The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इन 'बड़े' लोगों ने मिलकर अडानी को बचाया है, जानिए क्या हुआ?

नुकसान झेल रहे अडानी ग्रुप के लिए अच्छी खबर आई है.

post-main-image
गौतम अडानी. (फाइल फोटो: आजतक)

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की अडानी ग्रुप (Adani Group) को लेकर आई रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. इस बीच अडानी ग्रुप के लिए एक अच्छी खबर आई है. अडानी ग्रुप की अडानी इंटरप्राइजेज के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को आखिरी दिन जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. कंपनी के FPO को पूरा सब्सक्राइब कर लिया गया है. 

फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें पहले से ही स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी, मौजूदा निवेशकों या शेयरधारकों को नए शेयर जारी करती है. शेयर बाजार के डेटा के मुताबिक, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को सब्सक्रिप्शन के आखिरी दिन 31 जनवरी, 2023 पूरी तरह से सब्सक्राइब कर लिया गया.

ये भी पढ़ें- अडानी ग्रुप पर वित्तीय गड़बड़ी का आरोप, हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में कितना दम?

अंबानी, जिंदल, मित्तल ने की मदद!

इसमें सबसे ज्यादा दिलचस्पी गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) की ओर से देखी गई, जिन्होंने अपने कोटे के शेयरों के मुकाबले 3.26 गुना शेयरों के लिए बोलियां लगाईं. कंपनी की घोषणा के मुताबिक, NII हिस्से को 31.3 मिलियन (3.13 करोड़) शेयरों की बोली मिली. सबसे अधिक योगदान अल्ट्रा-हाई-नेट इंडिविजुअल्स (UHNIs) के फैमिली बिजनेस द्वारा दिया गया है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें अंबानी, सज्जन जिंदल, सुनील मित्तल, सुधीर मेहता और पंकज पटेल जैसे नाम शामिल हैं.

कंपनी के कर्मचारियों ने उनके लिए मार्क किए गए शेयरों में से 53 फीसदी के लिए बोली लगाई है. डेटा से पता चलता है कि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने कैटेगरी के कुल शेयरों में से 126 फीसदी के लिए बोली लगाई है.

ये भी पढ़ें- अडानी ने हिंडनबर्ग को फिर से जवाब दिया, 413 पन्नों के जवाब में क्या लिखा है?

इससे पहले कंपनी का FPO सोमवार, 30 जनवरी तक केवल 3 फीसदी सब्सक्राइब हुआ था. रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी के FPO को अबु धाबी बेस्ड कंपनी से 40 करोड़ डॉलर (लगभग 3,200 करोड़ रुपये) की बोली मिली थी. अबु धाबी स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) ने सोमवार, 30 जनवरी को एक बयान जारी किया था. कंपनी ने बताया था कि वो अपनी सहायक कंपनी ग्रीन ट्रांसमिशन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग RSC के जरिए अडानी इंटरप्राइजेज में निवेश करने जा रही है.

वीडियो: अडानी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को बताया था 'भारत पर हमला', सामने से आया जवाब हल्ला कर देगा!