The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

धर्म के नाम पर भड़काऊ बयानबाजी करने वाला शख़्स हिन्दू है या मुस्लिम?

वीडियो को मुस्लिम स्कॉलर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है.

post-main-image
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.
दावा

सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयानबाजी का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक व्यक्ति धर्म को लेकर भड़काऊ बातें कर रहा है. लगभग 2.30 मिनट के इस वीडियो में ये शख्स कहता है,

'यदि 25 करोड़ के झुंड से 90 करोड़ लोगों का झुंड डरता है, तो 90 करोड़ के झुंड को चाहिए कि 25 करोड़ लोगों के झुंड की किताबों में तांक-झांक न करके अपनी किताबों में तांक-झांक करें कि तुम्हारी किताबों में क्या लिखा है.'

पूरा वीडियो जब आप देखेंगे तो आपको कुरान, मजहब, सनातन धर्म और कश्मीर आदि जैसे शब्द बार-बार सुनाई देंगे. दावा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स मुस्लिम धर्म से संबंध रखता है.

फेसबुक यूज़र Satish Kamboj ने वायरल वीडियो शेयर कर लिखा,

यह एक मुस्लिम स्कॉलर हैं. सभी लोग इस वीडियो को सुनें, विचार करें और अन्य हिंदुओं को भी फॉरवर्ड करें.

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

ट्विटर पर भी ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ वायरल है, (आर्काइव)

वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल वीडियो का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला.

पड़ताल के दौरान हमें कुछ ऐसे ट्वीट्स मिले जिनमें वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स के बारे में जानकारी दी गई है. कुछ यूज़र्स ने इस शख्स का नाम आचार्य प्रशांत बताया है, तो कुछ ने आचार्य प्रशांत को टैग भी किया है.

एक ट्वीट में मेंशन हुए ट्विटर हुए पर जब हमने क्लिक किया तो हमें ट्विटर यूज़र आचार्य प्रशान्त शर्मा का अकाउंट मिला. आचार्य प्रशान्त शर्मा ने 8 जुलाई 2022 को किए ट्वीट में वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे को गलत बताते हुए लिखा,

देख रहे हो कुछ हिन्दुओं को
व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी से कुछ भी कॉपी पेस्ट  एवं फारवर्ड करने से पूर्व उसे जांचें फिर उसे  आगे भेजा करें.
वीडियो में भी यही समझा रहा हूं कि अपने आप पर ध्यान दीजिए मुस्लिमों पर नहीं,और इन्होंने फिर भी मुझमें ही मुस्लिम खोज लिया कमाल है.
कब सुधरोगे?


आचार्य प्रशान्त शर्मा के ट्विटर अकाउंट पर का लिंक भी मौजूद है. इस लिंक पर क्लिक करते ही हमें 'Darshnik Vichar' नामक यूट्यूब चैनल मिला. इस चैनल को स्कैन करने पर हमें वायरल वीडियो का असली वर्जन मिला. 30 जून 2022 को अपलोड हुए इस वीडियो का टाइटल है-

उदयपुर के कन्हैया लाल की हत्या का कारण क्या है। #udaipur kanhaiya ka murder kyo। Acharya Prashant

वीडियो में 1 मिनट 46 सेकेंड के बाद वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है. साथ ही Darshnik Vichar चैनल के ABOUT सेक्शन में राष्ट्रसेवा को ही जीवन की वास्तविक सफलता बताया गया है.

नतीजा 

हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ. वीडियो में दिख रहा शख्स कोई मुस्लिम स्कॉलर नहीं बल्कि हिन्दू है. इनका नाम आचार्य प्रशांत शर्मा है और इन्होंने खुद को दार्शनिक बताया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.  

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.