The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

छत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला, IED ब्लास्ट में 10 जवानों की जान गई

हमले में एक ड्राइवर की भी मौत हुई है. मुठभेड़ जारी है, मौके पर और फोर्स भेजी जा रही है.

post-main-image
छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में 11 लोगों की मौत (आजतक फोटो)

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एक बड़े नक्सली हमले में कम से कम 10 जवान शहीद हो गए हैं. जवानों के साथ गए एक ड्राइवर के भी मारे जाने की सूचना आई है. जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर इस हमले को अंजाम दिया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घटना की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया,

"दंतेवाड़ा के थाना अरनपुर क्षेत्र अंतर्गत माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर नक्सल विरोधी अभियान के लिए पहुंचे डीआरजी बल पर आईईडी विस्फोट से हमारे 10 डीआरजी जवान एवं एक चालक के शहीद होने का समाचार बेहद दुखद है. हम सब प्रदेशवासी उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. उनके परिवारों के साथ दुःख में हम सब साझेदार हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें."

यहां फिर बता दें कि हमले में शहीद हुए जवान राज्य के डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) का हिस्सा थे. 

इंडिया टुडे/आजतक के मुताबिक DRG की टीम ऑपरेशन के बाद वापसी कर रही थी. उसी दौरान माओवादियों ने अरनपुर एरिया के अचेली के बीच ये IED ब्लास्ट किया, जिसमें 10 DRG जवानों समेत 11 लोगों की मौत हो गई. बस्तर रेंज के IG सुंदरराज पी ने भी यही जानकारी दी है.

रिपोर्टों के मुताबिक नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर 25 अप्रैल की रात 250 की संख्या में जवान तलाशी अभियान पर निकले थे. खबर लिखे जाने तक हमले वाली जगह पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी थी.

घटना के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि नक्सलियों को छोड़ा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा,

"ये बेहद दुखद है. हमारे जो जवान शहीद हुए हैं. मैं उनके परिवारों के लिए संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ये लड़ाई अंतिम दौर में चल रही है. नक्सलियों को किसी भी सूरत में छोड़ा नहीं जाएगा. निश्चित रूप से योजनाद्ध तरीके से हम नक्सलवाद को खत्म करेंगे."

बस्तर के आईजी सुंदरराज पट्टिलिंगम ने इसके बारे में सूचना दी. उन्होंने बताया -

“दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के पूर्व हिडमा इलाके में (नक्सलवादियों) के उपस्थिति की सूचना पर दंतेवाड़ा DIG द्वारा एक अभियान संचालित की गई थी. अभियान के बाद, जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा वापस लौट आ रहे थे. इस दौरान अरनपुर (के पास), DRG की गाड़ी को आईईडी के माध्यम से माओवादियों के द्वारा टार्गेट किए गए. इसमें 10 जवान और एक सिविलियन ड्राइवर की मौत हो गई. अतिरिक्त फोर्स (CRPF और DRG) घटनास्थल पहुंच गई है. अभी घटनास्थल से सभी शहीदों की बॉडी को निकाला जा रहा है. स्पॉट में सीनियर ऑफिसर्स भी पहुंच गए हैं. लगातार सर्चिंग अभियान जारी है.” 

वहीं छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने भी घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए ये ट्वीट किया,

"दंतेवाड़ा के अरनपुर में पुलिस वाहन पर हमला करके नक्सलियों ने कायरता दिखाई है. इस हमले में शहीद हुए हमारे DRG के 10 वीर जवान और 1 ड्राइवर की शहादत को नमन करते हुए मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्माओं को श्रीचरणों में स्थान और शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें."

हमले के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भूपेश बघेल से फोन पर बात की. सीएम से बातचीत में उन्होंने हर मुमकिन मदद की बात कही. शाह ने ट्वीट कर लिखा, 

"दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए कायरतापूर्ण हमले से दुखी हूं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से बात की और राज्य सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया. शहीद जवानों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं."

हमले के बाद पीएम मोदी का भी ट्वीट आया. 

"दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हम हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं."

इस बीच हमले में शहीद हुए जवानों और ड्राइवर के नामों की सूची सामने आई है. 

आजतक से मिली जानकारी के मुताबिक करणपुर कोबरा बटालियन में मीटिंग के बाद आईजी बस्तर सुंदरराज पी अन्य अधिकारियों के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो चुके हैं. 

वीडियो: बेंगलुरु के ऑटो वाले ने राजनीति समझाते हुए अटल, मोदी, राहुल सबको गिना दिया