The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IAS वाली फ्री कोचिंग शुरू की योगी सरकार ने, पहले ही साल में इतने सेलेक्शन देख सब हैरान!

कोचिंग पूरी तरह फ्री है.

post-main-image
2021 में शुरू हुई थी ये योजना. (आजतक)

उत्तर प्रदेश में एक कोचिंग सेंटर है अभ्युदय कोचिंग. इस कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले 13 उम्मीदवारों ने इस बार के रिजल्ट्स में सफलता हासिल की है. वैसे तो देशभर में सिविल सर्विसेज के लिए बहुत से कोचिंग सेंटर्स हैं लेकिन अभ्युदय थोड़ा अलग है. अलग इसलिए क्योंकि ये सरकारी कोचिंग है, वो भी फ्री वाली. उत्तर प्रदेश सरकार ने ग़रीब बच्चों को मुफ़्त में पढ़ाने के लिए अभ्युदय योजना शुरू की थी. नतीजा ये रहा है प्रदेश के बेहद कमज़ोर तबके से आने वाले 13 छात्रों ने इस बार सिविल सेवा की परीक्षा पास कर ली.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत सिविल सर्विसेज की तैयारी कराई जाती है. ये योजना 16 फरवरी 2021 को बसन्त पंचमी के दिन शुरू की गई थी. इस योजना के शुरू होने के बाद 13 छात्रों का सिविल सेवा में चयनित होना यहां का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. समाज कल्याण विभाग की तरफ से प्रदेश के सभी ज़िलों में सिविल सेवा की प्री, मेंस और इंटरव्यू की तैयारी कराई जाती है. इसमें पढ़ाने के लिए कई प्रोफेसर्स, आईएएस और पीसीएस अधिकारियों को भेजा जाता है.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में मुफ्त में पढ़ाई करने के लिए कुछ नियम बनाये गए हैं. इसके लिए अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी अर्थिक रूप से कमज़ोर या गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार का सदस्य होना चाहिए. आवेदन करने वालों को अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना होता है. इसकी पढ़ाई ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कराई जाती है.

अभ्युदय से कौन कौन पास हुआ -

1- चंद्रकांत बगोरिया - रैंक 75
2- विश्वजीत सौर्यन -रैंक 126
3- मानसी - रैंक 178
4- आयुषी प्रधान - रैंक 334
5- आदित्य प्रताप सिंह - रैंक 341
6- कृतिका मिश्रा - रैंक 401
7- ईशान अग्रवाल - रैंक 409
8- नयन गौतम - रैंक 437
9- श्रीकेश कुमार राय - रैंक 457
10- मनप्रीत सिंह - रैंक 616
11- निधि सिंह - रैंक 748
12- क्षितिज कुमार - रैंक 907
13- रिंकू सिंह राही - रैंक 921

वीडियो: UPSC CSE 2022 टॉपर इशिता किशोर के मॉक इंटरव्यू का वीडियो वायरल