The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान में जमीन विवाद के चलते महिला को पीटा, सांप्रदायिक एंगल वाला दावा गलत

दावा है कि पिटने वाली महिला हिन्दू है.

post-main-image
वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स.
दावा

सोशल मीडिया पर महिला को घसीटते हुए एक व्यक्ति का वीडियो वायरल हो रहा है. 1 मिनट 21 सेकेंड के वीडियो की शुरुआत में लगभग 15 सेकेंड तक महिला को घसीटा जाता है और फिर कुछ लोगों द्वारा महिला को पीटा जाता है. इस दौरान महिला जमीन पर पड़ी रहती है और जैसे ही उठने की कोशिश करती, उसे फिर से लात मारकर गिरा दिया जाता है. 
दावा है कि वायरल वीडियो पाकिस्तान है और वीडियो में पिटती दिख रही महिला हिन्दू है. 
न्यूज़ चैनल ZEE HINDUSTAN ने 27 अगस्त को वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

पाकिस्तान में नहीं रुक रहा है हिन्दुओं पर जुल्म
मामूली बात पर हिन्दू महिला को लाठी डंडों से पीटा गया. पीड़ित हिन्दुओं की कहीं नहीं हो रही है सुनवाई.

ZEE Hindustan के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

विश्व हिन्दू परिषद के के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने विनोद बंसल ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

एक ओर अफगानिस्तान ने बेटियों के विदेशों में भी पढ़ने को प्रतिबंधित कर दिया तो वहीं पाकिस्तान हिंदू महिलाओं के साथ दरिंदगी पर उतर आया..
जिहादियों की महिलाद्रोही मानसिकता नहीं बदल सकती!!

विनोद बंसल के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

इनके अलावा एक्टर मनोज जोशी और दूसरे सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी वायरल वीडियो को ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया है.

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो मामला कुछ और ही निकला. मामला पाकिस्तान के सियालकोट का है और झगड़ा जमीनी विवाद को लेकर हुआ था.
कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल की वेबसाइट geo.tv पर मिला. वीडियो के साथ Geo tv ने इस पर टेक्स्ट रिपोर्ट भी लिखी है. रिपोर्ट के मुताबिक,

'सियालकोट में कथित जमीन विवाद को लेकर एक बुजुर्ग महिला को प्रताड़ित करने का वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वीडियो में महिला को उसके बालों से पकड़कर घसीटा जा रहा है, लात मारी जा रही है और यहां तक ​​कि लाठियों से पीटा जा रहा है. पीड़ित महिला का कहना है कि घटना जमीन विवाद के चलते हुई, जो पिछले 13 सालों से ज्यादा लंबे समय से चला आ रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद सियालकोट पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 15 संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज कर चार महिलाओं समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया है.'

यहां से क्लू लेकर हमने घटना के बारे में और अधिक सर्च किया. इसके बाद हमें पाकिस्तान के अखबार DAWN की वेबसाइट पर 10 जनवरी 2022 की रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, 

‘सियालकोट जिले के ग्राम पलुरा कलां में जमीन विवाद को लेकर एक महिला को प्रताड़ित करने के आरोप में पुलिस ने रविवार को 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया. घटना में शामिल दो गुटों की पहले भी कई बार झड़प हो चुकी है. शनिवार को इन्हीं गुटों की दो महिलाओं मुनव्वर कंवल और नसरीन बीबी के बीच लड़ाई हाथापाई हो गई. नसरीन ने अपने रिश्तेदारों के साथ मिलकर मुनव्वर को बुरी तरह से पीटा. बाद में वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस ने मामले पर संज्ञान लिया.’

मामले पर पंजाब पुलिस ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट कर 10वें आरोपी के गिरफ्तार होने की जानकारी दी थी. ये ट्वीट 10 जनवरी 2022 को किया गया था.

इसके बाद हमने पाकिस्तान के पत्रकार अरशद चौधरी और फैक्ट-चेकर हसीम से संपर्क किया. दोनों ने ही घटना में किसी भी तरह के सांप्रदायिक एंगल न होने की बात कही है. अरशद का कहना है कि पुलिस ने पीड़ित महिला की पहचान मुस्लिम के रूप में की है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला. पाकिस्तान के सियालकोट में हुई जमीन विवाद से जुड़ी घटना को सांप्रदायिक एंगल देकर शेयर किया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.