The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारतीय नोटों पर कितनी भाषाएं छपी होती हैं? गिनकर भी गलत जवाब देते हैं लोग

भारतीय नोटों से जुड़ी ये जानकारी नकली नोट पकड़ने में मददगार हो सकती है.

post-main-image
भारतीय करेंसी नोट से जुड़ी ये जानकारी नकली नोट पकड़ने में मददगार हो सकती है. (तस्वीर- PTI)

डिजिटल इंडिया के जमाने में UPI पेमेंट का चलन बढ़ा है. लेकिन कागजी लेन-देन भी बराबर बना हुआ है. करारे नोटों को हाथ में लेकर गिनने का मजा जरा भी कम नहीं हुआ है. कुछ लोग तो करारे नोटों का इकट्ठा करने का शगल रखते हैं. उनके पास हर दौर के नोट मिल जाएंगे. लेकिन पूछ लो कि नोट पर कितनी और कौन सी भाषाएं छपी हैं तो जवाब देते नहीं बनता. तुक्का लगाने लगते हैं- “13… नहीं नहीं 15… 16-16-16.”

भारतीय नोट पर कितनी भाषाएं होती हैं?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक भारतीय करेंसी पर लगभग 17 भाषाएं लिखी होती हैं. मौजूदा करेंसी नोटों (10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये) के पिछले हिस्से पर गौर करें तो आपको बीच में 15 भाषाएं छपी दिखेंगी. लेकिन सरकार रुकिए, सवाल का जवाब 15 नहीं है. 17 है. क्योंकि इन 15 भाषाओं में हिंदी और अंग्रेजी शामिल नहीं हैं. ये दोनों भाषाएं बड़े अक्षरों में नोट के आगे पीछे छपी होती हैंं. इस तरह भारतीय नोटों पर कुल 17 भाषाओं में उसकी वैल्यू प्रिंटेड होती है. अब ये भाषाएं कौन-कौन सी हैं ये भी जान लीजिए.

इन भाषाओं में लिखी होती है नोटों की वैल्यू

नोट पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्‍मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, ओड़‍िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में भी नोट की वैल्यू लिखी होती है. 

इतनी भाषाओं में क्यों लिखी जाती है वैल्यू?

अब इस आर्टिकल को पढ़कर आपको नोटों पर छपी भाषाओं की संख्या के बारे में तो जानकारी मिल ही गई, साथ ही ये जानकारी कुछ हद तक आपको नकली नोटों की पहचान करने में भी मददगार हो सकती है. अगर किसी भी नोट पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 से कम या ज्यादा भाषाएं हों, तो इसका मतलब है कि वो नोट नकली है.

हाल ही में RBI की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक देश में 500 के नकली नोटों की घुसपैठ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 2022-23 में 500 रुपये के करीब 91 हजार 110 नकली नोट पकड़े गए थे, जो 2021-22 के मुकाबले 14.6 फीसदी ज्यादा है. 2020-21 में 500 रुपये के 39,453 नकली नोट पकड़े गए थे.

वीडियो: अयोध्या में बृजभूषण सिंह ने पहलवानों पर क्या-क्या कह दिया?