The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

तालिबान ने किया PUBG को बैन करने का ऐलान, कहा- "हिंसा फैलती है"

तालिबान ने PUBG के साथ TikTok को बैन करने का भी ऐलान किया है. कहा- अनैतिक कंटेट दिखाया जाता है, गलत असर पड़ता है.

post-main-image
तालिबान का कहना है कि उसके यहां पबजी से हिंसा को बढ़ावा मिल रहा है | फाइल फोटो: आजतक

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में टिकटॉक (TikTok) और पबजी जैसे एप्लिकेशन को बैन करने का फैसला लिया है. तालिबान का कहना है कि इन एप्लिकेशन से हिंसा को बढ़ावा मिल रहा है. इन एप्लिकेश को 90 दिन के अंदर अफगानिस्तान में बैन करने की बात कही गई है.

‘PUBG MOBILE से हिंसा बढ़ रही है’

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के गृह मंत्रालय के अधिकारियों और कानून प्रवर्तन विभाग की बैठक में इन ऐप्स को बैन करने का ऐलान किया गया है. साउथ एशिया इंडेक्स न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान की सरकार का मानना है कि इन ऐप्स पर हिंसात्मक और अनैतिक कंटेंट दिखाया जाता है. इनसे न केवल हिंसा को बढ़ावा मिलता है बल्कि इससे समाज पर गलत असर पड़ता है.

अफगानिस्तान की खामा प्रेस न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के इस आदेश के बारे में टेलीकॉम और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को जानकारी दे दी गई है. उनसे कहा गया है कि तय समय सीमा के अंदर इन दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए.

भारत में भी बैैन किया गया था

भारत में साल 2020 में पबजी को बैन कर दिया गया था. यहां भी कहा गया कि इससे हिंसा को बढ़ावा मिलता है, इसलिए रोक लगाना जरूरी है. इसके बाद इस तरह का एक और गेम BGMI भी भारत में लॉन्च किया गया. हाल ही में BGMI पर भी सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया.

जनवरी 2021 में भारत सरकार ने डेटा सिक्योरिटी, प्राइवेसी और अखंडता का हवाला देते हुए 59 चाइनीज ऐप को भी पूरी तरह बैन कर दिया था. इनमें टिकटॉक ऐप भी शामिल था. जून 2020 में गलवान में भारतीय और चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प के बाद सरकार ने चीन की एप्लिकेशन पर अस्थाई बैन लगाने का ऐलान किया था.

वीडियो देखें : अरविन्द केजरीवाल ने गुजरात इलेक्शन से पहले बीजेपी को घेरा, संबित पात्रा ने पलटकर क्या पूछ लिया?