टीचर हिमांशी सिंह की यूट्यूब से कितनी कमाई होती है? पहली पेमेंट कितनी आई थी?

01:56 PM Nov 30, 2022 | प्रशांत सिंह
Advertisement

साल 2022 का लल्लनटॉप अड्डा (Lallantop Adda 2022) जमा दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में. तीन दिन तक चला. इसमें शिरकत की देश की मशहूर हस्तियों, फ़िल्म स्टार्स और यूट्यूब क्रिएटर्स ने. यूट्यूब क्रिएटर और टीचर हिमांशी सिंह भी लल्लनटॉप अड्डे के मंच पर आईं. हिमांशी का यूट्यूब चैनल लेट्स लर्न (Let’s learn) नाम से है. जहां वो CTET और टीचिंग से जुड़े टॉपिक्स पढ़ाती हैं. यूट्यूब से कमाई से जुड़े सवाल पर हिमांशी ने क्या जवाब दिया? जानिए.

Advertisement

हिमांशी ने जवाब देने से पहले मुस्कुराते हुए कहा कि मैं बिल्कुल नहीं सोचकर आई थी की ये सवाल आएगा. यूट्यूब से कमाई पर जवाब देते हुए हिमांशी ने बताया,

“ठीक-ठाक पैसा आ जाता है, दाल-रोटी चल जाती है.”

हिमांशी ने अपनी यूट्यूब से कमाई के बारे में बात करते हुए कहा कि यूट्यूब से पहली कमाई 6200-6700 रुपये के आस-पास थी. उस वक्त वही पैसे बहुत लगते थे, अच्छा लगता था.  

ऑनलाइन वीडियो में कॉमेंट्स के बारे में बात करते हुए हिमांशी ने कहा कि एक लाइव क्लास में मैं आइडिया लेने के लिए कॉमेंट्स पढ़ने लगती हूं. मेरे स्टूडेंट्स बहुत बढ़िया हैं. मेरा रिलेशन स्टूडेंट्स के साथ दोस्त के जैसा है.

फोन के सेल्फी कैमरे से रिकॉर्ड किया पहला वीडियो

हिमांशी ने आगे बताया कि सितंबर 2016 में CTET का एग्जाम दिया था और अक्टूबर 2016 में ये करने का फैसला किया. 

“मैंने अपने फोन के सेल्फी कैमरे से पहला वीडियो रिकॉर्ड किया. मैप को दीवार पर लगा दिया था ताकि बैकग्राउंड सुंदर लगे. इसके बाद ढाई मिनट की वीडियो रिकॉर्ड की. उसमें भी इतने पॉज थे और वाहियात अंग्रेजी बोलने की कोशिश कर रही थी. वो वीडियो आज भी मेरे चैनल पर मौजूद है. उसके बाद बहुत-सी चीजें सीखी जैसे एडिटिंग और बाकी चीजें.” 

हिमांशी ने बताया कि पहले उन्होंने स्टेट बोर्ड से पढ़ाई की. फिर दिल्ली आने के बाद उन्होंने CBSE बोर्ड से पढ़ाई की. उन्होंने बताया,

"मेरे पास दो विकल्प थे. मेरी बहन पहले से यहां कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ रही थी. बहन ने बोला की इंग्लिश में ही पढ़ाई करो. और मेरे अंदर सीखने की ललक हमेशा से थी. शुरुआत में थोड़ी बहुत दिक्कतें आई. लेकिन फिर धीरे-धीरे सबकुछ समझ आने लगा."

पूरी बातचीत नीचे देख सकते हैं.


वीडियो- लल्लनटॉप अड्डा: हिमांशी सिंह ने कैसे यूट्यूब के ज़रिए 6000₹ से ऑडी तक का सफर तय किया?

Advertisement
Next