The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कांवड़ियों को बीच सड़क पर बीयर बांट रहा था, पुलिस ने लॉकअप में भेज दिया

किसी ने कहा- आस्था से खिलवाड़, किसी ने पूछा- गिरफ्तार क्यों किया?

post-main-image
बीच सड़क पर बीयर बांटता शख्स (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट/अलीगढ़ पुलिस)

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. सड़क पर खड़ा एक शख्स वहां से गुजर रहे कांवड़ियों को बीयर बांट रहा है. कुछ लोग सीधे-सीधे लेने से मना कर दे रहे हैं. कुछ बीयर की केन ले भी रहे हैं. बीयर देने के बाद वो शख्स कांवड़ियों के पैर छूकर आशीर्वाद भी ले रहा है. लेकिन बीयर बांट रहे व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई हो गई है. अभी लॉकअप में बंद है. कैसे और क्यों, सब बताते हैं.

वायरल हो रहा यह वीडियो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ का है. वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम योगेश है. अलीगढ़ के सलाम गार्ड रोड से महाशिवरात्रि के मौके पर कांवड़िये गुजर रहे हैं. यहीं बीच सड़क पर योगेश कांवड़ियो को बीयर बांट रहा है. इस 'अनोखे कारनामे' का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वायरल हुआ तो मामला पुलिस तक भी पहुंचा. ट्विटर पर कई लोग वीडियो शेयर कर अलीगढ़ पुलिस से शिकायत करने लगे. लोगों ने कहा कि खुलेआम बीयर बांटकर वो कांवड़ियों की आस्था से खिलवाड़ कर रहा है.

देवबृत नाम के ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए योगी आदित्यनाथ, यूपी पुलिस, अलीगढ़ पुलिस को टैग किया. उसने लिखा, 

"महोदय सोशल मीडिया पर वायरल उक्त वीडियो अलीगढ़ का बताया जा रहा है जिसमें कांवरियों को खुलेआम बीयर बांटकर उनकी आस्था के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. कृपया त्वरित संज्ञान लेते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें."

ट्विटर पर आदित्य भारद्वाज नाम के एक व्यक्ति ने लिखा, 

"सनातन और सनातन संस्कृति को खंडित करने का प्रयास... अलीगढ़ जिले में कांवड़ियों को बीयर बांटते हुए अज्ञात युवक का वीडियो वायरल. पुलिस ने अज्ञात शख्स पर FIR दर्ज की, तलाश जारी. कृपया #UPPolice की  मदद करें...जल्द से जल्द ये युवक पकड़ा जाए."

इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई कर दी. अलीगढ़ के क्वार्सी थाने में योगेश के खिलाफ एक्साइज एक्ट की धारा 60 (1) के तहत केस दर्ज किया गया है. अलीगढ़ के CO सिविल लाइन, शिव प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया कि योगेश के पास से एक मोटरसाइकल और 14 कैन बीयर बरामद की गई है.

अब चूंकि पुलिस ने केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है तो कुछ लोग पुलिस पर भड़क भी गए. ट्विटर पर कई लोगों ने सवाल किया उसे किस सजा के लिए गिरफ्तार किया गया है. उसने कुछ अपराध तो किया नहीं. ना ही वो जबरदस्ती किसी को बीयर बांट रहा है. इस तरह इस मुद्दे पर सोशल मीडिया दो हिस्सों में बंट गया.

ट्विटर पर सी रमन कुमार ने इस कार्रवाई पर अलीगढ़ पुलिस से सवाल किया. उन्होंने पूछा, 

"वो (योगेश) सिर्फ बीयर ऑफर कर रहा है. साफ दिख रहा है कि कुछ कांवड़ियों ने लिया भी है. मानकर चल रहा हूं कि उसने बीयर वैध तरीके खरीदी होगी, तो फिर उसने अपराध क्या किया है. क्योंकि वह जबरन किसी को पीने के लिए नहीं दे रहा है."

अरिंदम नाम के एक और यूजर ने लिखा कि क्या यह प्रतिबंधित है? क्योंकि कई ऐसे वीडियो हैं जिसमें कांवड़िये अपने पास रखे गांजे को दिखाते हैं और कैमरे पर फूंकते भी हैं. मेरे खयाल से बीयर तो नशे का सिर्फ एक और माध्यम है.

अभी तक ये पता नहीं चला है कि योगेश कांवड़ियों को बीयर क्यों बांट रहा था. उधर, जिस दुकान से योगेश ने बीयर खरीदी थी, उसके खिलाफ भी कार्रवाई हो रही है. पुलिस के मुताबिक, एक्साइज डिपार्टमेंट ने दुकानवाले के खिलाफ नोटिस जारी किया है कि उसने एक साथ इतनी बीयर कैसे बेच दी.

वीडियो: बागेश्वर बाबा के दरबार में आईं महिलाओं की मनोदशा समझिए, आस्था या अंधविश्वास?