The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एक बस...55 की सीट...गिनती हुई तो निकले 180 लोग, RTO वालों ने गिनते-गिनते माथा पीट लिया

एक बस की सवारियों को भेजने के लिए तीन बसें बुलानी पड़ी.

post-main-image
बस की तस्वीरें. (Aaj Tak)

एक बस जा रही थी. पंजाब के जालंधर से यूपी के बहराइच. लेकिन रास्ते में पड़ गया पीलीभीत. नेपाल ज्यादा दूर नहीं है वहां से. और वहीं खड़े थे RTO वाले. RTO वाले चेकिंग करते रहते हैं. पीलीभीत में वीरेंद्र कुमार ARTO के पद पर तैनात हैं. वो भी अपनी टीम के साथ मैदान में थे. फिर उन्हें दिखी ये बस. तब तक उन्हें ये अंदाजा भी नहीं था कि वो अपने जीवन में कुछ ऐसा देखने जा रहे हैं जो पहले कभी नहीं देखा.

बस रोकी गई. चेकिंग चल रही थी तो सवारियों की गिनती होनी थी और टिकट से मिलान होना था. लेकिन तभी देखते हैं कि बस में लोग एकदम भूसे के जैसे भरे हुए हैं. ऐसा लग रहा था जैसे ये आदमी नहीं सीमेंट की बोरियां एक के ऊपर एक टिकाई गई हों. पीछे वाली सीट तो दिख भी नहीं रही थी. डबल डेकर बस थी. उसके भी ऊपर लोग बैठे थे. ARTO का टिमाग टनका. आदेश हुआ गिनती करो, कितने आदमी हैं.

तो 55 थी बस में बैठने की क्षमता. तब तक तो RTO वाले सब्र के साथ गिनते रहे, लेकिन उसके बाद कितना गिनना पड़ेगा इसका अंदाजा तो था नहीं. 55 के बाद 60 आया. फिर 70 आया. 80 आया. 100 भी पार हो गया. 125 हो गए. डेढ़ सौ पार कर गए. आखिर में गिनती पूरी हुई 180 पर. यानी बस की क्षमता से तीन गुणा से भी ज्यादा सवारियां भरी हुई थीं. RTO वालों ने भी अपना माथा पकड़ लिया.

दरअसल, होली का मौका है और सबको घर जाना है. ट्रेन की टिकट आसानी से क्या मुश्किल से भी नहीं मिल पा रही. बसों में भीड़ का नमूना सामने है. लोग कैसे भी कर के घर तक पहुंचना चाह रहे हैं और कुछ बस वाले इसी बात का फायदा उठा रहे हैं. इस बस के लोगों से 800 से 1000 रुपये तक वसूले गए थे.

इसके बाद ARTO ने बस को सीज़ कर दिया. पास के थाने में बस को खड़ा कर दिया गया है. और इसमें बैठीं सवारियों के लिए तीन बसें मंगाई गईं. ताकी होली में सब लोग घर जा सकें. 

वीडियो: आंखों के सामने झील में डूब गई बस, अंदर बैठे लोग देखते रह गए, CCTV में कैद