The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

1981 में इंडियन प्लेन हाईजैक किया था, इस समय पाकिस्तान में है आतंकी गजिंदर, खुद बताया

पाकिस्तान लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि गजिंदर सिंह उसके यहां है.

post-main-image
1981 में इंडियन प्लेन को हाईजैक करने वाले आतंकी गजिंदर सिंह ने अपनी एक तस्वीर शेयर की है (फोटो: फेसबुक)

साल 1981 में भारतीय पैसेंजर विमान को हाईजैक कर लाहौर ले जाने वाला आतंकवादी गजिंदर सिंह (Gajinder Singh) पाकिस्तान में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने ठिकाने का खुलासा खुद गजिंदर सिंह ने किया है. भारत कई बार पाकिस्तान से गजिंदर सिंह को भारत डिपोर्ट करने की मांग कर चुका है. वहीं, पाकिस्तान लगातार उसकी अपने यहां मौजूदगी से इनकार करता रहा है.

पाकिस्तान में कहां है गजिंदर सिंह?

अब गजिंदर सिंह ने खुद पाकिस्तान में अपना ठिकाना बताया है. हाईजैकर और आतंकी गजिंदर सिंह (Gajinder Singh) ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया है कि वो इस वक्त पाकिस्तान में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गजिंदर सिंह का नाम साल 2002 में भारत की मोस्ट वॉन्टेड की टॉप 20 लिस्ट में था.  

गजिंदर सिंह कट्टरपंथी ग्रुप दल खालसा का सह-संयोजक है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक गजिंदर सिंह ने फेसबुक पोस्ट के साथ एक फोटो भी शेयर की है. इसमें वो गुरुद्वारा पानिया साहिब (Gurdwara Pania Sahib) के बाहर खड़ा है. ये गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मौजूद हसन अब्दल में है. 

Gajinder Singh
111 यात्रियों वाले विमान को किया था हाइजैक 

तारीख 29 सितंबर, 1981. जब दिल्ली से अमृतसर जा रहे एक भारतीय पैसेंजर विमान को पांच आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था और विमान को लाहौर ले गए थे. इस हाईजैकिंग का मास्टर माइंड था गजिंदर सिंह. इस फ्लाइट में 111 यात्री और छह क्रू मेंबर सवार थे. आतंकियों की मांग थी कि जरनैल सिंह भिंडरावाले को छोड़ा जाए. दूसरे खालिस्तानी कट्टरपंथियों की भी रिहाई की मांग की गई थी. इसके साथ ही पांच लाख अमेरिकी डॉलर मांगे थे. रिपोर्ट्स में पता चला था कि हाइजैकर्स के पास उस वक्त खंजर और हैंड ग्रेनेड थे. 

फिर भारत से बातचीत के बाद पाकिस्तान ने कमांडो एक्शन लेते हुए यात्रियों को बचाया था और हाईजैकर्स को पकड़ लिया था. पाकिस्तान की कोर्ट ने इन हाइजैकर्स को दोषी पाने के बाद उम्रकैद की सजा सुनाई थी. सजा पूरी होने के बाद इन सभी हाइजैकर्स को साल 1994 में रिहा कर दिया गया था. 

वीडियो- तारीख़: जब प्लेन हाईजैक कर आतंकी लाहौर ले गए, पाकिस्तान ने पकड़ कर वापस लौटा दिया