The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमानतुल्लाह 4 दिन की पुलिस कस्टडी में, सहयोगी ने बताया- 12 लाख और पिस्टल AAP विधायक के हैं

ACB ने कहा कि अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड के लिए अपने पर्सनल एकाउंट में लोगों से 80 लाख रुपये जमा कराए.

post-main-image
ओखला से AAP विधायक अमानतुल्ला खान (फोटो- ट्विटर)

दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) को 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है. अमानतुल्लाह खान को 17 सितंबर को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. दिल्ली पुलिस के एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने कोर्ट से 14 दिन की हिरासत की मांग की लेकिन कोर्ट ने सिर्फ 4 दिन की कस्टडी मंजूर की. अमानतुल्लाह खान दिल्ली की ओखला सीट से विधायक हैं. ACB ने दिनभर की छापेमारी के बाद 16 सितंबर को अमानतुल्ला खान को गिरफ्तार किया था.

"12 लाख कैश अमानतुल्लाह खान का"

अगले दिन यानी 17 सितंबर को अमानतुल्ला खान के करीबी सहयोगी हामिद अली खान को भी आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया. एसीबी ने बताया था कि छापेमारी के दौरान हामिद अली के घर से एक पिस्टर मिली, जिसका लाइसेंस नहीं है. साथ ही कुछ जिंदा कारतूस और 12 लाख रुपये कैश भी मिले थे. अमानुतल्लाह के एक और सहयोगी कौशर इमाम सिद्दीकी के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है.

आजतक से जुड़े सुशांत मेहरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ACB ने कोर्ट को हामिद के बयान के बारे में जानकारी दी. हामिद ने कहा कि जो 12 लाख रुपये और जो पिस्टल मिले हैं, उसे अमानतुल्लाह खान ने रखने को दिया था. एसीबी के मुताबिक, अमानुतल्ला ने हामिद से कहा था कि जब इसका काम होगा तो वो बताएंगे. हामिद अली अमानतुल्लाह खान के फाइनेंस से जुड़ी चीजों को देखता है.

'वक्फ चेयरमैन पद का इस्तेमाल कर पैसे मंगाए'

एंटी करप्शन ब्यूरो ने कोर्ट से कहा कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद का इस्तेमाल करते हुए अमानतुल्लाह ने बड़ी रकम हासिल की थी. ACB की मानें तो अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड के लिए अपने पर्सनल एकाउंट में लोगों से 80 लाख रुपये जमा कराए. एसीबी ने ये भी कहा कि एक डायरी में 4 करोड़ रुपये कैश की एंट्री मिली है, जो अमानतुल्लाह के नाम पर है. हालांकि इन दावों की जांच होनी अभी बाकी है.

अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा. केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, 

“पहले इन्होंने सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया. कोर्ट के बार-बार पूछने पर भी ये कोई सबूत पेश नहीं कर पा रहे. फिर मनीष (सिसोदिया) के घर रेड की, कुछ नहीं मिला. अब अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया है, अभी और भी कई विधायक को गिरफ्तार करेंगे. गुजरात में लगता है इन्हें तकलीफ बहुत ज्यादा हो रही है.”

अमानतुल्लाह खान पर क्या हैं आरोप?

खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड का चेयरमैन रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप हैं. उन पर वक्फ बोर्ड के बैंक खातों में वित्तीय गड़बड़ी और वाहनों की खरीद में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगा है. इस संबंध में ACB ने जनवरी 2020 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और IPC की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज किया था.

आरोप है कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन करते हुए 33 लोगों की अवैध नियुक्ति की थी. हालांकि अमानतुल्लाह खान का कहना है कि भर्ती समिति ने योग्यता के आधार पर लोगों को नियुक्त किया था. इसलिए ये नहीं कहा जा सकता कि उनके रिश्तेदारों को वरीयता दी गई. खान ने ये भी कहा कि उन्हें डराने और धमकाने की कोशिश की जा रही है.

वीडियो: अरविंद केजरीवाल की महिला संग चार्टर प्लेन वाली तस्वीर का सच