The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन है वो लड़की? जिस पर अमृता फडणवीस ने FIR की, बोलीं- 1 करोड़ दे रही थी

अमृता फडणवीस को ऑफर देने वाली लड़की को किसने भेजा था?

post-main-image
अनिक्षा जयसिंघानी (बाएं) और दाएं अमृता फडणवीस देवेंद्र फडणवीस के साथ | फाइल फोटो: इंडिया टुडे

एक लड़की महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस से मिली. उसने अपने आप को फैशन डिजाइनर बताया. मां की मौत, घर की पूरी जिम्मेदारी जैसी खुद के संघर्ष की कई कहानियां सुनाईं, अमृता को उससे सहानुभूति हो गई. दोनों की मुलाकातें होने लगीं, ये मुलाकातें सार्वजनिक कार्यक्रमों और पार्टियों में होती थीं. जान-पहचान इतनी बढ़ गई कि लड़की डिप्टी सीएम के घर आकर भी अमृता से मिलने लगी. कई कार्यक्रमों में उसके कहने पर अमृता ने उसकी डिजाइन की हुईं ड्रेसेस भी पहनीं.

करीब डेढ़ साल ये सब चला, दोनों एक-दूसरे को अच्छे से जान गए. फिर लड़की ने वो काम शुरू किया जिसके लिए उसने डिप्टी सीएम की पत्नी से नजदीकियां बढ़ाई थीं. इस मामले को लेकर देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि लड़की ने एक दिन अमृता से कहा कि उसके पिता कुछ बुकीज़ को जानते हैं और वो पुलिस के लिए मुख़बिरी भी कर रहे हैं. लड़की ने कहा कि वो उन्हें कुछ सट्टेबाजों के बारे में जानकारी देगी, इसके बाद रेड मारकर बुकीज का पैसा हड़पा जा सकता है. लेकिन, अमृता ने इसके लिए मना कर दिया.

इसके कुछ महीनों बाद लड़की ने अपने पिता को एक पुलिस केस से निकालने के लिए अमृता फडणवीस को 1 करोड़ रुपये ऑफर किए. लड़की का कहना था कि उसके पिता को झूठे केस में फंसाया गया है. लेकिन, अमृता ने ऐसा करने से भी साफ़ इंकार कर दिया.

इसके बाद अमृता फडणवीस को लड़की की हरकतों पर शक हुआ और उन्होंने उससे मिलना बंद कर दिया, उसका नंबर भी ब्लॉक कर दिया. फिर लड़की ने दूसरा पैंतरा अपनाया, उसने इस साल 18 और 19 फरवरी को एक अज्ञात फोन नंबर से अमृता को कुछ वीडियो क्लिप्स और मेसेज भेजे.

एक वीडियो में दिख रहा है कि लड़की एक बैग में रुपए भर रही है. वीडियो में दावा किया गया कि ये वो बैग था जो कभी देवेंद्र फडणवीस के घर में देखा गया था. अमृता को लगा कि इस वीडियो के जरिए उनके पति के पॉलिटिकल करियर को नुकसान पहुंचाया जा सकता है. इसलिए वो पुलिस के पास गईं और FIR दर्ज करवा दी. फॉरेंसिक जांच में पता चला कि ये एक साजिश थी और वीडियो में दिखाया गया बैग और देवेंद्र फडणवीस के घर में दिखाया गया बैग, दोनों अलग-अलग थे.

लड़की का बड़े सट्टेबाज से नाता

पुलिस की जांच आगे बढ़ी तो बहुत कुछ पता लगा. इंडिया टुडे से जुड़े दिव्येश सिंह के मुताबिक पुलिस ने बताया कि लड़की का नाम अनिक्षा जयसिंघानी है, वो ठाणे के उल्हासनगर इलाके की रहने वाली है. ये कई मामलों में वांटेड एक बड़े सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी की बेटी है. एक लॉ ग्रेजुएट है.

अनिल जयसिंघानी के खिलाफ महाराष्ट्र, गोवा और असम में सरकारी अधिकारियों को धमकी देने, धोखा देने के कई मामले दर्ज हैं. जयसिंघानी सट्टेबाजी के कई मामलों में भी लिप्त रहा. कहा जाता है कि वो पंटर्स का एक गिरोह भी चलाता था. सूत्रों के मुताबिक उसने सट्टेबाजी में प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों की पुलिस से मुखबिरी भी की थी. काफी समय से पुलिस को अनिल की तलाश है.

जब अनिल जयसिंघानी खूब चर्चा में रहा

अनिल जयसिंघानी का नाम डेढ़ दशक पहले खूब सुर्खियों में रहा था. तब उसने आरोप लगाया था कि मुंबई के पूर्व डीसीपी अमर जाधव ने उसे क्रिकेट में सट्टेबाजी करने के लिए मजबूर किया. उसने दावा किया था कि जाधव ने उसके बच्चों और पत्नी को बंधक बनाकर रखा है. इसके बाद जाधव को कथित तौर पर लंबी छुट्टी पर भेज दिया गया. इसके कुछ साल बाद ही उन्होंने वीआरएस की मांग की और पुलिस विभाग छोड़ दिया. जयसिंघानी ने ये भी आरोप लगाया था कि उसके परिवार को तब छोड़ा गया जब डीसीपी अमर जाधव को 1 करोड़ रुपये दिए गए.

बहरहाल, अमृता फडणवीस मामले को लेकर पुलिस का मानना है कि अनिक्षा जयसिंघानी का अमृता से मेलजोल बढ़ाना अनिल जयसिंघानी की ही साजिश थी. बाप और बेटी दोनों के खिलाफ पुलिस ने IPC की धारा 120-बी (साजिश) और भ्रष्टाचार रोकथाम एक्ट 1988 के तहत मामला दर्ज किया है. मामले की जांच जारी है.

वीडियो: नेता नगरी: अमित शाह और शराद पवार के बीच महाराष्ट्र को लेकर कौन सी डील हुई?