करते हुए शेयर की जा रही है

post-main-image
राहुल गांधी की कार्ल मार्क्स से तुलना वाली फोटो (बाएं) | फोटो: ट्विटर

कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) केरल से शुरू हुई थी. अब तक ये 1 हजार किमी से ज्यादा की दूरी तय कर चुकी है. इस यात्रा का सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी. जो एक महीने से भी अधिक समय से जारी इस यात्रा के साथ शुरुआत से हैं. राहुल गांधी कई बार सुर्खियों में आए. कभी अपनी टी-शर्ट की कीमत को लेकर, तो कभी महंगे जूते को लेकर. झमाझम बारिश में भाषण देते हुए उनके वीडियो और फोटो पर भी खूब चर्चा हुई. अब एक बार फिर राहुल गांधी चर्चा में हैं, और इस बार मुद्दा बनी है उनकी बढ़ी हुई दाढ़ी. मुद्दा इसलिए क्योंकि दाढ़ी के चलते 40 दिनों से यात्रा कर रहे राहुल के लुक में काफी बदलाव आ गया है. चेहरे पर उभरी उनकी दाढ़ी में सफेदी भी नजर आने लगी है.

राहुल गांधी की तुलना कार्ल मार्क्स से

राहुल गांधी के दाढ़ी वाले लुक को उनके प्रशंसक पसंद कर रहे हैं. लेकिन, कुछ लोग बढ़ी हुई दाढ़ी को लेकर अलग-अलग लोगों से उनकी तुलना कर रहे हैं और उन पर तंज कस रहे हैं. लंबी दाढ़ी वाला उनका एक फोटो ट्विटर पर वायरल हो रहा है. इसमें कुछ लोग उनकी तुलना जर्मन दार्शनिक कार्ल मार्क्स (Karl Marx) से कर रहे हैं.

ट्विटर यूजर सुरजीत दासगुप्ता ने राहुल गांधी की दाढ़ी वाली फोटो शेयर की. ट्ववीट में सुरजीत ने तंज कसा. लिखा कि पहले उन्होंने राहुल गांधी को यूथ आइकॉन के तौर पेश करने की कोशिश की, लेकिन वो काम नहीं आई. फिर उनके पालतू जानवर पीडी के जरिए राहुल की एक सॉफ्ट छवि पेश करने की कोशिश हुई. ये कोशिश भी सफल नहीं हुई. उन्होंने राहुल की बारिश वाली फोटो शेयर कर माहौल बनाने की कोशिश की. ये ट्रिक भी फेल हो गई. अब वो राहुल गांधी को वरिष्ठ और अनुभवी नेता के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रहे हैं. कार्ल मार्क्स की छवि में. ये बताना बहुत कठिन नहीं है कि ये कोशिश भी फेल हो जाएगी.

 

श्री कृष्ण शर्मा नाम के एक यूजर ने राहुल गांधी और कार्ल मार्क्स दोनों की फोटो एक साथ शेयर करते हुए लिखा है कि दोनों काफी समान दिख रहे हैं.

मनोज कुमार शर्मा ने लिखा,

'राहुल गांधी कार्ल मार्क्स बनने की राह पर...आधुनिक कार्ल मार्क्स'

नेहा सिंह राठौर राहुल का फोटो शेयर करते हुए लिखती हैं,

'(राहुल गांधी के) इस लुक के लिए Full Marx'

शिवम त्यागी ने कांग्रेस सांसद का फोटो शेयर करते हुए लिखा,

'कार्ल मार्क्स भी आ गए राहुल गांधी के समर्थन में'

राहुल गांधी की इस फोटो का सच

राहुल गांधी का बढ़ी हुई दाढ़ी में जो फोटो शेयर किया जा रहा है. और जिसके आधार पर उनकी कार्ल मार्क्स से तुलना की जा रही है, वो फोटो एडिटेड है. यानी राहुल गांधी के असली फोटो में उनकी दाढ़ी और सिर के कुछ बालों को फोटो शॉप करके उन्हें कार्ल मार्क्स के बालों जैसा लच्छेदार बनाया गया. फिर इसे ट्विटर पर शेयर किया गया.

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की बढ़ी हुई दाढ़ी में असली तस्वीर कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है. उसे देखकर इस बात का साफ पता चलता है कि कार्ल मार्क्स से तुलना करते हुए शेयर की गई राहुल की फोटो एडिटेड है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो देखें : भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस ने कर दी इतनी बड़ी गलती, बाद में सफाई देनी पड़ी