The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मणिपुर हिंसा पर अमित शाह ने क्या खुलासे किए, कौन से 5 बड़े ऐलान भी कर दिए?

अमित शाह ने सबके सामने हिंसा की वजह भी बता दी

post-main-image
अमित शाह तीन दिन के मणिपुर दौरे पर हैं | फोटो: आजतक/ट्विटर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हिंसाग्रस्त मणिपुर के दौरे पर हैं (Amit shah manipur Visit). उन्होंने गुरुवार, 1 जून को मणिपुर की बेहतरी के लिए कई बड़े ऐलान किए. शाह ने कहा कि पिछले 1 महीने से मणिपुर में हिंसा हो रही है, जिसकी वजह केवल गलतफहमी है. उनके मुताबिक सरकार ने हिंसा रोकने और राज्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई फैसले किए हैं. मणिपुर हिंसा की गहराई से जांच होगी और जिन लोगों का नुकसान हुआ है उन्हें आर्थिक मदद भी दी जाएगी. आइए जानते हैं अमित शाह के पांच बड़े ऐलान के बारे में.

1- मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर दर्ज मामलों की जांच सीबीआई करेगी. कल से सर्च ऑपरेशन भी शुरू हो जाएगा. शाह बोले- 'मैं मणिपुर के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि बिना किसी पक्षपात और भेदभाव के जांच की जाएगी और दोषियों को सजा दी जाएगी.'

2- भारत सरकार की ओर से एक रिटायर जज (हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस स्तर के जज) की अध्यक्षता में एक ज्यूडिशियल कमीशन का गठन किया जाएगा. ये हिंसा के सभी पहलुओं, हिंसा के सभी कारणों की जांच करेगा. ये कमीशन जांच करेगा कि हिंसा के लिए कौन जिम्मेदार है?

3- राज्यपाल की अध्यक्षता में शांति समिति का गठन किया जाएगा. इसमें सभी पक्षों के लोग, राजनीतिक दल के नेता और खिलाड़ी शामिल होंगे.

4- जिन लोगों ने हिंसा में अपनी जान गंवाई है, उनके परिजनों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी. 5 लाख रुपए केंद्र सरकार और 5 लाख रुपए मणिपुर सरकार की तरफ से दिए जाएंगे. हिंसा में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को ये राशि DBT के जरिए भेजी जाएगी.

5- एक राहत और पुनर्वास पैकेज भी तैयार किया गया है. जिनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें भी आर्थिक मुआवजा दिया जाएगा.

कुकी और मैतेई दोनों के पास पहुंचे

इससे पहले 31 मई को अमित शाह ने मणिपुर में मोरे और कांगपोकपी इलाकों का दौरा किया. उन्होंने मोरे में पहाड़ी आदिवासी परिषद, कुकी छात्र संगठन, कुकी प्रमुख संघ, तमिल संगम, गोरखा समाज और मणिपुरी मुस्लिम परिषद के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. प्रतिनिधियों ने राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार की पहल को मजबूत समर्थन देने की बात कही. केंद्रीय गृह मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों से सुरक्षा स्थिति की जानकारी भी ली.

Amit Shah Manipur Visit Union Home Minister Visits Relief Camps Of Kuki And  Meitei Community CM N Biren Singh Remark | Amit Shah Manipur Visit: मणिपुर  में कुकी-मैतेई समुदाय के राहत शिविरों

इसके बाद गृह मंत्री ने कांगपोकपी में एक राहत शिविर का भी दौरा किया और कुकी समुदाय के लोगों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार मणिपुर में जल्द से जल्द शांति बहाल करेगी और लोगों की उनके घरों में वापसी कराएगी. फिर अमित शाह इंफाल पहुंचे. यहां के एक राहत शिविर में उन्होंने मैतेई समुदाय से जुड़े लोगों से बातचीत की.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: मणिपुर को 'जलने' से बचाने के लिए अमित शाह का ये प्लान काम करेगा?