The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हिमांशी ने बताया कैसे बनाया था यूट्यूब चैनल? सेल्फी कैमरे से शूट किया था पहला वीडियो

हिमांशी ने बताया कि पहले वीडियो में बहुत पॉज थे.

post-main-image
पहला वीडियो आज भी उनके यूट्यूब चैनल पर मौजूद है. (फोटो- लल्लनटॉप)

साल 2022 का लल्लनटॉप अड्डा (Lallantop Adda 2022) जमा दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में. तीन दिन तक चला. इसमें शिरकत की देश की मशहूर हस्तियों, फ़िल्म स्टार्स और यूट्यूब क्रिएटर्स ने. यूट्यूब क्रिएटर और टीचर हिमांशी सिंह भी लल्लनटॉप अड्डे के मंच पर आईं और फैन्स से जमकर बात की. हिमांशी का यूट्यूब चैनल लेट्स लर्न (Let’s learn) नाम से है. जहां वो CTET और टीचिंग से जुड़े टॉपिक्स पढ़ाती हैं. यूट्यूब से जुड़े सवाल पर हिमांशी ने बताया कि कैसे उन्होंने यूट्यूब चैनल बनाया. 

हिमांशी ने बताया,

“4 अक्टूबर 2016 को मैंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया था. यूट्यूब कभी-कभी देखने की आदत थी. कभी-कभी गाने सुन लेते थे या कुछ और देख लेते थे. तब ये भी नहीं पता था कि क्या इसपर कुछ अपलोड कर सकते हैं? फिर तीन दिन तक ये समझ नहीं आया की क्या अपलोड करें?”

सेल्फी कैमरे से रिकॉर्ड किया पहला वीडियो

हिमांशी ने आगे बताया कि सितंबर में CTET का एग्जाम दिया था और अक्टूबर में ये करने का फैसला किया. मैंने अपने फोन के सेल्फी कैमरे से पहला वीडियो रिकॉर्ड किया. मैप को दीवार पर लगा दिया था, ताकि बैकग्राउंड सुंदर लगे. इसके बाद ढाई मिनट की वीडियो रिकॉर्ड की. उसमें भी इतने पॉज थे और वाहियात अंग्रेजी बोलने की कोशिश कर रही थी. वो वीडियो आज भी मेरे चैनल पर मौजूद है. उसके बाद बहुत सी चीजें सीखीं, जैसे एडिटिंग और बाकी चीजें.  

हिमांशी ने बताया कि पहले उन्होंने स्टेट बोर्ड से पढ़ाई की. फिर दिल्ली आने के बाद उन्होंने CBSE बोर्ड से पढ़ाई की. उन्होंने बताया कि उनके पास दो विकल्प थे. उनकी बहन पहले से यहां कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ रही थी. बहन ने बोला की इंग्लिश में ही पढ़ाई करो. हिमांशी ने बताया कि उनके अंदर सीखने की ललक हमेशा से थी. शुरुआत में थोड़ी बहुत दिक्कतें आईं, लेकिन फिर धीरे-धीरे सब कुछ समझ आने लगा. 

वीडियो-लल्लनटॉप अड्डा: हिमांशी सिंह ने कैसे यूट्यूब के ज़रिए 6000₹ से ऑडी तक का सफर तय किया?