AAP विधायक अमानतुल्ला खान का 'दुबई कनेक्शन' क्या है?

10:31 PM Sep 22, 2022 | ज्योति जोशी
Advertisement

आप विधायक अमानतुल्ला खान की गिरफ्तारी मामले में ACB (Anti Corruption Bureau) ने बड़ा दावा किया है. ACB ने खान के दुबई कनेक्शन (Amanatullah Khan Dubai Connection) की बात कही है. दावा है कि उन्होंने दुबई में भी पैसे का लेनदेन किया है. इसके साथ ही दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें पांच और दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित अनियमितताओं से जुड़े दो साल पुराने मामले में अमानतुल्ला खान को ACB ने गिरफ्तार किया था.  

Advertisement

 ACB की ओर से पेश हुए APP (Additional Public Prosecutor) अतुल कुमार श्रीवास्तव. उन्होंनेे कोर्ट के सामने दावा किया कि जांच में दो लाख रुपये की एंट्री मिली है और कुछ रकम दुबई भी भेजी गई है. अतुल कुमार श्रीवास्तव ने स्पेशल जज विकास ढुल के सामने आवेदन दायर करते हुए और 10 दिन की हिरासत की मांग की.

वहीं खान के वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता राहुल मेहरा ने इस सबमिशन का जबरदस्त विरोध किया. उन्होंने अदालत में कहा,

आपने दुबई कह कर बात वहीं छोड़ दी. दुबई में केवल एक ही व्यक्ति है, जिसे हम सभी जानते हैं. आप अदालत को बताइए. ये बहुत अजीब बात है. कल आपने तेलंगाना कहा और अब आप दुबई कह रहे हैं.

अमानतुल्ला खान की हिरासत बढ़ाने के लिए ACB की ओर से कई दावे किए गए. इधर विधायक के वकील ने अपनी बातें रखीं.

ACB का दावा-अतुल कुमार ने जिशान हैदर नाम के शख्स का जिक्र किया. कहा गया कि अमानतुल्ला की तरफ से उसे करोड़ों रुपये दिए गए हैं. अदालत को बताया गया कि पैसा एक राजनीतिक दल के पास गया है. ACB की जांच में सामने आया है कि चार-चार करोड़ की दुकानें मामूली पेयमेंट पर दी गई हैं. 

AAP की दलील- खान के वकील मेहरा ने सवाल किया कि इन लोगों का आपस में क्या कनेक्शन है और क्या ACB के पास इस तमाम दावों को साबित करने के लिए कोई सबूत हैं?

ACB का दावा- अमानतुल्लाह खान के करीबी कौशर आलम को गिरफ्तार किया गया है. वो आप विधायक का फंड मैनेजर है और उसके घर पर एक डायरी भी मिली है, जिसकी जांच की जा रही है.

AAP की दलील-डायरी में कोई भी किसी का नाम लिख सकता है. जांच एजेंसी जब चार दिन में कुछ भी साबित नहीं कर पाई है, तो 40 दिनों में भी कुछ साबित नहीं कर पाएगी. 

ACB का दावा- अमानतुल्लाह खान जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और दो दिन तो उनके इलाज में चले गए... ऐसे में कई और सवाल पूछे जाने बाकी हैं. इन्हीं तमाम दावों के आधार पर ACB ने अमानतुल्लाह की कस्टडी बढ़ाने का आवेदन किया.

AAP की दलील- गिरफ्तार होने से पहले ही खान एक मेडिकल कंडीशन के लिए इलाज करा रहे थे और उन्हें तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रहने की सलाह दी गई थी.

फिलहाल कोर्ट के आदेश पर एसीबी को अमानतुल्ला खान की पांच और दिन की कस्टडी मिल गई है. 


देखें वीडियो- दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में गिरफ्तार आप विधायक अमानतुल्लाह खान 4 दिन की पुलिस हिरासत में 

Advertisement
Next