The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आधी रात तक चली काउंटिेंग, बवाल होने वाला था, फिर बीजेपी 16 वोट से जीत गई

आखिर क्या हुआ जयानगर सीट पर?

post-main-image
डीके शिवकुमार, मल्लिकार्जुन खरगे (पीटीआई)

कर्नाटक में कांग्रेस को शानदार जीत मिली है. कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं बीजेपी को 66 सीटें मिली. हालांकि, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बेंगलुरु की जयानगर सीट पर शनिवार 13 मई को देर रात तक होती रही मतगणना को लेकर हंगामा हो गया. इसके बाद जो नतीजे आए वो और भी चौंकाने वाले रहे.  

देर रात तक चली काउंटिंग के बाद बीजेपी उम्मीदवार सीके रामामूर्ति ने जीत दर्ज की.  इससे पहले यहां कांग्रेस की उम्मीदवार सौम्या रेड्डी बहुत कम वोटों से आगे चल रही थीं. इस बीच खबर आई कि सौम्या रेड्डी की जीत की घोषणा हो गई है. उन्होंने मात्र 160 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. ऐसे में बीजेपी दोबारा गिनती करवाने की मांग करने लगी. 

दोनों पार्टी के कार्यकर्ता काउंटिंग वाली जगह भारी भीड़ के साथ जमा हुए और नारेबाजी करने लगे. मौके पर बड़े-बड़े नेता पहुंच गए. BJP सांसद तेजस्वी सूर्या भी मौके पर पहुंच कर दोबारा गिनती की मांग करने लगे. कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के साथ-साथ राज्य इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष और सौम्या रेड्डी के पिता रामलिंगा रेड्डी ने भी मामले का संज्ञान लिया और तुरंत मौके पर पहुंच कर इलेक्शन कमीशन में शिकायत दर्ज कराई. दोनों पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प को रोकने के लिए काउंटिंग स्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रही.

दोबारा गिनती को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहा. इस बीच बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने कांग्रेस को ट्वीट कर घेरा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,  

‘कांग्रेस जयानगर सीट हार चुकी है. लेकिन डीके शिवकुमार और कांग्रेस के गुंडे इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों को सर्टिफिकेट इशू करने नहीं दे रहे. ये सब सिर्फ इसलिए हो रहा क्यूंकि सीनियर कांग्रेस लीडर रामलिंगा की बेटी सौम्या रेड्डी की हार तय है. ये किस तरह का उपद्रव है?’

देर रात हुए इस सियासी ड्रामे के बीच दोबारा काउंटिंग के नतीजों में बीजेपी उम्मीदवार सीके राममूर्ति ने मात्र 16 वोटों से सौम्या रेड्डी को मात दे दी. अधिकारियों ने जानकारी दी कि पोस्टल बैलट की दोबारा हुई गिनती के बाद राममूर्ति ने जीत दर्ज की. इसपर कांग्रेस नेताओं ने राममूर्ति को फायदा पहुंचाने के लिए सरकारी तंत्र के दुरुपयोग का आरोप लगाया. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक एक सीनियर कांग्रेस लीडर ने इस नतीजे को चुनौती देते हुए बीजेपी उम्मीदवार और इलेक्शन कमीशन के खिलाफ हाई कोर्ट में जाने की बात कही है. 

इस बीच जयानगर सीट पर जीत दर्ज करने की जानकारी देते हुए बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने ट्वीट कर लिखा, 

हमने जयानगर सीट पर जीत दर्ज कर ली है.’

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस बार स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से 135 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं BJP को 66 सीटों पर जीत मिली है. JD(S) ने 19 सीटें जीती हैं. 2 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों और 1-1 सीट कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष ने जीती हैं.

वीडियो: नेतानगरी: जीत के बाद कर्नाटक में सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार में से किसे मिलेगी मुख्यमंत्री की कुर्सी?