The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

तारीख: कहानी राम जेठमलानी की जो कहते थे, 'अच्छे क़ानून बुरे लोगों से बनते हैं'

एक रूपये से पहला केस लड़ने वाले जेठमलानी देश के सबसे महंगी वकील कैसे बने?

आज 14 सितम्बर है. और आज ही के दिन साल 1923 में भारत के जानेमाने वकील राम जेठमलानी का जन्म हुआ था. इसी मौके पर हमने सोचा आपको उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से सुनाएं. ये उस दौर की बात है जब मुंबई बॉम्बे हुआ करता था. शराब बेचने को लेकर कड़े रूल थे. एक दिन पुलिस ने एक आदमी को 12 बोतल स्कॉच के साथ पकड़ा और तस्करी का केस ठोक दिया. ये साहब केस की पैरवी के लिए राम जेठमलानी के पास पहुंचे. जेठमलानी बड़े वकील थे. लेकिन केस उनके पास ले जाने का कारण दूसरा था. इनको पता था कि जेठमलानी खुद सिंगल मॉल्ट स्कॉच के बड़े शौक़ीन हैं. और ऐसा ही हुआ भी. जेठमलानी केस लड़ने को तैयार हो गए.

ओपन एंड शट केस था. शुरुआती जिरह के बाद जज ने जेठमलानी से सिर्फ एक सवाल पूछा, अगर तुम अपने मुवक्किल के पक्ष में एक भी पॉइंट दे दो तो मैं उसे जाने दूंगा. 
जेठमलानी ने जवाब दिया, “जनाब ये आदमी बढ़िया स्कॉच देता है. और जब मैं कह रहा हूं स्कॉच, तो कोई ऐसी वैसी नहीं, सबसे बढ़िया स्कॉच.”
जेठमलानी का ये तीर बिलकुल निशाने पर बैठा. स्कॉच सम्गलर को रिहाई मिल गई. कारण ये कि जज साहब खुद स्कॉच के बड़े शौक़ीन हुआ करते थे. और जेठमलानी को ये बात अच्छे से मालूम थी. देखिए वीडियो.