The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वो अंग्रेज फुटबॉलर जिसे गुरु मानते हैं लियोनल मेसी

दिग्गजों की नज़र में पॉल स्कोल्स.

post-main-image
Paul Scholes Fans में Lionel Messi भी शामिल हैं (ट्विटर से साभार)
पॉल स्कोल्स. इंग्लैंड और मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गज मिडफील्डर. यूनाइटेड के लिए 707 मैच खेलने वाले स्कोल्स 16 नवंबर 2020 को 46 साल के हो गए. लगभग 20 साल तक एक ही टीम से खेले स्कोल्स के फैंस पूरी दुनिया में हैं. फैंस के साथ कोच, फुटबॉल के जानकार और साथी प्लेयर्स भी स्कोल्स की तारीफ करते नहीं थकते थे. स्कोल्स फुटबॉल जगत में सबसे ज्यादा ट्रॉफियां जीतने वाले प्लेयर्स में से एक हैं. स्कोल्स के जन्मदिन पर पढ़िए स्कोल्स के बारे में दिग्गजों की राय...

# लियोनल मेसी

ला मासिया (फुटबॉल क्लब बार्सिलोना की अकैडमी) में उनकी खूब चर्चा होती थी. वह एक टीचर हैं.

# पेले

अगर वह मेरे साथ खेलता, मैंने और भी बहुत से गोल किए होते.

# क्रिस्टियानो रोनाल्डो

ट्रेनिंग के दौरान मैं गेंद से बहुत सी ऐसी कलाकारी करता था, जो क्लब के बाकी प्लेयर्स के बस के बाहर थी. ऐसे ही एक बार मैं अपनी कलाकारी स्कोल्स को दिखा रहा था. मेरा शो खत्म होने के बाद स्कोल्स ने बॉल ली. उन्होंने लगभग 50 मीटर दूर एक पेड़ की ओर इशारा किया और बोले- पहले प्रयास में गेंद पेड़ पर मार दूंगा. उन्होंने शॉट लिया और ऐसा ही हुआ. उन्होंने मुझसे वही करने को कहा, मैंने 10 कोशिशों के बाद भी वैसा नहीं कर पाया.

# ज़िनेदिन ज़िदान

मेरा सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी? मैनचेस्टर का स्कोल्स. वह एक कम्प्लीट मिडफील्डर है.

# थिएरी ऑनरी

मुझे समझ नहीं आता क्यों स्कोल्स को कभी भी प्लेयर ऑफ द ईयर नहीं चुना गया. उसे काफी पहले यह जीत लेना चाहिए था. शायद यह इसलिए है क्योंकि वह कुछ 'स्टार्स' की तरह लाइमलाइट में नहीं रहना चाहता.

# सर एलेक्स फर्ग्युसन

मैं सोचता हूं कि पॉल स्कोल्स इंग्लैंड का बेस्ट प्लेयर है. उसके बाद बेस्ट स्किल्स हैं, बेस्ट दिमाग भी. कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता. पूरी दुनिया में उसके कद का प्लेयर नहीं है. पॉल को रिप्लेस नहीं किया जा सकता.
स्कोल्स मैनचेस्टर यूनाइटेड की मशहूर 'क्लास ऑफ 92' के मेंबर थे. साल 1993 में यूनाइटेड के लिए डेब्यू करने वाले स्कोल्स 2013 तक क्लब के लिए खेले. क्लास ऑफ 92 में उनके साथ डेविड बेक्हम, रयान गिग्स, फिल नेविल, गैरी नेविल और निकी बट. यह सारे प्लेयर मैनचेस्टर यूनाइटेड की अकैडमी से लगभग एकसाथ निकले. आगे चलकर इन छहों ने खूब नाम कमाया.